BNT

BNT



रन फोर यूनिटी के साथ राष्ट्रीय एकता की शपथ

-बाड़मेर जिले मंे राष्ट्रीय एकता दिवस पर हुए कई आयोजन


बाड़मेर, 31 अक्टूबर। बाड़मेर जिले मंे सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप मंे मनाया गया। इस दौरान जिला मुख्यालय पर रन फोर यूनिटी के आयोजन के साथ जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई।

जिला मुख्यालय पर जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते एवं सीमा सुरक्षा बल के उप महानिरीक्षक प्रतुल गौतम ने रन फोर यूनिटी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौड़ का भगवान महावीर टाउन हाल मंे समापन हुआ। रन फोर यूनिटी मंे अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, कमाडेंट शाम कपूर, नगर परिषद के आयुक्त प्रकाश डूडी, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक देवेन्द्र माथुर समेत सीमा सुरक्षा बल, सेना, पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियांे, जवानांे तथा कार्मिकांे के साथ आमजन ने शिरकत की। इसके उपरांत कलेक्ट्रेट मंे स्थित लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, उप महानिरीक्षक पंजीयन जीतेन्द्रसिंह नरूका,भूमि अवाप्ति अधिकारी अशोक सांगवा, कोषाधिकारी दिनेश बारहठ, अतिरिक्त कोषाधिकारी चूनाराम पूनड़ समेत विभिन्न अधिकारियांे एवं कार्मिकांे ने माल्यार्पण श्रद्वासुमन अर्पित किए। इसके उपरांत जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने समस्त कार्मिकांे को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। इधर, नगर परिषद की ओर से विभिन्न स्थानांे पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत श्रमदान का आयोजन किया गया। इसके अलावा निजी एवं सरकारी विद्यालयांे मंे निबंध एवं भाषण तथा चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई।

विधायक कोष से होंगे धार्मिक स्थलों पर विकास कार्य
बाड़मेर, 31 अक्टूबर। राज्य सरकार के देवस्थान विभाग की अधिसूचित सम्पत्तियों के आस पास के क्षेत्र का विकास विधायक कोष योजना से करने की मंजूरी दी गई है। देवस्थान विभाग के अधिसूचित धार्मिक स्थल एवं वक्फ बोर्ड की अधिसूचित सम्पत्तियों के आस पास सड़क, नालियां, स्ट्रीट लाईटें आदि स्थायी प्रवृत्ति के जनोपयोगी विकास कार्य विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना से कराए जाने की मुख्यमंत्री ने स्वीकृति प्रदान की है।

विधायक कोष से कार्याें की स्वीकृतियों के लिए सीईओ अधिकृत
बाड़मेर, 31 अक्टूबर। राज्य सरकार ने राज्य प्रवर्तित योजना विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियाँ जारी करने के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को अधिकृत किया है। पूर्व में यह अधिकार जिला कलेक्टर के पास थे।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने बताया कि जिला कलेक्टर पूर्व की भांति इस योजना की नियमित समीक्षा एवं मॉनीटरिंग तथा कार्यों की समय पर स्वीकृतियां जारी करवाना और कार्यों को समयबद्ध पूर्ण करवाया जाना सुनिश्चित करेंगे। उनके मुताबिक सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना का संचालन केन्द्र सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देशों के अनुसार किया जाता है इसलिए सांसद स्थानीय विकास योजना की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी करने के लिए जिला कलेक्टर ही अधिकृत रहेंगे।

आज से पोस मशीन से होगी उर्वरकों की बिक्री
बाड़मेर, 31 अक्टूबर। एक नवंबर से उर्वरकों की बिक्री पोस मशीन के माध्यम से ही की जाएगी। ताकि पात्र व्यक्ति को ही सब्सिडी का फायदा मिल सके। इसके लिए केन्द्र सरकार की प्रत्यक्ष लाभ हस्तान्तरण योजना के तहत यह निर्णय किया गया है।

सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने बताया कि एक नवंबर के बाद कोई भी कृषि आदान विक्रेता किसानों को सीधे ही उर्वरक नहीं बेच पाएगा। उन्होंने बताया कि सहकारिता के क्षेत्र में कृषि आदान का व्यवसाय कर रही संस्थाओं क्रय-विक्रय सहकारी समितियों एवं ग्राम सेवा सहकारी समितियों को पोस मशीनों में नए सिरे से स्टॉक का इन्द्राज करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। रजिस्ट्रार एवं प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता अभय कुमार के मुताबिक उर्वरक बिक्री केन्द्रों पर लगाई गई पोस मशीनों में नवीनतम सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर भौतिक रूप से उपलब्ध उर्वरक स्टॉक का इन्द्राज करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पोस मशीन के माध्यम से उर्वरकों की बिक्री होने से राष्ट्रीय स्तर पर उर्वरकों की खपत पर निगरानी रखते हुए भविष्य में कृषि क्षेत्र में इनकी उपयोगिता के संबंध में निर्णय में मदद मिल सकेगी। कुमार ने बताया कि उर्वरकों की बिक्री के लिए पोस मशीन के उपयोग से किसानों को उर्वरकों की बेहतर उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी। इस व्यवस्था से उर्वरकों पर दी जा रही

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

 
Top