शनिवार, 16 जून 2018

जैसलमेर । जिला कलक्टर ने जलापूर्ति व विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने के दिए निर्देष


जैसलमेर । जिला कलक्टर ने जलापूर्ति व विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने के दिए निर्देष

जैसलमेर । जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला मुख्यालय से 60 कि.मी. की दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत मुख्यालय अड़बाला के अटल सेवा केन्द्र्र में चौपाल का आयोजन रखा गया। चौपाल के अवसर पर जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ,अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ,जिला परिषद रामेष्वरलाल मीना ,मुख्य आयोजना अधिकारी जिला परिषद ,डॉ.बी.एल.मीना ,तहसीलदार फतेहगढ मुकेष मीणा ,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बी.एल.बुनकर , विकास अधिकारी पंचायत समिति सम मु.जैसलमेर प्रमोद दवे सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण और अच्छी संख्या ग्रामीणजन उपस्थित थे।




जिला कलक्टर जोरवाल ने चौपाल के मौके पर ग्रामीणाजनों से पानी ,बिजली ,चिकित्सा सेवाओं तथा षिक्षा के संबंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बालिका षिक्षा को बढ़ावा दिए जाने तथा गांव एवं आस -पास के क्षेत्र को स्वच्छ बनाए पर विषेष जोर दिया। चौपाल के दौरान ग्रामीणों द्वारा मुख्यतया पीने के पानी और बिजली की समस्याओं के संबंध में जिला कलक्टर के समक्ष परिवेदनाएॅं प्रस्तुत की गई। उन्होंने इसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए जलप्रदाय एवं विधुत विभाग के अभियंताओं को मौके पर ही सख्त निर्देष दिये कि वे दोनो इस दिषा में सजग एवं सर्तक रह परस्पर सामंजस्य बनाए रखते ग्रामवासियों की मूलभूत सुविधाएॅ- जलापूर्ति एवं विद्युत व्यवस्था को बेहतरीन ढंग से तत्काल नियमित एवं सुचारु बनाए रखने की हिदायत दी।




जिला कलक्टर ने ग्रामीणों की सामुहिक मांग को देखते हुए भीषण गर्मी के मौसम में पेयजल की विकट समस्या को दृष्टिगत रखते हुए जलदाय विभाग के अधिकारी को निर्देषित किया गया कि वे जिन दुर्गम गांवों व ढांणियों में पेयजल की भारी कील्लत हैं वहां पर अधिक से अधिक पेयजल टैंकरों के माध्यम से परिवहन किया जाना सुनिष्चित करावें। उन्होंने जिले में वर्तमान में चल रही तेज धूलभरी आंधियों की चर्चा करते हुए विद्युत विभाग के अभियंता को निर्देष दिये कि जहां कहीं पर आंधियों के कारण बिजली के विद्युत पोल नीचे गिर गये है जहां विद्युत समस्या उत्पन्न हो गई है इसलिए तत्काल विद्युत पोलों को ठीक करवाने के निर्देष दिए ताकि विद्युत व्यवस्था को सुव्यवस्थित बनाया जायें और लोगों को राहत मिल सकें। जिला कलक्टर ने सभी ग्रामीणजनो को स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए हर रोज योगाभ्यास करने की सलाह दी। उन्होंने आगामी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को भी अधिकाधिक योग करने की अपील की।




चौपाल के दौरान जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने ग्रामीणजनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि चौपाल आयोजन करने का मूल उद्वेष्य एक जगह कई विभागीय अधिकारी रह कर उनकी समस्याओं का मौके पर ही समाधान करना है। उन्होंने बताया कि ग्राम शौभ के वाषिंदों द्वारा विद्युत कनेक्षन लेने के संबंध में जो उनके द्वारा फाईले प्रस्तुत की गई है उसके लिए उन्होंने 100 रुपए के स्टाम्प पेपर तथा पत्रावली पूर्ण रुप से तैयार करवा कर सहायक अभियंता विद्युत विभाग फतेहगढ़ को आवष्यक कार्यवाही हेतु पेष करने को कहा ताकि उनके बिजली कनेक्षन शीघ्र दिलवाए जा सकें। जिला प्रमुख ने श्रम कल्याण विभाग की कल्याणकारी योजनाओं की लोगों को जानकारी देते हुए कहा कि जरुरतमंद अधिकाधिक ग्रामीणजन ई-मित्र केन्द्र पर जाकर तत्काल पंजीयन करवाने की कार्यवाही करावें।




मुख्य आयोजना अधिकारी डॉ. बी.एल.मीना ने आधार ,भामाषाह कार्ड तथा भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि आमजन को किसी भी योजना का सही लाभ तभी मिलेगा जब उस व्यक्ति का बैंक मे खाता खोला हुआ अनिवार्य होना चाहिए इसके साथ ही उसका आधार तथा भामाषाह कार्ड बना हुआ होना अनिवार्य है। डॉ. मीना ने कहा कि भामाषाह स्वास्थ्य बीमा के लिए लाभार्थी को अपने साथ भामाषाह कार्ड अपने साथ ले जाना नितांत आवष्यक है जिसके तहत लाभप्राप्तकर्ता को राज्य सरकार द्वारा 30 हजार रुपये से 3 लाख रुपए की निःषुल्क सुविधा प्रदत्त किए जाने का प्रावधान किया गया है। भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना का वास्तविक लाभ उन्हें ही मिलेगा जिनका नियमानुसार खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़ा रखा हो और लाभार्थी के अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में यह लाभ मिल सकेगा।




चौपाल के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल.बुनकर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। इसी प्रकार सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग जैसलमेर हिम्मतसिंह कविया ने पालनहार योजना का ग्रामीणों को अधिकाधिक लाभ उठाने का आह्वान किया। इसके साथ ही अन्य विभागों के अधिकारियों ने भी अपने-अपने विभागों के क्रियाकलापों से अवगत कराया। अड़बाला चौपाल का सफल संचलन उप निदेषक, जिला सांख्यिकी एवं आर्थिक डॉ. बी.एल. मीना ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें