सोमवार, 16 अक्तूबर 2017

बिजयनगर में जनसंवाद किसानों को मिलेगी अच्छी क्वालिटी की बिजली - मुख्यमंत्री







बिजयनगर में जनसंवाद

किसानों को मिलेगी अच्छी क्वालिटी की बिजली - मुख्यमंत्री


जयपुर, 16 अक्टूबर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि प्रदेश में किसान भाइयों को हर हाल में बिना ट्रिपिंग के अच्छी क्वालिटी की निर्धारित बिजली दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र की बिजली संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करेगी और कोयले की समस्या के कारण जो दिक्कत पैदा हुई है शीघ्र ही उसका समाधान निकाला जाएगा।

श्रीमती राजे सोमवार को अजमेर जिले के बिजयनगर में मसूदा क्षेत्र के सर्वसमाज लोगों के साथ जनसंवाद कर रही थीं।

अजमेर में 253 करोड से बनेगा अत्याधुनिक डेयरी प्लांट

श्रीमती राजे ने कहा कि न केवल किसानों बल्कि पशुपालकों को भी सरकार ने पूरा संबल दिया है। उन्होंने कहा कि अजमेर में 253 करोड़ रूपए की लागत से अजमेर डेयरी का अत्याधुनिक प्लांट बनेगा। इसका फायदा क्षेत्र के लाखों पशुपालकों को होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे स्वयं 22 अक्टूबर को इसका शिलान्यास करेंगी। करीब 10 लाख लीटर दुग्ध के संग्रहण के साथ ही 30 मैट्रिक टन दुग्ध पाउडर सहित पनीर, श्रीखण्ड और मक्खन का भी उत्पादन होगा।

बिजयनगर में बनेगी ई-मंडी, मिलेगी बिचैलियों से मुक्ति

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों के हितों का पूरा ख्याल रखा है। किसान भाइयों को उनकी उपज का पूरा दाम मिले इसके लिए मूंग और उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीद की प्रति हैक्टेयर सीमा को बढ़ा दिया गया है। मूंग की खरीद की जो सीमा प्रति हैक्टेयर 3.81 क्विंटल निर्धारित थी उसे बढ़ाकर 7.52 क्विंटल प्रति हैक्टेयर तथा उड़द की खरीद को 3.06 क्विंटल प्रति हैक्टेयर से 7.22 क्विंटल प्रति हैक्टेयर कर दिया गया है। श्रीमती राजे ने बिजयनगर में किसानों के लिए ई-मंडी बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को बिचैलियों से मुक्ति मिलेगी तथा वे अपनी उपज को देश की किसी भी मंडी में बेच सकेंगे।

बिजयनगर-केकडी सड़क के लिए 50 करोड़

जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री को सर्वसमाज के लोगों ने बिजयनगर से केकड़ी के बीच क्षतिग्रस्त सड़क के कारण हो रही समस्या बताई। मुख्यमंत्री ने इसे गंभीरता से लिया और सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान से बात कर इस सड़क के लिए 50 करोड़ रूपए देने की घोषणा की। श्रीमती राजे ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस काम को शीघ्र पूरा किया जाए। मुख्यमंत्री ने बिजयनगर में नेशनल हाईवे से रीको औद्योगिक क्षेत्र को जोड़ने के लिए 1.6 किमी लम्बी सम्पर्क सड़क के लिए 1.25 करोड़ रुपये की घोषणा भी की।

बिजयनगर में बनेगा नया बस स्टैंड

मुख्यमंत्री ने बिजयनगर में नए बस स्टैंड के लिए एक करोड़ रूपए मंजूर करने के साथ ही जल्द ही इसका निर्माण कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे बिजयनगर के लोगों की बरसों पुरानी मांग पूरी होगी। बस स्टैंड के लिए दस बीघा भूमि का आवंटन भी कर दिया गया है।

सिस्टम को सुधार कर दूर करेंगे पानी की समस्या

जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री से बिजयनगर, मसूदा और भिनाय क्षेत्र के लोगों ने पानी की समस्या को दूर करने का आग्रह किया। श्रीमती राजे के निर्देश पर जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री रजत कुमार मिश्र ने बताया कि पाइप लाइन और पम्पिंग सिस्टम में बदलाव कर इस समस्या को दूर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 15 नवम्बर से सिस्टम में सुधार का यह काम शुरू हो जाएगा। इसके तहत अधिक बिजली की खपत वाले मोटर पम्प बदले जाएंगे और पाइप लाइन में भी सुधार होगा। इससे 15 एमएलडी पानी की बचत होगी। जो पानी पुराने सिस्टम के कारण आपूर्ति नहीं हो पाता था, वह भी लोगों को मिलेगा। इससे बिजली की बचत भी होेगी।

इस अवसर पर पंचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि सर्व समाज को एक ही जाजम पर लाकर उनकी समस्याएं दूर करना मुख्यमंत्री की अभिनव पहल है। पहली बार किसी मुख्यमंत्री ने ऐसी अनूठी पहल की है। निश्चित रूप से इसका फायदा लोगों को मिला है। बड़ी संख्या में राजपूत, वैश्य, जाट, ब्राह्मण, गुर्जर, भील, दलित समाज सहित सर्वसमाज के लोगों ने श्रीमती राजे का तलवार, चुंदड़ी भेंटकर और माला पहनाकर अभिनंदन किया।

इस अवसर पर स्थानीय विधायक श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा, पूर्व मंत्री श्री लक्ष्मीनारायण दवे, भाजपा नेता श्री भंवर सिंह पलाड़ा सहित बड़ी संख्या में अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

- - -

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें