शुक्रवार, 27 अक्तूबर 2017

सोनार दुर्ग के संरक्षण के लिए विषेष प्रयास करने की जरूरत-जिला कलक्टर



सोनार दुर्ग के संरक्षण के लिए विषेष प्रयास करने की जरूरत-जिला कलक्टर
एम्पावर्ड समिति की बैठक में विस्तार से चर्चा
जैसलमेर, 27 अक्टूबर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में सोनार दुर्ग के संरक्षण के संबंध में एम्पावर्ड समिति की बैठक आयोजित हुई जिसमें दुर्ग के संरक्षण एवं अन्य सुधार व्यवस्थाओं पर विस्तार से समीक्षा की गई। उन्होंनें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारियों से भी दुर्ग संरक्षण के संबंध में की जाने वाली गतिविधियों पर चर्चा की। बैठक में नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, उप अधीक्षक पुलिस नरेन्द्र कुमार दवे, आयुक्त झब्बरसिंह चैहान, एएसआई के अधिकारी एस.के.गुप्ता व पे्रेमचन्द शर्मा, सदस्य चन्द्रप्रकाष व्यास, वार्ड पार्षद व्यास भी उपस्थित थें।

जिला कलक्टर ने एएसआई के अधिकारियों से कहा कि दुर्ग के अन्दर की गलियों में फुटपाथ या फर्ष क्षमिग्रस्त है तो उनकी मरम्मत कराने के लिये नगरपरिषद को अनुमति प्रदान करें। उन्होंनें आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिये कि वे दुर्ग में आवासीय मकानों में हो रही व्यावसायिक गतिविधियां करने वालों को नोटिस जारी करें एवं इस पर अब रोक लगावें। इसके साथ ही दुर्ग की तलहटी पर संचालित सब्जी मण्डी को भी अन्यंत्र स्थानान्तरण करने के निर्देष दिये। उन्होंनंे बजट घोषणा में दुर्ग के संरक्षण के लिये स्वीकृत 1 करोड की राषि का कार्य भी एएसआई को कराने की बात कहीं। उन्होंनें दुर्ग के मुख्य प्रवेष द्वार के अलावा आपात स्थिति में दुर्ग से निवासियों की निकासी के लिये वैकल्पिक मार्ग निकाले जाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर एएसआई से स्वीकृति प्राप्त करने के आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष प्रदान किये तथा एएसआई के प्रतिनिधि से भी इस आषय के प्रस्ताव की स्वीकृति यथाषीघ्र प्रदत करने की हिदायत दी।

जिला कलक्टर ने सोनार दुर्ग में पेयजल की क्षतिग्रस्त पानी की टंकी की मरम्मत/नई बनाने की एएसआई को शीघ्र अनुमति के लिए निर्देष दिये। उन्होंनंे रूडीप से सीवरेज के टूटे ढक्कन को जैसलमेर शैली में लगवाने, दुर्ग में सीवरेज के 19 कनेक्षन देने के प्रकरणों को भी निपटाने के निर्देष दिये। बैठक में दुर्ग में 200-100 मीटर में विद्युत/पानी के नये कनेक्षन दिये जाने की मांग अरविन्द व्यास द्वारा की गई।

-----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें