शुक्रवार, 27 अक्तूबर 2017

जैसलमेर जिले में राष्ट्रीय एकता दिवस पर होगें विविध कार्यक्रम समय रहते पूर्ण करें तैयारी-जिला कलक्टर मीना



जैसलमेर जिले में राष्ट्रीय एकता दिवस पर होगें विविध कार्यक्रम

समय रहते पूर्ण करें तैयारी-जिला कलक्टर मीना


जैसलमेर, 27 अक्टूबर। गृह मंत्रालय भारत सरकार के निर्देषों की पालना में 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को ‘‘ राष्ट्रीय एकता दिवस ‘‘ के रूप में मनाया जाएगा। एकता दिवस पर जिला मुख्यालय पर एकता दौड का आयोजन व राष्ट्रीय एकता शपथ का कार्यक्रम 31 अक्टूबर को प्रातः 9ः00 बजे शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में रखा गया है। इस दौड के लिये प्रतिभागी प्रातः 8ः30 बजे शहीद पूनमसिंह स्टेडियम पहुंच जावें। यह एकता दौड शहीद पूनमसिंह स्टेडियम से रवाना होकर मुख्य पोस्ट आॅफिस मार्ग, राॅटरी चैराहा, एसबीआई बैंक चैराहा, एयरफोर्स चैराहा होती हुई गडीसर चैराहा पहंुचेगी।

जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में राष्ट्रीय एकता दिवस की तैयारी एवं सफल आयोजन के संबंध में बैठक हुई जिसमें उन्होंनें संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देष दिये कि एकता दौड के संबंध में जो दायित्व एवं कार्य उन्हें सौंपें गए है उसी अनुरूप समय पर कार्य संपादित करें एवं जितने संभागी दौड में शामिल करने है उनको शामिल करें। जिला कलक्टर ने जिला मुख्यालय पर स्थित सभी जिलास्तरीय अधिकारियों एवं राजकीय विभागों के सभी कर्मचारियों को निर्देषित किया कि वे राष्ट्रीय एकता दिवस पर अनिवार्य रूप से 31 अक्टूबर को प्रातः 8ः30 बजे उपस्थित रहेगें एवं सभी संभागी राष्ट्रीय एकता की शपथ लेगें एवं उसके बाद एकता दौड का आयोजन होगा। उन्होंनंे सभी विभागों के अधिकारियों को यह भी निर्देष दिये कि वे अपने कार्यालयों में सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियो को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलायेगें। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण मीना, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वर लाल मीना के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

जिला कलक्टर ने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिये कि वे राष्ट्रीय एकता दिवस पर सरदान वल्लभ भाई पटेल के जीवनी पर व्याख्यान माला का भी आयोजन करें जिसमें जिले के जनप्रतिनिधियों, प्रबुध नागरिकों, महाविद्यालय के व्याख्याताओं, प्राचार्य इत्यादि को आमंत्रित करें। उन्होंनें विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में निबंध प्रतियोगिता आयोजित करने के निर्देष दिये। उन्होंनंे इसके साथ ही आयुक्त को निर्देष दिये कि वे शहर की सफाई व्यवस्था सही करावें वहीं एकता दिवस पर पूनमसिंह स्टेडियम सहित एकता दौड मार्ग पर सफाई की उचित व्यवस्था हो यह भी सुनिष्चित करें एवं अन्य व्यवस्थाएं जो उन्हें सौंपी है पूरी करें साथ ही जिले के जनप्रतिनिधियों को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिये आमंत्रित करें व पार्षदों को भी आमंत्रित करें। उन्होंनंें जिला षिक्षा अधिकारी को कहा कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में भी विद्यालयों में राष्ट्रीय एकता दिवस पर यह कार्यक्रम आयोजित करावें। उन्हांेनंे अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी को कहा कि वे ग्राम पंचातयों में भी इस दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन करवाना सुनिष्चित कर लें।

उन्होंनंे खेल अधिकारी को एकता दौड के लिये अधिक से अधिक संभागियों को आमंत्रित करने के निर्देष दिये। इस दिवस पर पुलिस द्वारा मार्च पास्ट का भी आयोजन किया जाएगा।

बैठक में ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बी.एल.बुनकर, पीएमओ डाॅ.जे.आर.पंवार, जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक मन्नीराम मीना, आईटीआई के मनमोहन चैहान, खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर, आयुक्त नगर परिषद झब्बरसिंह उपस्थित थे।

-----000-----

जिले में विद्यार्थियों के परीक्षण के लिये नेषनल एचीवमेन्ट सर्वे का आयोजन 13 नवंबर को
समय रहते सभी तैयारी एवं पारदर्षिता के साथ करावें इसकी परीक्षा-जिला कलक्टर
जैसलमेर, 27 अक्टूबर। मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के निर्देषानुसार एनसीईआरटी उदयपुर के तत्वावधान में जिले के कक्षा 3, 5 व 8 वीं के विद्यार्थियों का नेषनल एचीवमेन्ट सर्वे 13 नवंबर को आयोजित किया जा रहा है। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में इस आयोजन के संबंध में बैठक आयोजित हुई जिसमें उन्होंनंे षिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा विद्यार्थियों के परीक्षण के लिए आयोजित की जा रही नेषनल एचीवमेन्ट सर्वे परीक्षण के संबंध में अब तक की गई तैयारी की विस्तार से जानकारी ली एवं निर्देष दिये कि इसका आयोजन जिन चिन्ह्ति 173 विद्यार्थियों में किया जाना है पूर्ण पारदर्षिता के साथ आयोजन किया जावें।

जिला कलक्टर ने जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक को निर्देष दिये कि वे नेषनल एचीवमेन्ट सर्वे 13 नवंबर के आयोजन के लिए एनसीईआरटी द्वारा जारी निर्धारित गाईडलाईन के अनुरूप इसका परीक्षण विद्यालयों में करवाना सुनिष्चित करें ताकि विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर का सही आंकलन हो। उन्होंनंे इसके आयोजन के संबंध में माॅनेटरिंग के लिये प्रत्येक ब्लाॅक स्तर पर पर्यवेक्षक की नियुक्ति कर लें। इसके साथ ही डाईट द्वारा जो तैयारी एवं व्यवस्थाएं की जानी है उसको भी समय पर करें एवं इस परीक्षण के लिये एसटीसी/बीएड के पीपुल टीचर को एफआई नियुक्त कर उन्हें 13 नवंबर को निर्धारित विद्यालयों में समय पर भिजवाने की व्यवस्था करें। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वर लाल मीना, जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक मन्नीराम मीना, एडीपीसी कानसिंह भाटी, डाईट के व्याख्याता उगमदान, ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी दलपलसिंह, उम्मेदसिंह एवं अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थें।

जिला कलक्टर ने ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिये कि इस परीक्षा के लिये जितने विद्यालयों का चयन किया है उन सभी विद्यालयों में नामांकित शत्-प्रतिषत बच्चों का आधार कार्ड बनवाना सुनिष्चित कर लें। उन्होंनंे ब्लाॅक पर्यवेक्षक एवं सुपरवाईजर का समय पर प्रषिक्षण आयोजित कराने के निर्देष दिये।

जिला षिक्षा अधिकारी मीना ने नेषनल एचीवमेन्ट सर्वे 13 नवंबर के आयोजन के संबंध में अब तक की गई तैयारी की जानकारी देते हुए बताया कि इसमें ब्लाॅक सम, जैसलमेर व सांकडा में कुल 173 विद्यालय चिन्ह्ति किए गए है जिसमें कक्षा 3 व 5 में 61-61 तथा कक्षा 8 के लिये 51 विद्यालय चिन्ह्ति किए गए है जिनमे कक्षा 3, 5 व 8 वीं के विद्यार्थियों के शैक्षणिक गुणवता के लिये परीक्षा ली जायेगी। जिसमें हिन्दी, गणित, पर्यावरण, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन की परीक्षा ली जायेगी। इसके तहत प्रति कक्षा अधिकतम 30 बच्चों का टेस्ट लिया जायेगा। कक्षा में 30 से अधिक विद्यार्थी होने पर फील्ड इन्वेटीगेटर द्वारा गाईडलाईन के अनुसार 30 बच्चांे की सेम्पलिंग की जायेगी। उन्होंनंे बताया कि 6 नवंबर को ब्लाॅक पर्यवेक्षक एवं सुपरवाईजर प्रषिक्षण भी रखा गया है।

-----000-----

जिला मुख्यालय पर कार्यरत अधिकारी/कर्मचारी राष्ट्रीय एकता दौड में भाग लेवें
जैसलमेर, 27 अक्टूबर। सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में 31 अक्टूबर को प्रातः 8ः30 बजे शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में मनाया जायगा एवं इस अवसर पर राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई जाएगी तथा एकता दौड का आयोजन होगा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने जिला मुख्यालय पर कार्यरत समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को मय स्टाॅफ सहित 31 अक्टूबर को प्रातः 8ः30 बजे आवष्यक रूप से उपस्थित होकर राष्ट्रीय एकता दौड व शपथ कार्यक्रम में भाग लेने के निर्देष प्रदान किये। साथ ही यह भी निर्देषित किया वे इस कार्यक्रम के पष्चात अपने-अपने कार्यालयों मे राष्ट्रीय एकता की शपथ लेगें। शपथ के लिए उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों की सूचना मय उनके द्वारा हस्ताक्षरित प्रपत्र कार्यालय जिला कलक्टर जैसलमेर को प्रेषित करेगें।

-----000-----

जिले के आहरण एवं वितरण अधिकारी जी.एस.टी

के तहत अनिवार्य पंजीयन करावें पोर्टल पर


जैसलमेर, 27 अक्टूबर। निदेषालय कोष एवं लेखा विभाग जयपुर के निर्देषों की पालना में कोषाधिकारी जसराज चैहान ने बताया कि जी.एस.टी. के तहत कर कटौतीकर्ता आहरण एवं वितरण अधिकारियों के द्वारा रजिस्टेªषन किया जाना अनिवार्य है।

कोषाधिकारी ने बताया कि केन्द्रीय एवं राज्य वस्तु एवं सेवाकर अधिनियम 2017 के सेक्षन-51 के अन्तर्गत 2 लाख 50 हजार से अधिक ेक अनुबन्ध के मामलों में आहरण एवं वितरण अधिकारियों को स्त्रोत पर कर कटौती जी.एस.टी. के संदर्भ में करना आवष्यक है तथा जी.एस.टी. के वेब पोर्टल ूूूण्हेजण्हवअण्पद रजिस्ट्रेषन किया जाना सुनिष्चित करें।

-----000-----

जिले के समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारी व रेमीटर्स

मोबाईल एप डाउनलोड कर आॅनलाईन राषि जमा करावें

जैसलमेर, 27 अक्टूबर। कोषाधिकारी जसराज चैहान ने बताया निदेषालय कोष एवं लेखा विभाग जयपुर के निर्देषों के अनुसार ई-ग्रास पर आॅनलाईन भुगतान के लिए मोबाईल एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध करा दिया गया है।

कोषाधिकारी ने जिले के समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारियों एवं रेमीटर्स को अवगत किया है कि वे मोबाईल एप डाउनलोड कर चालान जनरेट कर आॅनलाईन राषि को जमा करा सकते है।

-----000-----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें