बुधवार, 31 जनवरी 2018

जैसलमेर, सम में उंट दौड रही दर्षकों के आकर्षण का केन्द्र अब्बू का उंट रहा प्रथम जिला कलक्टर ने प्रदान किए विजेताओं को पुरूस्कार






जैसलमेर,  सम में उंट दौड रही दर्षकों के आकर्षण का केन्द्र

अब्बू का उंट रहा प्रथम

जिला कलक्टर ने प्रदान किए विजेताओं को पुरूस्कार

जैसलमेर, 31 जनवरी। मरू महोत्सव के तीसरे दिन सम में सम रिसोर्ट वेलफेयर सोयायटी के प्रायोजन से उंटों की दौड आयोजित की गई। जिसमें 45 उंट धावकों ने भाग लिया। जिसमें 11-11 उंटों तीन तथा 12 उंट की 01 हीट दौड रखी गई। जिसमें प्रत्येक हीट में 3 स्थानों पर विजेता रहें उंट दौड धावकों की अन्तिम हीट हुई। इस प्रकार अन्तित दौड में 12 उंटों की दौड हुई जो 700 मीटर थी। जिसमें सबसे पहले अब्बू पुत्र जुम्मा का उंट तेज दौडता हुआ पहुंचा। इस प्रकार उंट दौड में प्रथम स्थान पर अब्बू का उंट, द्वितीय स्थान पर जाकरे पुत्र नूरें का उंट एवं तृतीय स्थान पर अब्बू पुत्र मठार व जगमाल का का उंट रहा।

इस दौरान कार्यक्रम में जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने पहल स्थान पर रहें अब्बू को 11 हजार रूपये का चैक एवं ट्राॅफी तथा द्वितीय विजेता जाकरे को 7100 का चैक व ट्राॅफी तथा तृतीय विजेता अब्बू को 5100 चैक व ट्राॅफी एवं स्मृति चिन्ह् प्रदान किया। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण, सम रिसोर्ट वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष कैलाष व्यास, उपाध्यक्ष गुलाम कादर, संरक्षक उपेन्द्रंिसंह राठौड, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह, उप निदेषक भानुप्रताप, उपस्थित थें। इस रोमांचक उंट दौड में हजारों की संख्या में दर्षकों ने उत्साह के साथ देखा एवं अपने कैमरे में कैद किया।

उंट दौड मंे प्रथम हीट में मंगल का उंट प्रथम, अब्बू का उंट द्वितीय, रेषम का उंट तृतीय रहा। वहीं द्वितीय हीट में जकरे खां का उंट प्रथम, महेन्द्र का उंट द्वितीय, प्यारेखां का उंट तृतीय, तृतीय हीट में अदरीम का उंट प्रथम, जगमाल का उंट द्वितीय व मगन का उंट तथा चतुर्थ हीट में अब्बू का उंट प्रथम, सुमार का द्वितीय व सिद्वीक का उंट तृतीय रहा। इस प्रतियोगिता के रैफरी लक्ष्मण सिंह तंवर थें जिनके द्वारा विसल बजाते ही उंट दौड प्रारम्भ हुई। निर्णायक के रूप में नायब तहसीलदार सम गोरधनसिंह, जैसलमेर भागीरथ सिंह लखावत, आरआई चुतर सिंह ने भूमिका निभाई। जिला कलक्टर ने इस अवसर पर सोसायटी के अध्यक्ष कैलाष व्यास व तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह को भी स्मृति चिन्ह् प्रदान कर सम्मानित किया वहंी उदघोषणा कर रहे विजय बल्लाणी को भी स्मृति चिन्ह् प्रदान कर सम्मानित किया गया। इससे पूर्व विदेषी एवं सम के स्थानीय वासिंदांे के बीच रस्साकस्सी भी आयोजित की गई जो भी रोमांचक थी। इस रस्साकस्सी में लगातार दोनों हीट स्थानीय वासिंदों ने जीत कर विदेषी टीम का हराया। जिला कलक्टर ने रस्साकस्सी के विजेताओं को शाॅल ओढाकर सम्मान किया।

इस दौरान लोक कलाकारों ने सांस्कृति प्रस्तुतीयां पेष कर दर्षकों का मन मोह लिया।

----000----

सम के धोरों पर देषी-विदेषी सैलानियांे ने

सूर्यास्त के मनोहारी बिम्बों को देखने का उठाया लुत्फ


जैसलमेर, 10 फरवरी। मरू महोत्सव के तीसरे दिन सम के लहरदार रैतीले धोरों पर मरू महोत्सव देखने आए हजारों देषी विदेषी सैलानियों ने जहां सम के धोरों पर लुत्फ उठाया वहीं सूर्यास्त के बींबों को देखने का भरपूर आनंद उठाया एवं सूर्यास्त के नजारे को देखकर अपने कैमरों में कैद किया। वहीं इन सैलानियों ने सम के धोरों पर कैमल सफारी का भी भरपूर आनंद उठाया। दर्षकों की भीड से सम के रेतीले रंग बिरंगें नजर आने लगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें