शुक्रवार, 17 नवंबर 2017

जैसलमेर महिलाओं के कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीडन (निवारण प्रतिषेध एवं प्रतितोष ) अधिनियम के संबंध में जिलास्तर पर एक दिवसीय प्रषिक्षण 21 नवंबर को



जैसलमेर महिलाओं के कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीडन (निवारण प्रतिषेध एवं प्रतितोष )

अधिनियम के संबंध में जिलास्तर पर एक दिवसीय प्रषिक्षण 21 नवंबर को


जैसलमेर, 17 नवंबर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने बताया कि महिलाओं के कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीडन (निवारण प्रतिषेध एवं प्रतितोष) अधिनियम 2013 के अन्तर्गत कार्यालयों में गठित आंतरिक षिकायत समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों के लिए जिलास्तर पर एक दिवसीय प्रषिक्षण 21 नवंबर, मंगलवार को प्रातः 11ः30 बजे अटल सेवा केन्द्र जिला परिषद जैसलमेर में आयोजित होगा। यह प्रषिक्षण पीएलडी संस्था नई दिल्ली के विषय विषेषज्ञ दल द्वारा दिया जाएगा।

जिला कलक्टर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देष दिये है कि उनके कार्यालय में गठित आंतरिक षिकायत समिति के अध्यक्ष एवं सदस्य अनिवार्य रूप से प्रषिक्षण में उपस्थित होकर प्रषिक्षण प्राप्त करें।

----000----

एक दिवसीय जिला स्तरीय आमुखीकरण कार्यषाला 22 नवंबर को
जैसलमेर, 17 नवंबर। राजस्थान डायन-प्रताडना निवारण अधिनियम 2015 एवं नियम 2016 के प्रावधानों की पालना एवं पीडिता के पुर्नवास के लिए एक दिवसीय कार्यषाला का आयोजन 22 नवंबर, बुधवार को प्रातः 11ः30 अटल सेवा केन्द्र जिला परिषद जैसलमेर में होगा।

जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने संबंधित अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर निर्देषित किया है कि वे इस कार्यषाला में अनिवार्य रूप से उपस्थित होवें एवं इस अधिनियम के प्रावधानों एवं नियमों के क्रियान्वयन और पीडित के पुर्नवास के संबंध में विषेषज्ञों द्वारा जो जानकारी प्रदान की जावें उसका प्रषिक्षण पूरा प्राप्त करें।

----000----

बाल दिवस के अवसर पर किशोर गृह में आयोजित हुई प्रतियोगिताएं
जैसलमेर 17 नवम्बर। राजस्थान राज्य बाल संरक्षण अधिकार आयोग जयपुर के निर्देषानुसार जिले में चल रहे बाल दिवस सप्ताह समारोह की कडी में शुक्रवार को राजकीय सम्प्रेक्षण एवं किषोर गृह जैसलमेर में आवासित बच्चों द्वारा वाॅलीबाल व क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर बाल कल्याण समिति सदस्य करूणा केला द्वारा बच्चों को आउट डौर व इनडोर गेम की जानकारी प्रदान की। साथ वाद-विवाद, एवं भाषण प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई और बच्चों को खेल खेलने से होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी। उन्होंनें बालकों से कहा कि वे षिक्षा के साथ-साथ खेल गतिविधियों एवं व्यायाम करते रहें ताकि उनका सर्वांगिण विकास हो।

बाल दिवस के अवसर पर करूणा केला द्वारा चैकलेट्स, बिस्कुट वितरण किये गये और बालकों को गृह में अनुषासित रहते हुये आपस में मिलझुल कर रहने की बात कही।

इस अवसर पर इन्द्र विकास संस्थान के सचिव छत्रसिंह भाटी द्वारा बच्चों को अनुषासन के साथ-साथ व्यसन आदि किसी भी प्रकार के नषे से दूर रहने की बात कही, और नषे से होने वाले हानिकारक बिमारियों के बारे में जानकारी दी।

----000----

जिले में 21 नवंबर को आयोजित होने वाली

ग्रामसभाओं के लिए पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त


जैसलमेर 17 नवम्बर। जिले में 21 नवंबर, मंगलवार को आयोजित होने वाली ग्रामसभाओं में भामाषाह योजना के माध्यम से द्वितीय प्रषासनिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाएगा। जिला कलक्टर एवं जिला भामाषाह प्रबंधक कैलाष चन्द मीना ने एक आदेष जारी कर इसके पर्यवेक्षण के लिए जिले में कार्यरत सूचना प्रौद्योगिकी एवं आर्थिक एवं संाख्यिकी के कर्मचारियों एवं अधिकारियों को ग्रामपंचायतवार पर्यवेक्षण अधिकारी लगाया है। उन्होंनंे यह भी निर्देष दिये कि वे ग्रामसभा में भामाषाह प्रतिवेदन के पठन के संबंध में आने वाली समस्याआंे का समाधान मौके पर ही करना सुनिष्चित करेगें एवं ग्राम सभा की फोटो लेकर जिला स्तर पर गठित भामाषाह नियंत्रण कक्ष को उसी दिन ई-मेल के जरिए केवरेसण्कमे/तंरंेजींदण्हवअण्पद भिजवावें।

जिला कलक्टर ने यह भी निर्देष दिये है कि जिन लाभार्थियों का भामाषाह/आधार नामंाकन नहीं हुआ है अथवा खाता नहीं खुला है उनका नामांकन एवं खाता खोलने की सुविधा भी ग्रामसभा द्वारा करवाई जावेगी। इसके साथ ही अवितरित भामाषाह एवं रूपे कार्डों का शत्-प्रतिषत वितरण किया जाएगा। ग्राम सभा में ग्रामसेवक द्वारा भामाषाह प्लेट फाॅर्म के माध्यम से दिये गये लाभों की भी जानकारी प्रदान करेगें। इस कार्य को गंभीरता से करने के निर्देष दिये।

----000----



डिजिटल एलईडी का शुभारम्भ

जनकल्याणकारी योजनाओं व उपलब्धियों का होगा प्रदर्षन


जैसलमेर 17 नवम्बर। पंचायत समिति जैसलमेर परिसर में आमजन को सरकार की योजनाओं एवं उपलब्धियों की जानकारी के उद्देष्य से एलईडी स्क्रीन का उद्धाटन विधायक छोटूसिंह भाटी द्वारा फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, जैसलमेर प्रधान अमरदीन, एसीपी हरिषंकर अग्रवाल, विकास अधिकारी धनदान देथा, प्रोग्रामर मनोज बिष्नोई, पंचायत प्रसार अधिकारी मूलाराम, आम्बसिंह सरपंच रूपसी, हुक्मसिंह सरपंच पिथला, दोस्त अली सरपंच मोहनगढ़, ओकारराम सरपंच खीवंसर तथा पंचायत समिति के कार्मिक एवं जनप्रतिनिधी उपस्थित थे।

विधायक भाटी ने कहा कि पंचायत समिति में डिजिटल एलईडी के चालू होने से सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी आसानी से मिलेगी।

लेखाधिकारी आनंद जगाणी ने बताया कि पंचायत समिति परिसर में लगी इस स्क्रीन से आमजन को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी व सरकार द्वारा करवाये गये कार्यों की जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। उद्घाटन से पूर्व प्रोग्रामर अधिकारी मनोज बिष्नोई ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि एलईडी स्क्रीन की सहायता से आमजन सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर उनका लाभ उठा सकेंगे।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें