मंगलवार, 30 जनवरी 2018

- , जालोर बापू के प्रिय भजनों की प्रस्तुति के साथ 2 मिनिट का मौन



, जालोर  बापू के प्रिय भजनों की प्रस्तुति के साथ 2 मिनिट का मौन
जालोर 30 जनवरी । शहीद दिवस पर कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर जिला कलक्टर बी.एल. कोठारी एवं जिला पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की तत्पश्चात बापू के प्रिय भजनों प्रस्तुति के बाद दो मिनिट का मौन रख कर ईश्वर से आत्म शांति की प्रार्थना की गई ।

जिला प्रशासन एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा मंगलवार को आयोजित शहीद दिवस पर प्रातः 10.30 बजे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण का कार्यक्रम आयोजित किया गया तत्पश्चात श्रीमती दयावन्ती चारण ने बापू के प्रिय भजन रघुुपति राघव राजा राम,............. वैष्णव जन तो तेने कहिये .............. एवं साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल............... आदि की बेहतरीन प्रस्तुति दी। शहीद दिवस पर पूर्वान्ह 11 बजे उपस्थित सभी लोगों ने दो मिनिट का मौन रखकर ईश्वर से प्रार्थना की । इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, जालोर उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र सिंह, जालोर नगर परिषद आयुक्त सौरभ कुमार जिन्दल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डाॅ. ज्योति प्रकाश अरोडा, सामाजिक न्याय विभाग के अधीनस्थ जालोर के आवासीय छात्रावास यथा सावित्राी बाई फूले, अम्बेडकर छात्रावास एवं देवनारायण बालिका छात्रावासों के बालक व बालिकाएँ तथा कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित सभी विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी बडी संख्या में उपस्थित थे।

----000---

जिला निष्पादक समिति की बैठक सम्पन्न

जालोर, 30 जनवरी। जिला निष्पादक समिति की बैठक जिला कलक्टर बी.एल.कोठारी की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्टेªट सभागार में सम्पन्न हुई।

जिला कलक्टर बी.एल.कोठारी ने बैठक में नेशनल एचीवमेन्ट सर्वे 2017 को लेकर चल रही तैयारी को लेकर निर्देश प्रदान करते हुए कहा कि कक्षा -10 के लिए 5 फरवरी को 80 स्कूलों में नेस की परीक्षा सुव्यवस्थित तरीके से सम्पन करवाई जानी है जिसके लिए आईसीटी योजना के तहत जहाँ-जहाँ लैब स्थापित की जानी है, वहाँ पूर्व तैयारी के साथ एक कमरे में लाईट फिटिंग के साथ अर्थिग का कार्य आवश्यक रूप से किया जाना सुनिश्चित करेें साथ ही सभी नवीन एवं पुराने निर्माण कार्य में गति लाकर पूर्ण करवाए जावें। उन्होंने रमसा के सहायक अभियन्ता को निर्देशित किया कि वे पुराने कार्यो की एम.बी. शीघ्र करवाकर पूर्णता प्रमाण पत्रा अविलम्ब जारी करे। उन्होंने कहा कि शारदे बालिका छात्रावास उम्मेदाबाद का निर्माण कार्य शीघ्र ही पूर्ण करवाया जाकर हस्तान्तरित किया जावें। उन्होंने गुन्दाऊ में अधूरे निर्माण कार्य को सुचारू करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) को मौका देखकर कार्य प्रारम्भ करवाने के लिए निर्देशित किया।

जिला कलक्टर ने शाला दर्पण पोर्टल पर संस्था प्रधानों द्वारा सही सूचनाएँ अपडेट नहीं करने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने तथा विद्यालय में कम कमरें, पानी की उपलब्धता, खेल मैदान की उपलब्धता, शौचालय की उपलब्धता, आधार कार्ड को जोड़ना आदि में शाला दर्पण पर गलत फिडिंग सूचनाओं को अविलम्ब सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक स्कूल में कार्यरत शारीरिक शिक्षक द्वारा प्रतिदिन खेल खिलाने के निर्देश प्रदान करते हुए निर्देशित किया कि प्रत्येक संस्था प्रधान प्रतिदिन शारीरिक शिक्षकों द्वारा खेल-खेलने हुए फोटो, विडियो वाट्स रूप ग्रुप पर शेयर करना सुनिश्चित करें तथा जो शारीरिक शिक्षक कार्य के प्रति लापरवाही बरत रहे है उन्हें नोटिस देकर कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि शाला दर्पण को अपडेट करवाने के लिए संस्था प्रधानो, शाला दर्पण प्रभारी एवं शारीरिक शिक्षक को ब्लाॅक स्तर पर बैठक में बुलवाकर मौके पर ही गलतियों को सुधरवाया जावें।

इस अवसर पर रमसा के डीपीसी व जिला शिक्षा अधिकारी ललित शंकर आमेटा, एडीपीसी प्रकाशचन्द्र चैधरी, डाईट प्रधानाचार्य राजेन्द्र कुमार शर्मा, सहायक अभियन्ता भीयाराम जोया एवं निष्पादक समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

---000---

जवाहर नवोदय विधालय की चयन परीक्षा स्थगित

जालोर, 30 जनवरी। जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा-6 में प्रवेश के लिए 10 फरवरी को आयोजित होने वाली चयन परीक्षा प्रशासनिक कारणों से अग्रिम आदेश तक स्थगित की गई हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय जसवन्तपुरा के प्राचार्य हरनाथसिंह चारण ने बताया कि नवोदय विद्यालय समिति के निर्देशानुसार सत्रा 2018-19 में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए 10 फरवरी को आयोजित होने वाली जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा-2018 को प्रशासनिक कारणों से स्थगित किया गया हैं तथा अग्रिम परीक्षा तिथि आने पर सूचना प्रकाशित करवाा दी जाएगी।

---000---

मुख्यमंत्राी सहायता कोष से आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत

जालोर, 30 जनवरी। जिला कलक्टर बी.एल.कोठारी ने जिले मंे 3 व्यक्तियों की आकस्मिक दुर्घटनाओं में मृत्यु होने पर उनके परिजनों को मुख्यमंत्राी सहायता कोष से 1 लाख 50 हजार रूपयों की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की हैं।

जिला कलक्टर बी.एल.कोठारी ने बताया कि जालोर तहसील क्षेत्रा के राजेन्द्र नगर स्थित गुर्जरों का वास निवासी हडमतसिंह पुत्रा देवाराम गुर्जर व सुश्री कंचन पुत्राी परबतसिंह गुर्जर की 3 अक्टूबर, 2017 को सड़क दुर्घटना में तथा रानीवाड़ा तहसील क्षेत्रा के मालवाड़ा निवासी मंगलाराम पुत्रा वचनाराम गर्ग की 30 अक्टूबर, 2017 को पानी के गड्डे में डूबने से घटित दुर्घटना मंे मृत्यु हो गई थी। उन्होंने बताया कि जालोर व रानीवाड़ा उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार की अनुशंषा पर मृत्तकों के परिजनों को मुख्यमंत्राी सहायता कोष से 50-50 हजार रूपयों की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

---000---

कैंसर रोग परामर्श व निदान शिविर 4 फरवरी को
जालोर, 30 जनवरी। जिला मुख्यालय पर स्थित ट्रोमा सेन्टर में 4 फरवरी को कैंसर रोग परामर्श व निदान निःशुल्क शिविर का आयोजन किया जाएगा।

सार्वजनिक चिकित्सालय जालोर के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एस.पी.शर्मा ने बताया कि सामान्य चिकित्सालय जालोर के अधीनस्थ संचालित ट्रोमा सेन्टर जालोर में कैंसर रोग परामर्श व निदान निःशुल्क शिविर का आयोजन 4 फरवरी को दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक किया जाएगा। शिविर में एशियन कैंसर इन्स्टीट्यूट मुम्बई के राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कैंसर रोग वरिष्ठ विशेषज्ञ डाॅ. दिनेश पेंढ़ाकर व उनकी टीम के सदस्य अपनी सेवाएं देंगे। शिविर में पूर्व पंजीयन कराए मरीज ही परामर्श ले सकेंगे।

उन्होंने बताया कि शिविर का लाभ प्राप्त करने के लिए कैंसर रोगी ट्रोमा सेन्टर जालोर में अपना अग्रिम पंजीयन 2 फरवरी तक करवा सकते हैं। मरीज शिविर में अपनी पुरानी समस्त रिपोर्ट अवश्य साथ लाए।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें