मंगलवार, 16 जनवरी 2018

बाड़मेर। रिफाइनरी कार्य शुभारंभ कार्यक्रम में बोले मोदी - कांग्रेस और अकाल 'जुड़वा भाई'

बाड़मेर। रिफाइनरी कार्य शुभारंभ कार्यक्रम में बोले मोदी -  कांग्रेस और अकाल 'जुड़वा भाई' 




बाड़मेर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बाड़मेर जिले के पचपदरा में देश की पहली इको-फ्रेंडली रिफाइनरी के कार्य का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के दौरान राज्य की सीएम वसुंधरा राजे और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अलावा केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री और बीकानेर से सांसद अर्जुन राम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत, पीपी चौधरी , बाड़मेर - जैसलमेर से सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी मौजूद रहे। आने वाले पांच सालों में यानि कि 2022 तक इसको पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
Image may contain: 2 people
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने सम्बोधन की शुरुआत लोगों से खम्मा घणी, नमस्कार से करते हुए कहा, सक्रांति के बाद उन्नति निहित होती है. उन्होंने सीएम वसुंधरा राजे और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान का रिफाइनरी प्रोजेक्ट के काम के लिए अभिनंदन किया. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में कोई भी सरकार में जब कोई पत्थर जड़ेगा तब जनता पूछेगी पत्थर जड़ दिया काम कब शुरू होगा? काम शुरू होने पर लोगों को विश्वास होता है. उन्होंने कहा, मैंने अधिकारियों से उद्घाटन की तारीख़ पूछी है और उन्होंने मुझे विश्वास दिलाया है कि साल 2022 में काम पूरा हो जाएगा. यह समय संकल्प से सिद्धी का समय है. बाड़मेर की धरती अनगिनत संत, वीद्वजनों की धरती है. मोदी ने भैरोंसिंह शेखावत को भी याद किया. उन्होंने कहा भैरोंसिंह ने राजस्थान में रिफाइनरी का सपना देखा था.इसके साथ ही उन्होंने बीजेपी के हनुमान कहे जाने वाले जसवंतसिंह के भी जल्द स्वस्थ होने की कामना की।ओर कहा कि जल्द उनके अनुभव का लाभ मिले देश को।
Image may contain: 2 people

कांग्रेस का स्वभाव गुमराह करना
मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि पत्थर लगा कर आंखों में धूल झौंकी जाती है, बड़ी-बड़ी बातें करना, लोगों को गुमराह करना कांग्रेस के स्वभाव में है. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि पहले मैं सुनता था कि राजस्थान में कांग्रेस और अकाल जुड़वा भाई हैं, जहां कांग्रेस जाएगी वहां पर अकाल साथ-साथ जाता है। उन्होंने कहा कि सिर्फ यहां ही नहीं बल्कि कई जगह पत्थर लगाकर फोटो खिंचवाई गई है। उन्होंने कहा कि बड़ी-बड़ी बातें करना, जनता को गुमराह करना कांग्रेस की कार्यशैली का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि चार दशक से गरीबी हटाओ के नारे सुन रहे हैं, गरीबों का सशक्तीकरण हमारी प्राथमिकता है, अब बैंक के दरवाजे गरीबों के लिए भी खुले हैं। प्रधानमंत्री जन—धन योजना के तहत 32 करोड़ लोगों के बैंक में खाते खोले गए।


उन्होंने बताया कि जब मैं पीएम बना तो रेलवे बजट देखा तो 1500 से ज्यादा ऐसी योजनाओं की घोषणा की गई जो आजतक कागज में ही हैं. हमारी सरकार ने कुछ पल की ताली के लिए हमने ऐसा नहीं किया. उन्होंने कहा कि जितना हो सकता है हम उतना ही बताएंगे. हमारी सरकार ने वन रैंक-वन पेंशन के सपने को पूरा किया, जो 40 साल से अटका हुआ था. कांग्रेस ने अंतरिम बजट में 500 करोड़ रुपए दिया और पूरे चुनाव में इसे भुनाते रहे. सिर्फ बजट में कहा गया था लेकिन इस पर काम शुरू नहीं किया था.




उन्होंने कहा कि जब मैं इजरायल गया तो मैं हाइफा गया, तो प्रथम विश्वयुद्ध में हाइफा को मुक्त कराने के लिए जिन भारतीय वीरों ने बलिदान दिया था उन्हें श्रद्धांजलि दी. उस दौरान सैनिकों का नेतृत्व राजस्थान के मेजर दलपत सिंह ने किया था. दिल्ली में तीन मूर्ति चौक उनकी याद में बना है, अब उसका नाम तीन मूर्ति हाइफा चौक कर दिया है।




वसुंधरा का सोनिया पर वार
राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन राजस्थान ऐतिहासिक है. उन्होंने कहा कि इस सपने को हमारी पिछली सरकार ने देखा था, आज बीजेपी सरकार के दौरान ही इसकी शुरुआत हो रही है. कांग्रेस ने अपने कार्यकाल के दौरान चार साल तक कुछ नहीं किया, लेकिन चुनाव के समय आनन-फानन में सोनिया गांधी को बुलाकर इसका शिलान्यास करवाया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नीयत इस परियोजना के लिए सही नहीं थी. हमारी सरकार ने विस्तार से इस योजना पर काम किया है, सिर्फ लोकलुभावन की बात नहीं की है। 




रिफाइनरी में क्या है खास?

- राजस्थान का 43,129 करोड़ रुपए का अब तक का सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट है।
- इससे राजस्थान को 34 हजार करोड़ की अतिरिक्त आय होगी।
- ये देश की सबसे मॉडर्न रिफाइनरी होगी। साथ ही, पब्लिक सेक्टर में देश की पहली इंटीग्रेटेड रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स होगा।
- पेट्रोल, रबर, पेंट और प्लास्टिक जैसे अन्य सहायक उद्योगों का विकास होगा। राज्य में इम्प्लॉइमेंट को मौके पैदा होंगे।
- 2022-23 तक रिफाइनरी बनकर तैयार हो जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें