शुक्रवार, 3 नवंबर 2017

जालोर सतर्कता जागरूकता सप्ताह के तहत जागरूकता शिविर का आयोजन



जालोर  सतर्कता जागरूकता सप्ताह के तहत जागरूकता शिविर का आयोजन
जालोर, 3 नवम्बर। भारतीय स्टेट बैंक अग्रणी बैंक कार्यालय एवं आरसेटी जालोर के तत्वावधान में सतर्कता जागरूकता सप्ताह के तहत शुक्रवार को शहर में प्रताप चैक स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय में सतर्कता जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में अग्रणी बैंक के मुख्य प्रबन्धक माधोसिंह राठौड़ ने छात्राओं का मार्गदर्शन करते हुए विभिन्न आयामों में सतर्कता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने भ्रष्टाचार की परिभाषा बताते हुए कहा कि भारत में बढ़ते भ्रष्टाचार के कारण देश के राजनीति, आर्थिक विकास में गिरावट आ रही हैं। भ्रष्टाचार के कारण पात्रा एवं योग्य व्यक्तियों को लाभ नहीं मिल पा रहा है।उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के विरूद्ध जागरूक होकर धोखाधड़ी, बेईमानी से बचा जा सकता हैं । उन्होंने भ्रष्टाचार आदि की शिकायत संबंधित एजेन्सी से बिना डरे करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को रोकने के लिए व्यक्ति स्वयं शुरूआत करे तथा अपने प्रत्येक कार्यक्षेत्रा में ईमानदारी, नैतिकता से कार्य करें तथा ईमानदारी का उदाहरण प्रस्तुत करें।

एसबीआई आरसेटी के निदेशक अशोक कुमार व्यास ने आरसेटी की गतिविधियों की जानकारी देते हुए स्वरोजगार का महत्व बताया। विद्यालय की 21 छात्राओं को आरसेटी की ओर से गणेश वितरित की गई। कार्यक्रम का संचालन अनुदेशक योगेश दवे ने किया। ‘‘भारत में भ्रष्टाचार एवं रोकथाम के उपयोग’’ पर आयोजित निबन्ध प्रतियोगिता में विजेता छात्राओं को डिक्शनरी एवं पारितोषिक प्रदान किए गए।

इस अवसर पर एसबीआई एसोसिएट कांतिलाल, संस्था प्रधान मनोहरसिंह चारण सहित विद्यालय के स्टाफ व छात्राएं उपस्थित थी।

---000---

अल्पावधि पाठ्यक्रम के लिए आवेदन पत्रा आमन्त्रिात



जालोर, 3 नवम्बर। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जालोर में विभिन्न अल्पावधि पाठ्यक्रम के लिए 8 से 17 नवम्बर तक आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किये गये हैं।

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जालोर के अधीक्षक देवेन्द्र मिश्रा ने बताया कि राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, राजस्थान आजीविका विकास निगम व बौश के संयुक्त तत्वाधान में साॅफ्ट स्किल डवलपमेन्ट (कम्न्यूकेशन स्किल, कस्टमर सर्विस, पोजेटयव एट्टटियूड जाॅब स्पेफिक स्किल, इन्टरव्यूह स्किल, अंग्रेजी एवं कम्प्यूटर) के अल्पावधि पाठ्यक्रम के लिए सेन्टर पर 8 नवम्बर से 17 नवम्बर तक आवेदन आमन्त्रिात किए गए हैं। आवेदन के लिए 12 वीं उत्तीर्ण तथा 18 से 25 आयु के युवक-युवतियां जो कि अन्य किसी पाठ्यक्रम में नियमित छात्रा-छात्रा न हों, वे आवेदन कर सकते हैं। पाठ्यक्रम के पश्चात् 100 प्रतिशत रोजगार में सहयोग बौश द्वारा किया जाएगा। बौश की ओर से निःशुल्क एज्युकेशन किट दिया जाएगा। प्रोग्राम के सीएसआर ट्रेडर्न साॅवर बेनीवाल, आईटीआईआई के प्राचार्य डी.के.मिश्रा व आरएसएलडीसी के जिला प्रबन्धक राजेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रोग्राम में 25 रिक्तियां निर्धारित की गई हैं।

---000---




13 कार्यों के लिए एक करोड़ से ज्यादा राशि स्वीकृत
जालोर, 3 नवम्बर। जिला परिषद् ने राज्य वित्त आयोग पंचम के तहत एक करोड़, 9 लाख 96 हजार रुपए के 13 कार्यों की प्रशासनिक, वित्तीय स्वीकृति एवं राशि हस्तान्तरण के आदेश जारी किए है।

जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने बताया कि भीनमाल पंचायत समिति के रंगाला गांव में राजकीय प्राथमिक विद्यालय धीरखों की ढाणी में 10 लाख रुपए की लागत से चार दीवारी निर्माण खेल मैदान, सोबड़ावास में मैन सड़क से आसूराम डउकिया की ढाणी तक 10 लाख रुपए से इन्टर लाॅकिंग खरजा निर्माण कार्य, जालोर पंचायत समिति के चान्दना गांव में रामदेव मन्दिर से गणेशाराम भील के खेत तक 5 लाख रुपए से पाइप लाइन बिछाने का कार्य एवं चांदना से वाराही माताजी मंदिर जाने वाले रास्ते पर 5 लाख रुपए लागत से रपट निर्माण कार्य की प्रशासनिक, वित्तीय स्वीकृति एवं राशि हस्तान्तरण मंजूरी जारी की गई है।

सीईओ मीना ने बताया कि सायला पंचायत समिति के रोहिनवाड़ा, तेजा की बेरी, निम्बलाना, ऊनड़ी, चांचवा व जीवाना में पुराने ट्यूबवैलों के पास नलकूप निर्माण व कमिसनिंग कार्यों की प्रशासनिक, वित्तीय स्वीकृति एवं राशि हस्तान्तरण आदेश जारी किए गए हैं। प्रत्येक कार्य के लिए 10-10 लाख रुपए मंजूर किए गए हैं। संबंधित कार्यकारी एजेंसी को यह सभी कार्य 3 से 6 माह की अवधि में पूरे करने होंगे।

सीईओ मीणा ने बताया कि सांचोर पंचायत समिति के धमाणा गांव में नेशनल हाइवे से कलबियों का गोलिया तक इन्टर लाॅकिंग ब्लाॅक खरंजा निर्माण कार्य के लिए 4 लाख 99 हजार रुपए, मुख्य आबादी से रामदेव मन्दिर तक इन्टर लाॅकिंग ब्लाॅक खरंजा निर्माण कार्य के लिए 4 लाख 99 हजार रुपए एवं रानीवाड़ा पंचायत समिति के जाखड़ी गांव में मोडसिंह के घर से मंगलसिंह के घर तक नाली निर्माण मय सीसी सड़क के लिए 9 लाख 98 हजार रुपए की वित्तीय स्वीकृति एवं राशि हस्तान्तरण आदेश जारी किए गए हैं।

---000---

आवास निर्माण के लिए 39 लाख रुपए स्वीकृत
जालोर, 3 नवम्बर। जिला परिषद् ने आहोर पंचायत समिति परिसर में आवास निर्माण ब्लाॅक निर्माण ‘सी’ के लिए 39 लाख 28 हजार रुपए की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की है। जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने बताया कि यह कार्य पंचायत समिति आहोर की निजी आय मद से किए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें