बुधवार, 13 जून 2018

नगरपरिषद जैसलमेर सदस्य के उप चुनाव के लिए गणना संबंधित प्रषिक्षण समपन्न



नगरपरिषद जैसलमेर सदस्य के उप चुनाव के लिए गणना संबंधित प्रषिक्षण समपन्न
जैसलमेर ,13 जून।जिला मुख्यालय पर आर्थिक एवं सांख्यिकी भवन, जैसलमेर में दिनांक 13 जून 2018 वार बुद्ववार को स्थानीय निकाय के उपचुनाव संबंध में एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया प्रशिक्षण के प्रारम्भ में उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर द्वारा उपस्थित संभागियो को अवगत कराया कि नगर परिषद जैसलमेर के वार्ड संख्या-9 मे उप चुनाव के गणना दिनांक 14 जून 2018 गुरूवार को प्रातः8.00 बजे प्रारम्भ होगी गणना स्थल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अमर शहीद सागरमल गोपा मे गणना की जावेगी ।

प्रषिक्षण उपनिदेषक आर्थिक एवं सांख्यिकी डाॅ.बी.एल. मीणा द्वारा दिया गया है । डाॅ. मीणा द्वारा कन्ट्रोल यूनिट को गणना के दौरान किस प्रकार से खेली जाती है और किस प्रकार से परिणाम निकाला जाता है इसकी विस्तार से जानकारी दी गई और यह भी अवगत कराया कि गणना के दौरान किन किन बातो का ध्यान रखा जाता है तथा किस प्रकार से कन्ट्रोल यूनिट को प्रयोग करते समय कोनसा बटन काम मे लिया जाता है । इन सबकी जानकारी डाॅ. मीणा द्वारा उपस्थित संभागियो को दी गई है । मीणा द्वारा यह भी बताया कि गणना करते समय गणना अधिकारी को संयम से कार्य करना चाहिए ।

--000--

राजस्व लोक अदालत षिविरो के अन्तर्गत को 80 नामान्तरकरण खोलें गए
ग्रामीणों को मिली राहत 252 खातों का हुआ खाता दुरुस्तीकरण
जैसलमेर, 13 जून। राज्य सरकार द्वारा चलाएं जा रहें राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार षिविर 2018 जैसलमेर जिले के लिए लाभदायी साबित हो रहे है। राजस्व षिविरों के माध्यम से जहां लोगों को बहुत बड़ी राहत पहुंच रही है।

जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल ने बताया कि जिले में 13 जून ,बुधवार को न्याय आपके द्वार षिविर की कड़ी ग्रामपंचायत मुख्यालय खींवसर ,बोहा ,कपूरिया ,और सरदारसिंह की ढांणी में राजस्व षिविरों का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि इसमें उपखण्ड जैसलमेर ,फतेहगढ़ और भणियांणा की पंचायतों में षिविरों के माध्यम से लोगों को लाभान्वित किया गया है। इन षिविरों के अन्तर्गत तीन तहसीलों के तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों द्वारा धारा 135 के तहत कुल 80 नामान्तरकरण खोलें जाकर राजस्व रिकाॅर्ड में दर्ज किए गए है। इसी प्रकार धारा 53 के तहत 09 खातों का विभाजन कर बंटवारें के प्रकरण निस्तारित किए जाकर लोगों को बहुत बडी राहत प्रदान की गई है। इन खातों के विभाजन होने से सैंकडों लोग जहां लाभान्वित हुए वहीं उन्हें अपनी-अपनी भूमि का असली हकदार प्रदान किया गया।

उन्होंनें बताया कि षिविरों के अन्तर्गत तहसीलदारों द्वारा 252 मामलों में खाता दुरस्ती के प्रकरण निस्तारित किए गए वही षिविरों में 168 लोगों को राजस्व की नकलें प्रदान की गई एवं 249 अन्य प्रकरण निस्तारित किए गए। उन्होंनंे बताया कि इस प्रकार तहसीलदारों द्वारा इन षिविरों के माध्यम से 758 प्रकरण निस्तारित किए गए।

जिला कलक्टर जोरवाल ने बताया कि इन षिविरों में उपखण्ड अधिकारियों द्वारा धारा 136 के तहत 02 खातों का दुरस्तीकरण किया जाकर संबंधित लोगों को राहत प्रदान की गई। षिविर के दौरान खातेदारी घौषणा धारा 88 के तहत 01 मामला निष्पादित हुआ। इस तरह से इन षिविरों के माध्यम से तहत कुल 03 प्रकरण निस्तारित किए गए। इस प्रकार से आज के ये राजस्व कैम्प जरुरतमंद लोगों के लिए अत्यंत लाभदायी सिद्ध हुए।

---000--





























कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें