बुधवार, 31 जनवरी 2018

बाड़मेर। जीवन में बड़ी सोच होना ज़रूरी - कर्नल मानवेन्द्रसिंह

बाड़मेर। जीवन में बड़ी सोच होना ज़रूरी - कर्नल मानवेन्द्रसिंह

 भोर 2018 का हुआ रंगारंग समापन 


बाड़मेर। जीवन में बड़ी सोच होना ज़रूरी है, हमारा विज़न बड़ा होना चाहिए। जब हम व्यापक सोच के साथ आगे बढ़ते हैं तो ऐसे व्यक्तित्व के आगे मुश्किलें भी सर झुकातीं हैं। यह उदगार पूर्व सांसद और शिव विधायक कर्नल मानवेन्द्र सिंह ने भोर 2018 से समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के बतौर व्यक्त किये। कर्नल सिंह ने कहा आज पूरे देश और दुनिया में बेटियाँ साबित कर रहीं हैं कि चाहे धरती की बात हो या आसमान की वह किसी मायने में कम नहीं हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला कलेक्टर शिव प्रसाद मदन नकाते ने कॉलेज छात्राओं को लगातार आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया और कहा जो बढ़ने की ठान लेता है वक़्त उसे ही सलाम करता है। नकाते ने छात्रों की प्रतिभा की प्रशंसा करते हुए कहा हमें अपनी प्रतिभा को देश और समाज को बेहतर बनाने में लगानी चाहिए। 



कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जिला राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख पुखराज गुप्ता ने छात्राओं को जीवन में आदर्श स्थापित करने के लिए प्रेरित किया । गुप्ता ने कहा हमें अपने से ज़्यादा देश के कैरियर का ख्याल रखना चाहिए । ज़रूरी है हमारे हर निर्णय में राष्ट्र सर्वोपरि हो । विशिष्ट अतिथि शिक्षक नेता और निजी विद्यालय संघ के अध्यक्ष बाल सिंह राठोड ने छात्राओं को समय की कीमत पहचानने को कहा । अभाविप से अमन गोयल ने कहा हमारा ध्येय राष्ट्र को मजबूती देना है और महिला शक्ति इसमें अद्वितीय योगदान करती है। विशिष्ट अतिथि लखदान चारण ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किये ।

कॉलेज प्राचार्य डॉ.ललिता मेहता ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि कॉलेज में स्थापना के बीस वर्षों में सबसे अधिक लगभग 1.5 करोड़ के व्यय से परिसर की रंगत बदल दी है । आने वाले वक्त में स्मार्ट क्लास , ऑडियो विजुअल रूम और अनेक आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित कॉलेज छात्राओं को बड़े शहरों के से हालात देगा | साहित्यिक- सांस्कृतिक और खेल-कूद के अलावा सह शैक्षणिक गतिविधियों का ब्योरा देते हुए डॉ. मेहता ने बताया कॉलेज की छात्राएं हर क्षेत्र में प्रगति कर रहीं हैं । छात्रा संघ अध्यक्षा तनुजा चारण ने छात्रा संघ के प्रयासों से आयोजित गतिविधियों का ब्योरा देते हुए कहा हमारी प्राथमिकता में छात्राओं के लिए ज़रूरी हर वो कार्य करना था जिससे उनके विकास को गति मिल सके। तनुजा ने कॉलेज को स्नातकोत्तर स्तर तक पहुंचाने और नए विषयों की शुरुआत के अलावा स्टाफ की पूर्ति जैसे मुद्दों पर राजनीतिक सहयोग की बात भी रखी । कार्यक्रम में उपाध्यक्ष नीलम राठोड, महासचिव जीतू चौधरी और संयुक्त सचिव धर्मी जांगिड, निराली छाजेड , स्वरूपी सुथार सूरज सोढा और भाविका जैन को भी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया | कार्यक्रम में तीनों संकायों में अपने वर्ष में अव्वल रही छात्राओं और खेलकूद एवं साहित्यिक –सांस्कृतिक मुकाबलों में विजयी को भी प्रमाण-पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कर्नल मानवेद्र सिंह और जिला कलेक्टर ने प्रशासन के सहयोग से लगाये गए वाटर कूलर का भी उद्घाटन किया ।

कार्यक्रम का आगाज़ दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। अतिथिगणों का गुलदस्ते और साफे के साथ स्वागत किया गया।भोर-2018 की चयनित श्रेष्ठ प्रस्तुतियों ने जब मंच पर अपने हुनर का जादू बिखेरा तो हर कोई स्तब्ध और मन्त्र-मुग्ध नज़र आया। जस्सी एंड ग्रुप ने जहाँ भ्रूण ह्त्या और आत्महत्या करती बेटियों के हालात करती लघु नृत्य-नाटिका से सभी की आँखों को नम कर दिया वहीं अनीता पालीवाल एंड ग्रुप ने छेड़छाड़ और एसिड अटैक की घटनाओं के ख़िलाफ़ लड़कियों की अंदरूनी मज़बूती की प्रेरक तस्वीर पेश की । रिन्कूं राजपुरोहित ने अपने नृत्य में राजस्थानी लोक रंग की छाता बिखेरी तो नवीना का कंटेम्पररी जादुई था और मोनिका ने फ़िल्मी संगीत के देशी तड़के को अपने नृत्य का आधार बनाया। छात्रा संघ परामर्शदाता डॉ हुक्माराम सुथार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। व्याख्याता मुकेश पचौरी ने मंच संचालन किया। कार्यक्रम में खेल अधिकारी देवाराम चौधरी,डॉ मृणाली चौहान ,डॉ. सरिता व्यास , मांगीलाल जैन डायालाल सांखला ,घनश्याम बीठू ,हरीश खत्री, राजकीय महाविद्यालय जैसलमेर छात्र संघ अध्यक्ष दुर्जन सिंह भाटी नृसिंह दान देथा , पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष ,रघुवीर सिंह तामलोर ,पूर्व जिला संयोजक अभाविप गजेन्द्र सिंह खारा, पूर्व छात्रा संघ उपाध्यक्षा ऋतुका चारण, एन.एस.यू.आई. जिलाध्यक्ष भूराराम सारण ,प्रवीणसिंह , पूरसिंह ,विजय सिंह , छुगसिंह , भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ से नरेश मांकड़, आदि तमाम गणमान्य अतिथियों समेत सैकड़ों छात्राएं उपस्थित थीं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें