मंगलवार, 31 अक्तूबर 2017

बाड़मेर भारत को एकीकृत एंवम लोकशाही बनाने में पटेल की महत्र्वपूण भूमिका- बेनिवाल



बाड़मेर भारत को एकीकृत एंवम लोकशाही बनाने में पटेल की महत्र्वपूण भूमिका- बेनिवाल
 


बाडमेर 31 अक्टूबर भारत को एकीकृत एंवम मजबूत राष्ट् के रूप ें बनाने में सरदार वल्लभ भाई पटेल ने अहम भूमिका निभाई थी । उन्होने आजादी के सोलह साल पूर्व ही देश में राजाओ की जगह लोकहित पर जोर देने का संकल्प व्यक्त किया था ।

ये बात भारत सरकार के सूचना एंवम प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय एंवम नेहरू युवा केन्द्र ,ग्राम पंचायत के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्ीय एकता दिवस पर रेतीले टीब्बो से अच्छादि त गुडाामालानी पंचायत समिति की मंगले की

राष्ट्ीय एकता दिवस पर मंगले की बेरी बेरी मे सीनीयर स्कूल एंवम गांव में आयोजित प्रचार कार्यक्रम को संबोधित करते युवा संरपच खीयाराम बेनीवाल ने व्यक्त किये

उन्होने कहा कि युवाओ को भारत के पहले उप प्रधानमंत्री एंवम गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल के विचारो एंव कार्यो एंवम दृढनिश्चय से प्रेरणा लेने के साथ उनके बताये रास्ते पर चलने की अपील की ।

इस अवसर पर युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने बताया कि देश की आजादी में अनेक कुर्बानियो के साथ नेताओ की सूझबूझ के कारण आज हम विश्व के सबसे बडे प्रजांतत्र में रह रहे है । उन्होने बताया कि हमें अपने प्रजांतत्र को सुरक्षित रखने वाले सीमा पर रहने वाले जवानो के प्रति भी कृतज्ञता का भाव रखने की अपील की ।

इस अवसर पर उप संरपच मुजीब खा नेबताया कि देश की एकता एंवम अखण्डता में योगदान देने के लिये सीमावर्ती अल्पसंख्यक भाई कभी भी पीछे नही हटेगी । उन्होने बताया कि विश्व में हमारी अनेकता में एकता के कारण अलग पहचान है ।

इस अवसर स्कूल के प्राचार्य गोपालसिंह ने बताया कि विश्व में सबसे ज्यादा युवा भारत में है युवाओ को देश को एकसूत्र में बाधने के लिये हमेशा तत्पर रहने की अपील की ।

कार्यक्रम को सफल बनाने में वरिष्ठ अध्यापक मोहरसिंह मीणा,चेनाराम चैधरी,गंगाराम चैधरी,जयसिंह पूनिया,मानाराम,ताराराम चैधरी एंवम कन्हैयालाल राठोड की सराहनीय भूमिका रही ।

एकता की दौड राष्ट्ीय एकता शपथ एंवम अनेक प्रतियोगिताओ का आयोजन

मंगले की बेरी में डीएफपी एंवम नेहरू युवा केन्द्र द्वारा रन फोर यूनिटी का आयोजन किया गया जिसमें पांच सौ से ज्यादा स्कूली युवाओ ने भाग लिया दौड में विजेता को विभाग द्वारा पुरस्कृत भी किया गया । इसी क्रम में राष्ट्ीय एकता की शपथ प्रधानाचार्य गोपालसिंह के नेतृत्व में प्रदान की गयी । स्कूली छात्राओ एंव छात्रो ने राष्ट्ीय एकता के संदेशो पर आधारित मेहन्दी एंवम रंगोली प्रतियोगिताओ का आयोाजन किया गया जिसमें लगभग पचीस प्रतिभागियो ने भाग लिया विजेता प्रतिभागियो को पृरस्कत कियाा गया । इस अवसर पर छात्र-छात्राओ की रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 40 प्रतिभागियो ने भाग लिया ं कार्यक्रम के शुरूआत में वातावरण को शुध्द रखने के लिये संरपच खीयाराम बेनीवाल एंवम उप संरपच मुजीब खा के नेतृत्व में वृक्षारोपण दूर-दराज के अल्पसंख्यको की ढाणीयो में किया गया । एंवम अल्पसंख्यको ने राष्ट्ीय एकता का संकल्प भी लिया ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें