मंगलवार, 31 अक्तूबर 2017

जैसलमेर जिले में सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में समारोह पूर्वक मनाया गया




जैसलमेर जिले में सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को

राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में समारोह पूर्वक मनाया गया

जिला कलक्टर मीना ने संभागियों को दिलाई राष्ट्रीय एकता की शपथ

अतिथियों ने राष्ट्रीय एकता दौड को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना


जैसलमेर, 31 अक्टूबर। जिले में सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में समारोह पूर्वक मनाया गया। जिला मुख्यालय पर शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में राष्ट्रीय एकता शपथ एवं एकता दौड का आयोजन हुआ। जैसलमेर विधायक छोटूसिंह, जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, यूआईटी अध्यक्ष डाॅ.जितेन्द्रसिंह, समाजसेवी जुगलकिषोर व्यास ने सर्वप्रथम सरदार वल्लभ भाई पटेल की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्वासुमन सहित याद किया।

दिलाई राष्ट्रीय एकता की शपथ

जिला कलक्टर मीना ने इस अवसर पर संभागियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई कि हम सत्यनिष्ठा के साथ लेते/लेती है कि हम राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा को बनाएं रखने के लिए स्वयं को समर्पित करेगें और अपने देषवासियों के बीच यह संदेष फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करेेगें। हम यह शपथ अपने देष की एकता की भावना से ले रहा हूं जिसे सरदार वल्लभ भाई पटेल की दूरदर्षिता एवं कार्यो द्वारा संभव बनाया जा सका है। हम अपने देष की आन्तरिक सुरक्षा सुनिष्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प करता हूं।

एकता दौड का हुआ आयोजन

शहीद पूनमसिंह स्टेडियम से राष्ट्रीय एकता दौड का आयोजन हुआ इस दौड को विधायक छोटूसिंह, जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, यूआईटी अध्यक्ष डाॅ.जितेन्द्रसिंह, ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया एवं वे स्वयं भी दौड में शामिल होकर दौड लगाई। इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वरलाल मीना, उपखण्ड अधिकारी हंसमुख कुमार, समाजसेवी हिम्मताराम चैधरी, सुजानसिंह हड्डा, पार्षद इन्द्रसिंह उज्जवल, हरीसिंह भाटी, बाल कल्याण समिति के सदस्य मांगीलाल सौलंकी के साथ ही नगर के गणमान्य नागरिक जनप्रतिनिधि एवं खेलसंघों के पदाधिकारी उपस्थित थें।

इस दौड में पुलिस, सीमा सुरक्षा बल, बाॅर्डर होमगार्ड के जवानो के साथ ही बास्केट बाॅल अकादमी के खिलाडी, विभिन्न खेलसंघों के खिलाडी, सरकारी अधिकारी/कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, एएनएम प्रषिक्षनार्थी के साथ ही विद्यालयी एवं महाविद्यालय छात्र-छात्राओं ने भाग लिया एवं एकता दौड लगाई। यह एकता दौड पूनमसिंह स्टेडियम से रवाना होकर मुख्य पोस्ट आॅफिस, एसबीबी चैराहा, एयरफोर्स चैराहा होती हुई गडीसर पहुंची। खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर, आयुक्त नगरपरिषद झब्बरसिंह चैहान ने इस कार्यक्रम के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। कार्यक्रम का संचालन डाईट व्याख्याता बराईदीन ने किया। एकता दौड में संभागियों ने भारी उत्साह दिखाई।

जिले में राष्ट्रीय एकता दिवस पर राजकीय कार्यालयों, षिक्षण संस्थाओं में भी एकता शपथ का आयोजन हुआ एवं सभी ने शपथ ली। इसके साथ ही षिक्षण संस्थानों में सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर निबन्ध प्रतियोगिता आयोजित भी की गई।

----000----

जिले में पेयजल आपूर्ति को सुचारू रूप से बनाएं रखें-सांसद चैधरी
जिला प्रमुख की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक, पानी,बिजली केसाथ ही अन्य विभागीय गतिविधियों पर विस्तार से समीक्षा

जैसलमेर, 31 अक्टूबर। जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को अटल सेवा केन्द्र जिला परिषद में जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में बाडमेर सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी, जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड, जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव, उप जिला प्रमुख उम्मेदसिंह, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन, सांकडा के प्रधान अमतुल्ला मेहर के साथ ही जिला परिषद सदस्यगण एवं जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थें।

लिफ्ट पेयजल योजना के कार्य को दें गति

बाडमेर सांसद कर्नल चैधरी ने अधिकारियों को कहा कि वे जनप्रतिनिधियों द्वारा बताई गई समस्याओं को समय पर निस्तारण करावें। उन्होंनें जिले में पेयजल आपूर्ति को सुचारू रूप से बनाएं रखने पर जोर दिया वहीं जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि जहां पानी की समस्या हो वहां टैंकर से पेयजल आपूर्ति करंे एवं इसके लिए उच्च स्तर से स्वीकृति भी प्राप्त करें। उन्होंनंे जिले में जो 40 आरओ प्लांट लगें है उसमें से मात्र 7 आरओ प्लांट ही चालू है जो गंभीर बात है एवं वे इसमें विषेष प्रयास कर मीठे पानी के लगे आरओ को चालू करावें। उन्होंनंे पोकरण-फलसूण्ड-बालोतरा-सिवाना लिफ्ट परियोजना के कार्य में गति लाने पर जोर दिया। इस संबंध में प्रोजेक्ट के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि पोकरण क्षेत्र के 71 गांवों को फरवरी 2018 तक पानी आपूर्ति करने का पूरा प्रयास किया जायेगा।

एक भी गांव व ढाणी विद्युतीकरण से वंचित न हो

सांसद चैधरी ने पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामज्योति योजना की चर्चा करते हुए कहा कि अभी भी जो गांव व ढाणी विद्युतीकरण से वंचित रह गए है उनको भी इस योजना में चिन्ह्ति कर उन्हें विद्युतीकरण से जोडने की कार्यवाही करें एवं यह सुनिष्चित करें कि कोई भी घर बिजली कनेक्षन से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंनंे कहा कि इसके लिए धनराषि की कोई कमी नहीं है। उन्होंनंे जनप्रतिनिधियों संे आग्रह किया कि वे वंचित रही ढाणियों को भी चिन्ह्ति कराने में पूरा सहयोग प्रदान करावें।

उन्होंनंे अधीक्षण अभियंता विद्युत से कृषि विद्युत कनेक्षनों की जानकारी ली एवं कहा कि वे सभी को प्राथमिकता के अनुसार बिजली के कनेक्षन जारी करावें। उन्होंनंे कृषि फीडर के साथ जुडें गावों के लिए अलग फीडर कराने पर भी जोर दिया। उन्होंनें सभी किसानों को केसीसी जारी करने के लिए बैंकों को पूरा सहयोग देने पर जोर दिया।

समय पर नलकूपों को ठीक कर पेयजल आपूर्ति सही करें
जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने बैठक में जलदाय विभाग के अधिकारियों को सोढाण क्षेत्र जैसे म्याजलार,खुहडी, दव आदि क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति को सुचारू करने पर विषेष बल दिया वहीं उन्होंनें कहा कि आगामी जल परिवहन की व्यवस्था को सुचारू बनाने की आवष्यकता जताई। उन्होंनंे शून्य पेयजल आपूर्ति वाले गांवो और ढाणियों के लिए पेयजल स्कीम बनाने पर जोर दिया। उन्होंनंे कहा कि कृषि के साथ घरेलू फीडर होने से लोगों को घरेलू बिजली कम मिलती है इसलिए उसका समाधान किया जाये।

जैसलमेर विधायक श्री छोटूसिंह भाटी ने भी द्वितीय फेज के जो 52 आरओ प्लांट है उसकी पूरी उपयोगिता सिद्व हो एवं लोगों को समय पर मीठा पानी मिलेग यह सुनिष्चित किया जाये। उन्होंनंे पेयजल के नलकूपों पर विद्युत आपूर्ति बढाने के साथ ही बाडमेर पेयजल लिफ्ट योजना में जिले के जो 171 गांव लिए गये है उनमें अब तक हुई कार्यो की प्रोजेक्ट अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंनंे इन कार्यो में इस प्रकार से कार्य करने पर जोर दिया कि ज्यों-ज्यों काम पूरा हो वैसे ही गावं को मीठे पानी की आपूर्ति करवाई जाये। उन्होंनंे कसाउ व मिठडाउ नलकूप को चालू करने पर जोर दिया। उन्होेंनें पंचायत मुख्यालय पर एएनएम का पदस्थापन कराने, पण्डित दीनदयाल विद्युत योजना में जो ट्रांसफाॅर्मर जल जाते है उनको समय पर सही कराने के निर्देष दिये।

पोकरण विधायक शैतानसिंह भाटी ने बैठक में बताया कि ताडाना, बहादुरसिंह की ढाणी, सेवडा के लिए नहर के मीठे पानी से स्कीम स्वीकृत कर उसको शीघ्र ही चालू करवाया जायेगा। यह स्कीम लगभग 4 करोड 39 लाख की है। उन्होंनंे सांकडा से सनावडा पीएचडी के डेडीकेटेड फीडर पर जो अन्य विद्युत भार दिया गया है उसकी जांच करें एवं इसमें किसी भी प्रकार की विद्युत कटौती न हो यह सुनिष्चित करें। उन्होंनंे ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल की रीडिंग की समय पर सही व्यवस्था कराने पर बल दिया।

जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने बैठक में अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे जनप्रतिनिधियों द्वारा बताई गई समस्याओं को प्राथमिकता से निस्तारित कर उन्हें सूचित भी करें। उन्होंनंे बताया कि पेयजल विभाग के 23 नलकूप जो कृषि फीडर के साथ है उनके लिए डेडीकेटेड फीडर के प्रस्ताव स्वीकृति हेतु भिजवाये गये है एवं इसमें जलदाय विभाग शीघ्र ही डिमाण्ड राषि जमा करा देगा एवं इनको अलग करने की कार्यवाही कर दी जायेगी। उन्होंनें जनप्रतिनिधियों से कहा कि जो व्यक्ति बिजली चोरी करते है एवं समय पर बिल नहीं जमा कराते है उनको भी समझाईष करे कि वे समय पर बिल जमा करावें एवं बिजली चोरी नहीं करें। उन्होंनें अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देष दिये कि वे लाईन मैन को पाबंद कर बिल वितरण की सही व्यवस्था करावें साथ ही इन्द्रा नगर में घरेलू कनेक्षन के लिए पूरी बिजली देने की बात कहीं वही जो वहां बिजली चोरी करते है उनके खिलाफ कार्यवाही करें।

उप जिला प्रमुख उम्मेदसिंह ने बंद पडे आरओ प्लांट को चालू करने, ताडाना, बहादुरसिंह की ढाणी को नहर से मिठे पानी की स्कीम स्वीकृत कराने के साथ ही अन्य समस्याओं को रखा वहीं प्रधान अमरदीन ने सगरा, करमो की ढाणी में पानी आपूर्ति कराने, कुछडी,बांधा, खुईयाला, नलकूपों पर विद्युत आपूर्ति में बढोतरी कराने, प्रधान संाकडा समिति अमतुल्ला मेहर ने झलारिया में पेयजल आपूर्ति कराने की बात कही।

बैठक के अन्तर्गत समिति सदस्य प्रेम डूंगरसिंह ने सुल्ताना से आगे पषुओं के पानी के लिए बडी डिग्गी का निर्माण कराने, सदस्य रहमत मेहर ने बडली माण्डा में नेहर नलकूप खुलवाने, कुन्दनलाल प्रजापत ने 40 आरडी पर डिग्गीयों पर जाली लगाने, सदस्य पीरानेखां ने मारख की ढाणी एवं सम क्षेत्र में, रविन्द्र कुमार ने भीलों की ढाणी में डिग्गी में पेयजल आपूर्ति कराने की बात कही। इसके साथ ही सदस्यों ने अन्य विभागों से संबंधित समस्याओं का रखा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव ने बैठक में गत बैठक की अनुपालना रिपोर्ट पेष की। बैठक में अधिकारियों ने अपनी विभागीय गतिविधियों से अवगत करवाया। ।

....000....

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान तृतीय चरण के जल स्वावलम्बन रथ को

अतिथियों ने हरी झण्डी दिखा कर किया रवाना


जैसलमेर, 31 अक्टूबर। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान तृतीय चरण के अन्तर्गत चयनित गांवों में जल संरक्षण एवं बरसाती जल के संग्रहण के लिए अलख जगाने के लिये जिला परिषद द्वारा तैयार किया गया ’’ जल स्वावलम्बन रथ ’’ को अटल सेवा केन्द्र जिला परिषद से बाडमेर सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी, जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड,जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल , जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने हरी झण्डी दिखा कर गांवों के लिये रवाना किया। अतिथियों ने रथ पर जल चेतना के संबंध में अपने हस्ताक्षर भी किए।

इस अवसर पर उप जिला प्रमुख उम्मेदसिंह ,पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन , मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव ,अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वरलाल मीना , विकास अधिकारी धनदान देथा , नारायणलाल सुथार के साथ ही जिला परिषद के सदस्यगण उपस्थित थे। यह जल स्वावलम्बन रथ बासनपीर व जैरात में जल स्वावलम्बन अभियान की गतिविधियों की अलख जगाएगें।

---000---

महाविद्यालय में एकता दिवस एवं स्वच्छ भारत मिषन के तहत् व्याख्यान कार्यक्रम आयोजित


जैसलमेर , 31 अक्टूबर। सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्म दिवस पर आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस पर एसबीके स्नातकोतर महाविद्यालय में उनकी जीवनी पर व्याख्यानमाला कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री , समाजसेवी जुगलकिषोर व्यास ,इतिहासविद् नंदकिषोर शर्मा , वरिष्ठ साहित्यकार दीनदयाल ओझा ,प्राचार्य डाॅ0 जे.पी.पुरोहित ,छात्र संघ अध्यक्ष दुर्जनसिंह अतिथि के रुप में उपस्थित थे एवं उन्होंने सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन चरित्र पर प्रकाष डाला एवं कहा कि उन्होंने राष्ट्र की एकता एवं अखण्डता को अक्षुण्य बनाए रखने में महत्चपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि पटेल के प्रयासों से ही आधुनिक भारत का स्वरुप साकार हो चुका है। उन्होंने युवापीढ़ी को देष की एकता ,अखण्डता व स्वच्छ भारत मिषन पर तन-मन से कार्य करने का आह्वान किया।

नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ने शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाए रखने में सहयोग करने की अपील की। कार्यक्रम में आयुक्त नगरपरिषद झब्बरसिंह चैहान ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्रोफेसर डाॅ.अषोक तंवर ने किया।

---000--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें