शुक्रवार, 8 दिसंबर 2017

अजमेर जलदाय मंत्री ने बालकपुरा में किया 2.76 करोड़ के विकास कार्य का शिलान्यास



अजमेर जलदाय मंत्री ने बालकपुरा में किया 2.76 करोड़ के विकास कार्य का शिलान्यास
अजमेर, 7 दिसम्बर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं जल संसधन मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल ने अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के बालकपुरा में 2 करोड़ 76 लाख 54 हजार की लागत से बनने वाले उच्च जलाशय आदि विकास कार्योें का शुक्रवार को शिलान्यास किया। इनके साथ महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा भी थे।

जलदाय मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल ने कहा कि सरकार आमजन को सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए हमेशा चिन्तित रहती है। सरकार का प्रयास है कि राज्य के प्रत्येक नागरिक को मूलभूत सुविधाएं प्राप्त हो जाए। मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सम्पूर्ण संसाधन सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए जांएगे। सरकार प्रतिमाह करोड़ों रूपए पेयजल व्यवस्था सुदृढ़ करने पर खर्च कर रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार नागरिकों को शुद्ध जल उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिज्ञाबद्ध है। सतही जल के माध्यम से नागरिकों की प्यास बुझाने के लिए मुख्यमंत्री स्तर पर कार्य हो रहा है। पानी जीवन की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। यह प्रकृति के द्वारा दिया गया उपहार है। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान राजस्थान को जल की दृष्टि से आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाया जा रहा है। इसमें आमजन के सहयोग से अरबों के कार्य किए जा रहे है। यह अभियान देश में अनूठा अभियान है। इसकी तर्ज पर अन्य राज्य भी कार्य कर रहे है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि सरकार द्वारा अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में अरबों रूपए के विकास कार्य किए गए है। प्रतिदिन क्षेत्र में विकास कार्यों के शिलान्यास, लोकार्पण एवं शुभारम्भ किए जा रहे है। यह अपने आप में रिकॉर्ड है। वर्तमान सरकार ने आम आदमी से जुड़े समस्त मुद्दो पर ध्यान केन्दि्रत किया है। आमजन के विकास के लिए सरकार द्वारा कई जन कल्याणकारी योजनाएं चलायी गई है। पात्र व्यक्तियों को इनका लाभ लेना चाहिए।

उन्होंने कहा कि बालकपुरा क्षेत्र में लम्बे समय से पानी की समस्या बनी हुई थी। इस टंकी के बनने से क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध होगा। स्थानीय निवासियों की लम्बे समय से चली आ रही पेयजल की मांग शीघ्र ही पूरी हो जाएगी। कार्यकारी संस्था द्वारा उच्च जलाशय एवं इससे जुड़े हुए कार्यों को जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा। कार्य को तेजी से पूर्ण करवाने के लिए जलदाय मंत्री द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

उन्होंने स्थानीय निवासी श्री जैम्स डी.मैसी को टंकी निर्माण के लिए निःशुल्क भूमि उपलब्ध करवाने के लिए हार्दिक धन्यवाद प्रदान किया। जलदाय मंत्री एवं श्रीमती भदेल ने श्री मैसी का साफा पहनाकर अभिनंदन किया।

इस अवसर पर नगर निगम के उप महापौर श्री संपत सांखला, पूर्व विधायक श्री हरीश झामनानी, राज्य अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य लिलियन ग्रेस, सोमलपुर के सरपंच श्री इकराम खान चीता, पूर्व सरपंच श्री कालू खां, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री अरूण श्रीवास्तव, भैरूलाल गुर्जर एवं मुकेश खिंची सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।



जोंसगंज में घर-घर होगी पेयजल की आपूर्ती- श्रीमती भदेल

अजमेर 8 दिसंबर। महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अनीता भदेल ने जोंसगंज में क्षेत्रवासियों की पेयजल की पूर्ति के लिए 8.5 लाख की लागत से नरसिंहपुरा से भाटी वाली गली तक पानी की पाइप लाइन का शिलान्यास किया।

श्रीमती भदेल ने बताया कि इस क्षेत्र में पेयजल की काफी समस्या थी। वर्तमान सरकार ने समस्या को गंभीरता से लेते हुए यहां 2013 में पानी की टंकी बनवाई। जिससे जोंसगंज के पूरे क्षेत्र में पानी की पूर्ती हो सके। घर घर में पानी सुचारु रूप से पहुंचे उसके लिए पानी की पाइप लाइने डलवाई गयी हैं। कुछ क्षेत्रों में पाइप लाइन डालने का कार्य शीघ्र ही पूरा हो जाएगा। उसके पश्चात् जांसगगंज के पूरे क्षेत्र में पेयजल की कोई समस्या नहीं रहेगी।

घोषणाएँ

श्रीमती भदेल ने बताया कि राजीव गांधी कॉलोनी की दोनों गलियो में पानी की पाइप लाइन डाली जाएगी। साथ ही साखलों के कुएं वाली गली में भी नई पाइप लाइन का कार्य जल्द ही शुरु किया जाएगा।

इस अवसर पर नगर निगम के उप महापौर श्री संपत सांखला सहित स्थानीय जनप्रतिनिध एवं अधिकारी उपस्थित थे।

सफलता की कहानी

ग्राम हाथीखेडा, अजयसर एवं खरेखड़ी को मिला घर घर पानी

अजमेर, 8 दिसम्बर। जिला मुख्यालय के निकट पंचायत समिति श्रीनगर के ग्राम हाथीखेडा, अजयसर एवं खरेखड़ी में एक वर्ष पूर्व तक पीने के पानी की भारी कठिनाई थी। लोग जैसे तेसे पानी का जुगाड़ हैण्डपंप के सहारे कर लेते थे।

सरकार ने इन गांवों की पेयजल समस्या को समझा तथा कारगर प्रयास करते हुए इन गांवों में जो कि बीसलपुर पेयजल योजना से वंचित थे। उनके लिए रूपये 809 लाख की योजना स्वीकृत कराकर उच्च जलाशय एवं पाईप लाईन के कार्य कराकर तीनों ग्रामों कुल 4790 जनसंख्या को बीसलपुर का शुद्ध पेयजल घर-घर कनेक्शन के माध्यम से उपलब्ध कराया ।

आज ग्रामीण जन खुश है तथा वर्तमान वसुन्धरा राजे सरकार के प्रति आभार प्रकट करते है कि उन्होंने ग्रामीणों के मन को जाना और उनकी इस वर्षो पुरानी कठिनाई को दूर किया।





केकड़ी में आयुर्वेद अंतरंग चिकित्सा शिविर 14 से

अजमेर, 8 दिसम्बर। विशिष्ट संगठन योजनान्तर्गत अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्र केकडी में आगामी 14 से 23 दिसम्बर तक दस दिवसीय आयुर्वेद अंतरंग चिकित्सा शिविर का आयोजन केकडी के अजमेर रोड स्थित राजकीय चिकित्सालय में आयोजित किया जायेगा। जिला आयुर्वेद अधिकारी श्री बाबूलाल शर्मा ने यह जानकारी दी।



राजस्व अधिकारियों की बैठक 9 को

अजमेर, 8 दिसम्बर। जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों की बैठक 9 दिसम्बर शनिवार को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने यह जानकारी दी।



संक्षिप्त पुर्नरीक्षण कार्यक्रम में 11 को आयोजित होंगे शिविर

अजमेर, 8 दिसम्बर। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न शिक्षण संस्थानों में शिविर आयोजित किए जा रहे है।

निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट श्री अरविंद कुमार सेंगवा ने बताया कि 11 दिसम्बर को द्रोपदी देवी सावर मल उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजकीय केन्द्रीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय पुरानी मण्डी, राजकीय सिंधी उच्च माध्यमिक विद्यालय देहलीगेट, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय होलीदडा, विजय सिंह पथिक श्रमजीवी कॉलेज, आर्यपुत्री बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, सेंट जोस उच्च माध्यमिक विद्यालय उसरीगेट, विरजानंद उच्च माध्यमिक विद्यालय चांदबावडी,केसरगंज, राजकीय मोईनिया इस्लामिया उच्च माध्यमिक विद्यालय स्टेशन रोड तथा स्टार इंफोटेक कॉलेज , आनासागर लिंक रोड पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें