मंगलवार, 26 जून 2018

जैसलमेर ग्रामीणों को पहुंची राहत 46 खातों का हुआ खाता दुरुस्तीकरण



जैसलमेर ग्रामीणों को पहुंची राहत 46 खातों का हुआ खाता दुरुस्तीकरण


जैसलमेर, 26 जून। राज्य सरकार द्वारा चलाएं जा रहें राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार षिविर 2018 जैसलमेर जिले के लिए उपयोगी साबित हो रहे है। राजस्व षिविरों के माध्यम से जहां लोगों को बहुत बड़ी राजस्व संबंधी राहत पहुंच रही है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल. ने बताया कि जिले में 26 जून ,मंगलवार को न्याय आपके द्वार षिविर की कड़ी ग्रामपंचायत मुख्यालय मौकला ,सुल्ताना ,राजगढ़ और तेजमालता़ में राजस्व षिविरों का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि इसमें उपखण्ड जैसलमेर ,फतेहगढ़ और भणियांणा की पंचायतों में षिविरों के माध्यम से लोगों को लाभान्वित किया गया है। इन षिविरों के अन्तर्गत तीन तहसीलों के तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों द्वारा धारा 135 के तहत कुल 171 नामान्तरकरण खोलें जाकर राजस्व रिकाॅर्ड में दर्ज किए गए है। इसी प्रकार धारा 53 के तहत 11 खातों का विभाजन कर बंटवारें के प्रकरण निस्तारित किए जाकर लोगों को बहुत बडी राहत प्रदान की गई है। इन खातों के विभाजन होने से सैंकडों लोग जहां लाभान्वित हुए वहीं उन्हें अपनी-अपनी भूमि का असली हकदार प्रदान किया गया।

उन्होंनें बताया कि षिविरों के अन्तर्गत तहसीलदारों द्वारा 46 मामलों में खाता दुरस्ती के प्रकरण निस्तारित किए गए वही षिविरों में 02 नए राजस्व ग्राम के प्रस्ताव प्राप्त हुए और 02 प्रकरण गैर खातेदारी से खातेदारी के निष्पादित हुए व षिविर के मौके पर ही 146 राजस्व की नकलें प्रदान की गई एवं 180 अन्य प्रकरण निस्तारित किए गए। उन्होंनंे बताया कि इस प्रकार तहसीलदारों द्वारा इन षिविरों के माध्यम से 558 प्रकरण निस्तारित किए गए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने बताया कि इन षिविरों में उपखण्ड अधिकारियों द्वारा धारा 136 के तहत 03 खातों का दुरस्तीकरण किया जाकर संबंधित लोगों को राहत प्रदान की गई। षिविर के दौरान विभाजन धारा 53 का 01 व पुराना 01 वाद का निस्तारण किया गया। इस तरह से इन षिविरों के माध्यम से तहत कुल 04 प्रकरण निस्तारित किए गए। इस प्रकार से ये राजस्व षिविर कई लोगों के लिए बहुत ही लाभदायी साबित हुए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें