बुधवार, 27 जून 2018

संम्भागीय आयुक्त जोधपुर श्री गुप्ता आज से दो दिवसीय जैसलमेर भ्रमण पर



संम्भागीय आयुक्त जोधपुर श्री गुप्ता आज से दो दिवसीय जैसलमेर भ्रमण पर
फ्लैगषिप योजनाओं एवं अन्य योजनाओं के संबंध में शुक्रवार को जिलाधिकारियों की लेगें बैठक
जैसलमेर, 27 जून। संम्भागीय आयुक्त, जोधपुर ललित कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में 29 जून शुक्रवार को प्रातः10 बजेः कलेक्ट्रेट सभागार में जिले में फ्लैगषिप योजनाओं और अन्य योजनाओं के साथ ही (वर्ष 2014-15 से वर्ष 2018-19 तक बजट घोषणाओं ) की समीक्षा के लिये विभिन्न चिभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन रखा गया है। संभागीय आयुक्त बैठक के दौरान इन महत्ती योजनाओं के अलावा राजस्व षिविरों के संबंध में अब तक हुई प्रगति के संबंध में संबंधित जिला स्तरीय अधिकारीगण के साथ विस्तार से चर्चा करेगें। संम्भागीय आयुक्त अपने भ्रमण के दौरान 28 जून गुरुवार को बारठ का गांव और खुईयाला ग्रामपंचायत मुख्यालयों पर आयोजित होने वाले राजस्व लोक अदालत ’’ न्याय आपके द्वार ’’षिविरों में भी भाग लेगें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने संबंधित सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देषित किया गया है कि वे इस बैठक के दौरान फ्लैगषिप योजनाओं और अन्य विभागीय योजनाओं के संबंध में नवीनतम सूचनाओं सहित नियत समय पर आवष्यक रुप से उपस्थित होना सुनिष्चित करावें।

--000--



राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार गुरुवार को




आज ग्रामपंचायत खुईयाला,कुण्डा ,जालूवाल़़ा एवं बारठ का गांव में लगेंगे षिविर



जैसलमेर, 27 जून। राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार षिविर 2018 अभियान के लिए जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार आज गुरुवार को 28 जून को ग्रामपंचायत मुख्यालय खईयाला ,कुण्डा ,जालूवाला तथा बारठ का गांव में न्याय आपके द्वार षिविर का आयोजन रखा गया है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने बताया कि इसी प्रकार इसके पष्चात 29 जून शुक्रवार को तनोट ,राघवा तथा भणियांणा ग्रामपंचायत मुख्यालय पर राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार षिविर का कार्यक्रम रखा गया है। उन्होंने संबंधित पंचायतों के ग्रामीणजनों से आह्वान किया कि वे षिविर में अधिकाधिक संख्या में पहंुचकर अपनी समस्याआंे का समाधान करावें।

----000---




राजस्व लोक अदालत षिविरो के अन्तर्गत को 115 नामान्तरकरण खोलें गए
ग्रामीणों को पहुंची राहत 50 खातों का हुआ खाता दुरुस्तीकरण

जैसलमेर, 27 जून। राज्य सरकार द्वारा चलाएं जा रहें राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार षिविर 2018 जैसलमेर जिले के लिए उपयोगी साबित हो रहे है। राजस्व षिविरों के माध्यम से जहां लोगों को बहुत बड़ी राजस्व संबंधी राहत मिल रही है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल. ने बताया कि जिले में 27 जून ,बुधवार को न्याय आपके द्वार षिविर की कड़ी ग्रामपंचायत मुख्यालय बैरसियाला ,देवड़ा और राजमथाई में राजस्व षिविरों का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि इसमें उपखण्ड जैसलमेर ,फतेहगढ़ और भणियांणा की पंचायतों में षिविरों के माध्यम से लोगों को लाभान्वित किया गया है। इन षिविरों के अन्तर्गत तीन तहसीलों के तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों द्वारा धारा 135 के तहत कुल 115 नामान्तरकरण खोलें जाकर राजस्व रिकाॅर्ड में दर्ज किए गए है। इसी प्रकार धारा 53 के तहत 8 खातों का विभाजन कर बंटवारें के प्रकरण निस्तारित किए जाकर लोगों को बहुत बडी राहत प्रदान की गई है। इन खातों के विभाजन होने से सैंकडों लोग जहां लाभान्वित हुए वहीं उन्हें अपनी-अपनी भूमि का असली हकदार प्रदान किया गया।

उन्होंनें बताया कि षिविरों के अन्तर्गत तहसीलदारों द्वारा 50 मामलों में खाता दुरस्ती के प्रकरण निस्तारित किए गए वही षिविरों में 05 सीमाज्ञान के आवेदन-पत्र प्राप्त हुए व षिविर के मौके पर ही 230 राजस्व की नकलें प्रदान की गई एवं 272 अन्य प्रकरण निस्तारित किए गए। उन्होंनंे बताया कि इस प्रकार तहसीलदारों द्वारा इन षिविरों के माध्यम से 680 बकाया राजस्व मामले निस्तारित किए गए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने बताया कि इन षिविरों में उपखण्ड अधिकारियों द्वारा धारा 136 के तहत 16 खातों का दुरस्तीकरण किया जाकर संबंधित लोगों को राहत प्रदान की गई। षिविर के दौरान खातेदारी घोषणा 88 के अन्तर्गत 01 तथा आरटीएक्ट का 01 प्रकरण व पुराने 02 वाद का निस्तारण किया गया। इस तरह से इन षिविरों के माध्यम से तहत कुल 18 प्रकरण निस्तारित किए गए। इस प्रकार से ये राजस्व षिविर कई लोगों के लिए बहुत ही लाभदायी साबित हुए।

---000---



जी पी डी पी (ग्राम पंचायत विकास योजना) का प्लान शीघ्र आनलाईन करें


जैसलमेर 27 जून 2018 संयुक्त शासन सचिव पंचायती राज द्वारा निर्देष दिये हैं कि वित्तिय वर्ष 2018-19 का ळच्क्च् का वार्षिक प्लान ग्राम पंचायत से अनुमोदन कराकर शीघ्र ही प्लान प्लस के पोर्टल पर आॅलनाईन कराने हेतु निर्देष संबन्धित ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देष दिये गये थे लेकिन जिला मुख्यालय पर मुख्य आयोजना अधिकारी डाॅ बी.एल. मीना द्वारा समीक्षा करने पर अवगत हुआ कि अभी तक पंचायत समिति जैसमलमेर की 44 ग्राम पंचायतों में से सिर्फ 35ग्राम पंचायतो का ही प्लान आॅनलाइन किया गया है। पंचायत समिति सम की 52 ग्राम पंचायतों मंे से मात्र 38 ग्राम पंचायतों का ही प्लान आॅनलाइन किया गया है।

इस सम्बन्ध में मुख्य आयोजना अधिकारी डाॅ बीएल मीना द्वारा सम्बन्धित ग्राम विकास अधिकारी को निर्देष दिये हैं कि शेष रही ग्राम पंचायतों को प्लान शीघ्र ही प्लान प्लस पोर्टल पर आॅनलाइन करवें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की अनियमितता नहीं बरती जानी चाहिए।








---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें