शुक्रवार, 22 दिसंबर 2017

अजमेर वर्तमान शासन के चार वर्ष -जिले को हरा भरा बनाने के प्रभावी प्रयास



अजमेर वर्तमान शासन के चार वर्ष -जिले को हरा भरा बनाने के प्रभावी प्रयास



अजमेर, 22 दिसम्बर। अजमेर जिले को हरा भरा बनाने के लिए प्रभावी प्रयास किये जा रहे है । जिले में जहां एक ओर वनौषधियों को बढ़ावा देने के लिए हर्बल गार्डन विकसित किया जा रहा है वहीं दूसरी ओर वनों के विकास एवं हरा भरा करने के लिए नगर वन उद्यान बनाया जा रहा है।


मु ख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में गत चार वर्षो में जिले का चहुंमुखी विकास हुआ है। वन क्षेत्र में प्रभावी प्रयास कर योजनाओं की क्रियान्विति की गयी है। जिससे आने वाले समय में जिला और ज्यादा हरितिमा लिये होगा।




जिले में बीस सूत्रीय कार्यक्रम के तहत् चार वर्षो में जिला स्तरीय 3245 है0 क्षैत्रफल (उप वन संरक्षक, अजमेर एवं उप वन संरक्षक, वन्य जीव राजसमन्द सहित) में 19 लाख 33 हजार 100 पौधों के रोपण के लक्ष्यों के विरूद्व वन, जन, एवं राजकीय भूमि पर 4062 हैक्टर में 23 लाख 99 हजार 300 पौधे वृक्षारोपण एवं बीजारोपण द्वारा लगाये गये। इसी प्रकार राजकीय /सार्वजनिक भूमि पर वृक्षारोपण के लिए पौध वितरण का कार्य भी किया गया। आरएफबीपी योजना, फार्म वन विद्या योजना एम.जे.एस.ए. योजना, नरेगा योजना एवं नाबार्ड योजना अन्तर्गत 14 लाख पौधों का वितरण किया गया है। वृक्षारोपण कार्य के तहत अजमेर वन मण्डल द्वारा चार वर्षो में कुल 3175.71 है0 क्षैत्रफल में विभागीय वृक्षारोपण का कार्य कर शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया गया।




मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2015-16 के तहत जयपुर-पुष्कर बाईपास मुख्य मार्ग पर 20 है0 क्षेत्र में हर्बल गार्डन का विकास करने के संबंध में माह मार्च 2016 तक अजमेर-पुष्कर बाईपास मार्ग चुंगी नाके के नजदीक वनखण्ड कानस-नेडलिया में 20 है0 भूमि पर हर्बल गार्डन विकसित किया गया। जिस पर कुल 62 लाख रूपये का व्यय किया गया है। वर्तमान में 50 विभिन्न औषधीय प्रजाति के पौधें लगाये गये है।




इसी प्रकार मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2016-17 में अजमेर लोहागल रोड के पास में महुआ बीड वनक्षेत्र में 75 है0 क्षेत्र में नगर वन उद्यान विकसित किया जा रहा है। जिसमें वर्ष 2017-18 में राशि 37.50 लाख रू. की वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हुई है। उक्त कार्यस्थल पर वर्तमान में 800 रनिंग मीटर पक्की दीवार निर्मित की जा चुकी है। पाथ-वे एवं नाडी निर्माण किया जा चुका है। टैंक निर्माण कार्य, वांकिग ट्रेल, लॉन इत्यादि कार्य प्रगतिरत है।




प्रत्येक कार्यो का वन विभाग द्वारा प्रभावी पर्यवेक्षण किया जा रहा है। आने वाले समय में जिला हरा भरा होगा। जिससे यहां पर्यावरण तो अच्छा होगा ही साथ ही वर्षा जल की भी कठिनाई दूर होगी।


अजमेर, 22 दिसम्र। राजस्थान राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री जसबीर सिंह 23 दिसम्बर शनिवार को प्रातः जयपुर से अजमेर पहुंचेंगे। वे यहां महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा सांय 4.15 बजे अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के साथ वार्ता एवं बैठक करेंगे।

वंशावली संरक्षण एवं संवद्र्धन अकादमी के अध्यक्ष का यात्रा कार्यक्रम

अजमेर, 22 दिसम्बर। वंशावली संरक्षण एवं संवद्र्धन अकादमी के अध्यक्ष श्री महेन्द्र सिंह राव शनिवार 23 दिसम्बर को दोपहर 2 बजे अजमेर पहुंचेंगे और वंशावली समाज के कार्यक्रमों में भाग लेने के उपरान्त रविवार को जयपुर के प्रस्थान कर जाएंगे।

राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर, 22 दिसम्बर। राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष श्री चन्द्र प्रकाश टायसन 23 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे अजमेर पहुंचेंगे। वे यहां वाल्मिकी समाज के व्यक्तियों से उनकी समस्याओं के बारे में चर्चा करेंगे तथा स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे।
डीएलसीसी एवं डीएलआरसी समिति की बैठक
विभिन्न योजनाओं में निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करें - श्री सेंगवा

अजमेर, 22 दिसम्बर। अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अरविंद सेंगवा ने कहा है कि बैंकर्स विभिन्न कल्याणकारी राजकीय योजनाओं में आवंटित लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करें ताकि आमजन को योजनाओं का लाभ समय पर मिल सके।

अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा एवं समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष में अब समय काफी कम बचा है। ऎसे में बैंकर्स विशेष प्रयास कर योजनाओं में आवंटित लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करें। उन्होंने वर्ष 2017 - 18 की दूसरी तिमाही की प्रगति पर विस्तार से चर्चा की तथा कहा कि बैंकर्स कमजोर तबके को ऋण वितरण में प्रगति लाए। साथ ही शाखा स्तर पर ऋण रजिस्टर भी बैंक में संधारित किया जाए।

उन्होंने कहा कि गत दिनों भामाशाह डिजीटल मेले का आयोजन किया गया था। जिसमें डिजीटल पैमेंट को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न तरीकों के माध्यम से आमजन को जानकारी देने तथा उनके माध्यम से इलेक्ट्रोनिक लेनदेन सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया। उन्होंने बैंकर्स को निर्देश दिए कि वे जनधन खाता के अन्तर्गत किए गए लेनेदेन की सूचना शीघ्र भिजवावें।

उन्होंने कहा कि विभिन्न बैंकों में आपसी समन्वय में तेजी लाने के लिए एक उपसमिति गठित की जाएगी। इसके द्वारा पाक्षिक स्तर पर बैंकों से जुड़े विभिन्न मुद्दो पर चर्चा कर बैंकिंग क्षेत्र विकास को गति प्रदान की जाएगी।

बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक श्री आर.सी.टेलर ने बताया कि जिले में कार्यरत वाणिज्यक बैंकों का ऋण जमा अनुपात जून 17 में 46.38 प्रतिशत था जो सितम्बर माह में बढ़कर 50.10 प्रतिशत हो गया है। यूनाईटेड बैंक ऑफ इण्डिया, बैंक ऑफ इण्डिया, विजया बैंक, इण्डियन ओवसीज बैंक, बंधन बैंक, बाम्बे मर्केन्टाइल कॉपरेटिव बैंक तथा इंटिग्रल अरबन कॉपरेटिव बैंक सहित विभिन्न बैंकों जिनकी ऋण जमा अनुपात कम है। उन्हें बढ़ाने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017-81 की वार्षिक साख योजना में प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों के लिए 5090.56 करोड़ के एवज में 1998.44 करोड़ की उपलब्धि रही है। जिसे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

पीएलपी का किया विमोचन

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री सेंगवा द्वारा संभाव्यतायुक्त ऋण योजना (पीएलपी) का वर्ष 2018-19 के लिए विमोचन किया। इसमें 5565 करोड़ 74 लाख की योजना बनायी गई है।

नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक श्री बी.बी.खरबंदा ने बताया कि इसका उद्देश्य नियोजित विकास की संभावनाओं को रेखांकित करना है। प्राकृतिक संसाधनों के समुचित उपयोग से आधारभूत ढ़ोचे के विकास में वृद्धि होगी। यह योजना प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र में संस्थागत ऋण प्रवाह को सुनिश्चित करेगी। सरकार की नितियों और प्राथमिकताओं एवं भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा समय - समय पर संस्थागत ऋणों के अभिमुखिकरण को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2018-19 की पीएलपी योजना जल संरक्षण- प्रति बूंद अधिक फसल की अवधारणा पर केन्दि्रत है। इस अवधारणा के अनुसार क्षेत्र विकास योजना पीसांगन ब्लॉक के लिए मुर्गी पालन एवं डेयरी विकास का भी समावेशन किया गया है। पीएलपी तैयार करने में विभागों, बैंकों एवं लाभार्थियों की आवश्कताओं को ध्यान में रखा गया है।

इस अवसर पर भारतीय रिजर्व बैंक के जिला अग्रणी जिला अधिकारी श्री जे.पी.जोईया, जिला अग्रणी प्रबंधक श्री आर.सी.टेलर, बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के मुख्य प्रबंधक श्री संजीव अग्रवाल, ओरीएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के मुख्य प्रबंधक श्री एल.आर.जाटव, सहित जिले के समस्त बैंकों के जिला समन्वय अधिकारी उपस्थित थे।

आरसेटी सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न
अजमेर, 22 दिसम्बर। बड़ौदा स्व रोजगार विकास संस्थान अजमेर की जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अरविंद कुमार सेंगवा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर ने निर्देश दिए कि बेरोजगारों को स्व रोजगार एवं कौषल प्रशिक्षण के माध्यम से नियोजन दिलाने में बैंक अपनी महती भूमिका अदा करें।

बैठक में बड़ौदा स्व रोजगार विकास संस्थान की निदेशक श्रीमती सीमा खन्ना ने बताया कि बड़ौदा स्व रोजगार विकास संस्थान द्वारा वित्तीय वर्ष 2017-18 के सितम्बर तिमाही तक 16 ट्रेनिंग प्रोग्राम का संचालन किया गया। जिसमें 269 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया। उद्यमिता विकास एवं कौशल प्रशिक्षण बैंकों द्वारा प्रत्येक जिले में संचालित ग्रामीण स्व रोजगार प्रशिक्षण संस्थान के साथ स्वायत शासन विभाग द्वारा अनुबंध किया गया है। जिससे प्रशिक्षण कार्यक्रमों में गति आएगी तथा अधिक से अधिक प्रशिक्षणार्थियों को लाभ मिलेगा।

बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक श्री आर.सी.टेलर सहित समस्त बैंकर्स एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।



ई मित्र सोसायटी की बैठक सम्पन्न




अजमेर, 22 दिसम्बर। जिला स्तरीय ई मित्र सोसायटी की बैठक शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री कैलाश चंद शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने निर्देश दिए है कि आमजन को डिजीटल ट्रांजेक्शन के लिए ई मित्र संचालक अधिक से अधिक प्रेरित करें। साथ ही प्रत्येक कार्य के लिए निर्धारित शुल्क की सूची भी प्रदर्शित की जाए ताकि आमजन को इसकी जानकारी हो सके।

बैठक में सूचना प्रौद्योगिकी एव ंसंचार विभाग के एसीपी श्री भगवती प्रसाद ने सभी को ई मित्र क्यिोस्क के संबंध में सरकार द्वारा बनाए गए विभिन्न मापदण्डों की जानकारी दी तथा उनकी अनुपालना करने के निर्देश दिए।

बैठक में संबंधित अधिकारीगण एवं ई मित्र क्यिोस्क संचालक उपस्थित थे।

ई मित्र सेल्फ सर्विस कियोस्क होंगे स्थापित  अजमेर को चुना गया प्रथम चरण के लिए शुक्रवार को पाटन में हुआ शुभारम्भ

अजमेर, 22 दिसम्बर। अजमेर जिले को ई मित्र सेल्फ सर्विस कियोस्क स्थापित करने के लिए प्रथम चरण में चुना गया है। शुक्रवार को पाटन में शुभारम्भ कर कियोस्क स्थापित किए गए। स्थापित कियोस्क से तुरन्त ग्रामीणों ने लाभ लेना आरम्भ कर दिया।

सूचना प्रोद्यौगिकी एवं संचार विभाग के उप निदेशक श्री भगवती प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अनुरूप राजस्थान के समस्त ग्राम पंचायतों के अटल सेवा केन्द्रों में सूचना प्रोद्यौगिकी एवं संचार विभाग, राजकॉम इन्फॉ सर्विस लिमिटेड द्वारा ई-मित्र सेल्फ सर्विस कियोस्क लगाए जाएंगे। इसके माध्यम से ग्रामीण वर्तमान में ई मित्र द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का लाभ ई मित्र सेल्फ सर्विस कियोस्क से स्वयं ले सकेंगे। इस क्रम में शुक्रवार को किशनगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत पाटन में ई मित्र सेल्फ सर्विस कियोस्क लगाकर पंचायत समिति प्रधान श्री हनुमान भादू द्वारा इस कियोस्क से सेवाओं का शुभारम्भ कर उद्घाटन किया गया।

उन्होंने बताया कि ई मित्र प्रोजेक्ट के बाद अब डिजीटल इण्डिया के तहत ई मित्र प्लस प्रोजेक्ट के द्वारा राज्य सरकार द्वारा सभी ग्राम पंचायतों पर ई मित्र सेवाओं तथा विडियो कॉन्फ्रेसिंग के लिए इस मशीन की स्थापना की जा रही है। इसमें 17 इंच की टच स्क्रीन, 32 इंच की एलईडी वीसी यूनिट, कैश एक्सेप्टर, कार्ड रीडर, प्रिंटर, बायोमेट्रिक डिवायस, वैब कैमरा आदि सुविधाएं होगी। जिसके माध्यम से 353 सरकारी सेवाओं का लाभ आमजन को मिलने लगेगा। इसी मशीन में आमजन सेवाओं का शुल्क कैश या कार्ड के माध्यम से जमा भी कर सकेंगे साथ ही इसमें लगे प्रिन्टर के माध्यम से विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जैसे अपना खाता से भूमि रिकॉर्ड, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र भी प्रिन्ट कर सकेंगे। इसी वीसी यूनिट के माध्यम से उच्च अधिकारियों द्वारा की जाने वाली विडियो कॉन्फ्रेसिंग भी की जा सकेगी। ग्रामीणों को इसका उपयोग करने के लिए शुरूआत में प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही इसके माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं के बारे में बताया गया।

इस अवसर पर सरपंच श्री गणपत लाल यादव, विकास अधिकारी श्री रामाअवतार यादव, प्रोग्रामर श्री रघुवीर गुर्जर, सूचना प्रोद्यौगिकी एवं संचार विभाग के सूचना सहायक श्री भरत कुमार पारीक, ग्राम सेवक, कनिष्ठ लिपिक, पटवारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें