गुरुवार, 28 जून 2018

जैसलमेर केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियो ं का चयन कर उन्हें जयपुर ले जाने की व्यवस्था करावें - जिला प्रभारी राठौड़



जैसलमेर  संम्भागीय आयुक्त श्री गुप्ता ने बारठ का गांव में न्याय आपके द्वार

षिविर का किया निरीक्षण


राजस्व अदालत षिविरों में लोगों की समस्या

का मौके पर करें निदान -संम्भागीय आयुक्त

जैसलमेर, 28 जून। संम्भागीय आयुक्त जोधपुर ललित कुमार गुप्ता ने गुरुवार को ग्राम पंचायत बारठ का गांव में आयोजित ’’ राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार ’’षिविर का औचक निरीक्षण किया एवं वहां राजस्व के साथ ही अन्य विभागों द्वारा निपटाए जा रहे कार्यो की विस्तार से जानकारी ली। उन्होने अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे षिविरों में लोगों के बकाया राजस्व प्रकरणों के साथ ही अन्य समस्याओं का मौके पर निस्तारण कर उन्हें राहत पहुंॅचावें। उन्होंने षिविरों में बंटवारा के मामलों के साथ ही नाम शुद्धिकरण के प्रकरणों को अधिक से अधिक संख्या में निस्तारण करने पर जोर दिया।

संम्भागीय आयुक्त गुप्ता ने अपने भ्रमण के दौरान ग्रामीणजनों की जनसमस्याएॅं सुनी और सम्बन्धित अधिकारियों को उनके निस्तारण करने के निर्देष दिए। उन्होंने क्षेत्र में पेयजल ,विद्युत आपूर्ति व्यवस्था की भी विस्तार से जानकारी ली एवं समय पर लोगों को पीने के पानी आपूर्ति करनेे के निर्देष दिए। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गए काउन्टरों का भी निरीक्षण किया एवं उनके द्वारा किए जा रहे कार्यो की जानकारी ली। बारठ का गांव षिविर मेें षिविर प्रभारी एवं उपखण्ड अधिकारी पोकरण रेणु सैनी में षिविर में किए गये कार्यों की जानकारी दी।षिविर में विकास अधिकारी नारायण लाल सुथार ,संरपंच बारठ का गांव गजेन्द्र सिंह रतनू के साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

---000---

केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियो
ं का चयन कर उन्हें जयपुर ले जाने की व्यवस्था करावें - जिला प्रभारी राठौड़
जैसलमेर, 28 जून। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की 7 जुलाई को जयपुर यात्रा के संबंध में जिला प्रभारी एवं जोधपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष (राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त) डाॅ.महेन्द्रसिंह राठौड़ की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्टेªट सभागार में बैठक आयोजित हुई जिसमें केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजना जैसे प्रधानमंत्री उज्जवला योजना , प्रधानमंत्री आवास योजना ,मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान ,राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना ,भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना ,राजश्री योजना ,पालनहार योजना ,श्रमिक कल्याण योजना ,स्कूटी वितरण योजना , प्रधानमंत्री कौषल विकास योजना ,पंडित दीनदयाल उपाध्याय तीर्थ योजना इत्यादि के लाभार्थियों की विस्तार से समीक्षा की जाकर उनको 7 जुलाई को जयपुर ले जाने की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देष दिए।

बैठक में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी , पोकरण विधायक शैतानंिसंह राठौड , नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री , समाजसेवी जुगलकिषोर व्यास ,अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ,मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव के साथ ही संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। जिला प्रभारी राठौड़ ने कहा कि विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से प्रधानमंत्री संवाद करेगें इसलिए अधिकारी पात्र लाभार्थियों का सही ढंग से चयन करें एवं उन्हें योजना के बारे में पूर्ण रुप से प्रषिक्षित कर दें ताकि वे संवाद के समय अच्छी तरह से योजना के संबंध में पूछे गये प्रष्नों का उत्तर दे सकें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से कहा कि निर्धारित लक्ष्य के अनुरुप विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों की सूची अभी से ही तैयार कर लें एवं यह सुनिष्चित करलें कि इसमें कोई भी व्यक्ति अवांछनीय गतिविधि से संबंधित न हो।

जिला प्रभारी राठौड़ ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों का चयन करके उसको तत्काल ही सूचीबद्ध कर दें एवं उनसे संपर्क कर प्रधानमंत्री महोदय की 7 जुलाई की यात्रा के लिए उन्हें जयपुर जाने के लिए प्रेरित भी कर दें। उन्होंनें ने निर्देष दिये कि वे चयनित लाभार्थियों को जयपुर लाने व ले जाने के लिए अच्छी तरह से व्यवस्था करलें ताकि उन्हें किसी प्रकार की तकलीफ नहीं उठानी पड़े। उन्होंने कहा कि यह कार्य चुनौती भरा है लेकिन जनप्रतिनिधि व अधिकारी टीम भावना से कार्य कर इसको सफल बनावें एवं अधिक से अधिक लाभार्थियों को जयपुर ले जाने के लिए पुख्ता प्रबंध करें।

बैठक में जैसलमेर विधायक भाटी एवं पोकरण विधायक राठौड़ ने भी अधिकारियों को कहा कि जिन लाभार्थियों की सूची तैयार करें उसकी एक प्रति उन्हें भी उपलब्ध करवा दें ताकि वे भी इस कार्य में पूरा सहयोग दे सकें। उन्होंने लाभार्थियों के चयन के समय विषेष ध्यान बरतने पर जोर दिया व कहा कि ऐसे लाभार्थियों का चयन किया जायें जो प्रधानमंत्री जी के संवाद के समय सही जवाब दे सकें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने बताया कि विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को इस यात्रा के संबंध में ले जाने के लिये अधिकारियों को पूर्व में लक्ष्य आवंटित कर दिये है एवं यह भी निर्देषित कर दिया हैं कि वे योजनाओं के लाभार्थियों का चयन कर उसको सूचीबद्ध कर लें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए इसमें जुट़ जायें। --000---

ऋण के लिए 20 जुलाई तक आवेदन-पत्र आमंत्रित
पात्र व्यक्ति उठाए अधिकाधिक लाभ
जैसलमेर, 28 जून। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति जनजाति वित एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड की ओर से स्वरोजगार एवं उच्च षिक्षा के लिए दिये जाने वाले लघु एवं मध्यम श्रेणी के ऋण के लिए आवेदकों से आगामी 01 जुलाई से 20 जुलाई तक की अवधि के लिए आवेदन-पत्र आमंख्ति किए गये है।

परियोजना प्रबन्धक,अनुजा निगम जैसलमेर हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि स्वरोजगार एवं उच्च षिक्षा तथा मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत केष कलाकार ,कुम्हार ,मोची ,रिक्षावाला और पलम्बर्स के कौषल उन्नयन व क्षमतावर्धन के लिए 2 लाख रुपये तक के ब्याज मुक्त ़ऋण ,अनुसूचित जाति ,जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग ,विषेष पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य जाति के आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के व्यक्तियों के लिए 50 हजार रुपये तक के 4 प्रतिषत दर पर बिना रहन के स्वरोजगार ़ऋण के लिए भी आवेदन-पत्र आमंत्रित किए गऐ है।

उन्होंने बताया कि इन श्रेणी के ऋण के लिए आवेदन-पत्र कलेक्ट्रेट परिसर स्थित राजस्थान अनुसूचित जाति जनजाति वित एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड, कार्यालय जैसलमेर से 10 रुपये का शुल्क कार्यालय समय में जमा कर प्राप्त किए जा सकते है। उल्लेखनीय है कि इन आवेदन-पत्रों को एक जुलाई से आगामी 20 जुलाई तक इसी कार्यालय में जमा करवाया जा सकता है। इस संबंध में अधिकतम जानकारी के लिए जिला कार्यालय में आकर सम्पर्क किया जा सकता है। ---000---



राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार शुक्रवार को



आज ग्रामपंचायत तनोट,राघवा एवं भणियांणा में लगेंगे षिविर



जैसलमेर, 28 जून। राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार षिविर 2018 अभियान के लिए जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार आज शुक्रवार को 29 जून को तनोट ,राघवा तथा भणियांणा ग्रामपंचायत मुख्यालय में न्याय आपके द्वार षिविर का आयोजन रखा गया है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने संबंधित पंचायतों के ग्रामीणजनों से आह्वान किया कि वे षिविर में अधिकाधिक संख्या में पहंुचकर अपनी समस्याआंे का समाधान करावें।

----000---




जिला सैनिक कल्याण अधिकारी 03 जुलाई,मंगलवार को धायसर में
में सुनेगें भूतपूर्व सैनिकों /विधवाओं की समस्याएॅं
जैसलमेर , 28 जून। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल भोजराजसिहं राठौड आगामी मंगलवाऱ 03 जुलाई को ग्रामपंचायत धायसर में स्वयं उपस्थित रह कर क्षेत्र के भूतपूर्व सैनिकों ,विधवाओं एवं आश्रितों की समस्याएॅं सुनेगें एवं उनका मौके पर ही समाधानर करवाएगें।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने धायसर एवं आस-पास के गांवों के सभी पूर्व सैनिकों , विधवाओं और उनके आश्रितों को सूचित किया गया है कि वे अधिकाधिक संख्या में नियत की गई तिथि को सूबह 11 बजेः आवष्यक प्रमाण-पत्रों सहित उपस्थित होवें एवं अपनी समस्याओं को रखें। --000--


















कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें