बुधवार, 14 मार्च 2018

जैसलमेर में समारोह पूर्वक मनाया जाएगा राजस्थान दिवस समारोह 2018 विविध कार्यक्रमों का होगा आयोजन, होगी मैराथन मषाल दौड



जैसलमेर में समारोह पूर्वक मनाया जाएगा राजस्थान दिवस समारोह 2018

विविध कार्यक्रमों का होगा आयोजन, होगी मैराथन मषाल दौड


जैसलमेर, 14 मार्च। राजस्थान दिवस समारोह के उपलक्ष में जिला मुख्यालय पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिनमें राजस्थान की कला, संस्कृति एवं ऐतिहासिक व परम्परा की झलक देखनें को मिलेगी। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने कार्यक्रमों के भव्य आयोजन के लिए व्यापक तैयारियांे की हिदायत दी एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे सभी कार्यक्रमों के लिए अभी से तैयारी कर गरिमामय ढंग से कार्यक्रमों का आयोजन करावें। उन्होंने इस दौरान ‘‘ बेटी बचाओ-बेटी पढाओं ‘‘ थीम पर भी कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर मीना ने यह निर्देष राजस्थान दिवस समारोह 2018 के दौरान जिले में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों एवं उनकी तैयारी के संबंध में आयोजित बैठक में दिए। उन्होंनें बताया कि राजस्थान दिवस समारोह के कार्यक्रमों के आयोजन का जिम्मा पर्यटन विभाग का रहेगा तथा उप निदेषक नोडल अधिकारी होंगें। जिला कलक्टर ने बताया कि राजस्थान दिवस समारोह के कार्यक्रमों का आगाज परम्परागत खेल-कूद प्रतियोगिताओं से होगा जो 20 व 21 मार्च को शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित किए जाएगें। इन खेल प्रतियोगिताओं में पुरूष वर्ग में 20 मार्च को प्रातः 7 बजे से 9ः30 बजे तक सांय 5 बजे तक कब्बड्ी, रस्साकस्सी व सतोलिया, रूमाल झप्पटा परम्परागत खेल होगें वहीं 21 मार्च को महिला वर्ग में प्रातः 7 बजे से 9ः30 बजे तक सांय 5 बजे तक कब्बड्ी, रस्साकस्सी व सतोलिया परम्परागत खेल होगें। उन्होंने खेल अधिकारी को निर्देष दिए कि वे इन परंपरागत खेलो को आयोजन सुनिष्चित करावे।

जिला कलक्टर ने बताया कि राजस्थान स्थापना दिवस के उपलक्ष 23 मार्च को प्रातः 7ः30 बजे इण्दिरा इण्डोर स्टेडियम से ’’ रन फोर राजस्थान ’’ (मैराथन मषाल दौड) ़ का आयोजन होगा। इस मसाल दौड को मुख्य अतिथि द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया जायेगा। रन फोर राजस्थान दौड़ फ्लेग आॅफ से इंदिरा इण्डौर स्टेडियम से प्रारंभ होकर स्वर्ण नगरी के मुख्य मार्गो से होते हुए जोधपुर रोड़ स्थित नगरपरिषद चुंगीनाका पर जाकर समाप्त होगी। उन्होंने खेल अधिकारी को निर्देष दिए कि वे रन फोर राजस्थान मैराथन मषाल दौड के लिए सभी तैयारियां समय रहते पूर्ण करने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर मीना ने बताया कि राजस्थान दिवस के उपलक्ष में 28 व 29 मार्च को क्विज, भाषण व ड्राॅइंग एवं पेंटिग प्रतियोगिता आयोजित होगी। उन्होंने इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन के संबंध में जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं प्रारम्भिक को आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए एवं कहा कि वे प्रतियोगिताओं का आयोजन अच्छी तरह से करावंे। उन्होंने बताया कि 29 मार्च को अखे प्रोल के अन्दर मेहंदी एवं रंगोली प्रतियोगिता आयोजित होगी जिसका जिम्मा बाल विकास परियोजना अधिकारी जैसलमेर का रहेगा। इसके साथ ही 29 मार्च को सांय 8 बजे अखे प्रोल के अन्दर रामेदव मन्दिर में नाद स्वरम् संगीत संस्थान व जैसलमेर विकास समिति के माध्यम से भजन संध्या का आयोजन होगा। जिला कलक्टर ने भजन संध्या में अच्छे भजन लोक कलाकारों को आमंत्रित करने के निर्देष दिए।

इसी सिलसिले में 28 से 30 मार्च तक ‘‘राजस्थान गाथा’’ प्रर्दषनी का आयोजन होगा। इस विकास गाथा प्रदर्षनी का 28 मार्च को प्रातः 10 बजे डीआरडीए सभागार में उद्घाटन समारोह के साथ आयोजन किया जाएगा। इसके प्रभारी सहायक निदेषक, जन सम्पर्क होंगे। राजस्थान दिवस के उपलक्ष मे 30 मार्च को सांय 8 बजे अखे प्रोल के अंदर दुर्ग में सांस्कृति संध्या का आयोजन होगा। इस सांस्कृति संध्या के प्रभारी उपखंड अधिकारी जैसलमेर एवं सह प्रभारी सहायक निदेषक पर्यटक स्वागत केन्द्र, सहायाक निदेषक सूचना एवं जन सम्पर्क व आयुक्त नगर परिषद होगें। इसके साथ ही सांस्कृतिक संध्या में बेटी बचाओं-बेटी पढाओं के लिए विषेष कार्य करने वालो को पुरूस्कार प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे इस दौरान सर्वोत्कृष्ट कार्य करने वाली एएनएम, आषासहयोगिनी, एडब्ल्यूडब्ल्यू का चयन कर उनको भी इन सांस्कृतिक संध्या में सम्मानित करावें। उन्होंने पर्यटन विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे सांस्कृतिक संध्या में ख्यातनाम लोक कलाकारो को आमंत्रित कर भव्य संास्कृतिक संध्या का आयोजन करावें।

जिला कलक्टर ने नगर परिषद के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे राजस्थान दिवस समारोह के उपलक्ष में शहर के प्रमुख स्थानों पर 27 मार्च से 30 मार्च तक प्रमुख इमारतों पर रंगबिरंगी रोषनी के साथ ही हनुमान चैराहा, गडसीसर तालाब व चैराहे, अखे प्रोल, अमरसागर व गडसीसर प्रोल का सौन्दर्यकरण एवं रोषनी की जावे।

इस मौके पर मीना ने कहा कि राजस्थान दिवस का आयोजन शानदार तरीके से करने के लिए अभी से तैयारियों को शुरू कर दी जाएं तथा सभी संबंिधत विभाग उन्हें सुपुर्द दायित्वों को बेहतर तरीके से अंजाम दें तथा कार्यक्रमों के लिए प्रभारी अधिकारी आपस में समन्वय से कार्य करें। उन्होंनें सम्पूर्ण कार्यक्रम को सामूहिक जिम्मेदारी से पूर्ण करने की हिदायत दी। साथ ही कार्यक्रमों में गरिमापूर्वक तथा राजस्थान के इतिहास एवं कला एवं संस्कृति से संबंधित आयोजन शामिल करने के निर्देष दिए। प्रत्येक आयोजन के जिला कलक्टर ने सभी आयोजन प्रभारियांे को निर्देषित किया है कि वे राजस्थान दिवस समारोह के सभी कार्यक्रमों को समय पर सम्पादित करावें एवं सभी व्यवस्थाएं समय रहते सुनिष्चित कर लें।

इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने राजस्थान दिवस समारोह के आयोजन की विस्तृत जानकारी दी। बैठक में आतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण, उपखंड अधिकारी जैसलमेर हंसमुख कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, सहायक पर्यटन अधिकारी खेमेन्द्रसिंह जाम, अधीक्षण अभियंता (डिस्काॅम) सी.एस.मीणा, जलदाय जे.पी.जोरवाल, नगर परिषद के सहायक अभियंता,जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक मनीराम मीना, प्रारम्भिक रामाधन जाट, जिला खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तवंर समेत संबंधित विभागों के अधिकारी व जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्रप्रकाष व्यास मौजूद थें।

----000----

जिला क्रीड़ा परिषद की ़त्रैमासिक बैठक बुधवार 21 मार्च को
जैसलमेर, 14 मार्च। जिला क्रीड़ा परिषद जैसलमेर की त्रेमासिक बैठक का आयोजन 21 मार्च ,2018 बुधवार को सायं 5ः00 बजेः कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में जिला कलक्टर एवं पदेन अध्यक्ष , जिला क्रीड़ा परिषद जैसलमेर की अध्यक्षता में रखी गई है। बैठक के दौरान खेल संबंधी गतिविधियों पर विस्तार से समीक्षा की जाएगी।

जिला खेल अधिकारी जैसलमेर लक्ष्मणसिंह तंवर ने इस बैठक में सम्मिलित होने संबंधित सभी पदाधिकारीगण से आग्रह किया है कि वे निर्धारित समय पर आवष्यक रुप से बैठक में उपस्थित होना सुनिष्चित करावें।

---000---

राजकीय संग्रहालय पर्यटकों के अवलोकन के लिए गुरुवार से समय में आंषिक परिवर्तन
जैसलमेर, 14 मार्च। निदेषालय राजस्थान, जयपुर के द्वारा प्रदत्त दिषा-निर्देषों की अनुपालना में राजकीय संग्रहालय जैसलमेर का 15 मार्च ,गुरुवार से देष-विदेष से यहां आने वाले पर्यटकों के अवलोकनार्थ का समय दोपहर 12ः00 बजेः से रात्रि 8ः00 बजेः तक कर दिया गया है। यह जानकारी संग्रहाध्यक्ष ,राजकीय संग्रालय जैसलमेर हेमेन्द्र कुमार अवस्थी ने दी।

---000---

बकाया समस्त किष्तों के एक मुष्त जमा कराने पर देय ब्याज में शत-प्रतिषत छूट
जैसलमेर, 14 मार्च। जिले में राज्य सरकार द्वारा उप निवेषन क्षेत्र की समस्त परियोजनाओं के काष्तकारों (सभी श्रेणी के आवंटियों, विषेष आवंटन व मोहरबन्द नीलामी द्वारा आवंटन आदि) को आवंटित भूमि की कीमत के पेटे बकाया समस्त किष्तों के एक मुष्त जमा करवाने पर उस पर देय ब्याज में शत-प्रतिषत छुट प्रदान की जाने के उपरान्त भी उप निवेषन तहसील प्रथम के आवंटियों द्वारा दो किष्तों से अधिक बकायादारों के किष्ते जमा नहीं करवाने पर आवंटन खारिजी की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई है।

उप निवेषन तहसीलदार जैसलमेर भैराराम ने बताया कि आज दिनांक तक 40 आवंटियों के खारिजी के प्रस्ताव तैयार कर नियमानुसार आगामी कार्यवाही के लिए उपायुक्त उपनिवेषन, जैसलमेर को प्रेषित किए जा चुके है।

---000---

रोजगार, कौशल विकास एवं स्वरोजगार के लिए सुनहरा अवसर

जैसलमेर, 14 मार्च। कार्यालय जिला रोजगार अधिकारी, जैसलमेर द्वारा 15 मार्च, गुरुवार को गवर्नमेंट आई.टी.आई., जैसलमेर में सुबह 10 बजे से रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले में जैसलमेर जिलेसे सुजलोन एनर्जी लिमिटेड, होटल मेरियट, होटल सूर्यगढ़, होटल हेरिटेज इन्द्र, होटल गोरबंध, एल.आई.सी., उदयपुर से एस.आई.एस. सिक्योरिटीज, जोधपुर से होटल रेजीडेंसी आदि प्रतिष्ठित संस्थान शिविर में विभिन्न पदों के लिए आशार्थियों का प्राथमिक चयन करेंगे। जिला उद्योग केंद्र, प्रधान मंत्री कौशल केंद्र ,आर.एस.एल.दी.सी, आरसेटी द्वारा स्वरोजगार एवं कौशल विकास के क्षेत्र में चल रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान कि जाएगी। जैसलमेर जिले के समस्त बेरोजगार आशार्थी मेले में भाग लेकर अवसर का लाभ ले। इच्छुक अभ्यार्थी अपने शैक्षणिक योग्यता के मूल दस्तावेज एवं छायाप्रति साथ लेकर आवें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें