शुक्रवार, 27 अक्तूबर 2017

जालोर जिला युवा कार्यक्रम व जिला युवा बोर्ड की बैठक सम्पन्न



जालोर जिला युवा कार्यक्रम व जिला युवा बोर्ड की बैठक सम्पन्न
जालोर, 27 अक्टूबर। नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति एवं जिला युवा बोर्ड समिति की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्टेªट सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर ने कहा कि युवाओं को एक निर्धारित लक्ष्य तय कर कार्य करना चाहिए जिससे लक्ष्य पर पहुंचकर वे कामयाबी हासिल कर सकें। नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने सलाहकार समिति की बैठक में वर्ष 2017-18 के वार्षिक कार्यक्रमों की रूपरेखा समिति के समक्ष रखकर विस्तार से कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने जिला युवा बोर्ड के उद्देश्यों व कार्यक्रमों के बारे में अवगत करवाते हुए नेहरू युवा केन्द्र द्वारा युवा मण्डल विकास कार्यक्रम, युवा मण्डल के पदाधिकारियों का युवा सामुदायिक विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम, जिला स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, इन्टर यूथ क्लब, खेल दिवसों का आयोजन, कौशल विकास कार्यक्रम, जिला युवा सम्मेलन, युवा कृति, महात्मा गांधी स्वच्छता एवं श्रमदान कार्यक्रम, आदर्श ग्राम योजना के लिए कार्यक्रम व जिला युवा मण्डल श्रेष्ठ पुरस्कार व ब्लाॅक स्तर पर खेल आदि कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर सलाहकार समिति के सदस्य जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) रामकृष्ण मीना, एनएसएस अधिकारी डाॅ. वगताराम चैधरी, क्षेत्राीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखानी, समाज कल्याण विभाग की परिवीक्षा अधिकारी प्रमिला कुमारी, आरएसएलडीसी के राजेन्द्रसिंह, खेल प्रशिक्षक चन्द्रवीरसिंह, जिला युवा बोर्ड के सदस्य अशोकसिंह ओपावत, राष्ट्रीय स्वयं सेवक विनोद कुमार चैधरी, तेजाराम, भरत कुमार, अरविन्द कुमार व प्रबाराम आदि उपस्थित थे।

---000---

मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 30 को

पात्रा युवाओं के नाम जोडे जाने के लिए चलेगा अभियान





जालोर 27 अक्टूबर । राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार अर्हता तिथि 1 जनवरी, 2018 के तहत जिले में मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाकर पात्रा आयु वर्ग के युवाओं के मतदाता सूचियों में नाम जोडे जायंेगे वही निर्धारित कार्यक्रम के तहत 30 अक्टूबर, 2017 को मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन किया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) एल.एन. सोनी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार जिले में मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है तथा निर्धारित कार्यक्रम के तहत 30 अक्टूबर सोमवार को मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि अर्हता तिथि 1 जनवरी, 2018 को आधार मानते हुए जिले में 18-19 आयु वर्ग के युवाओं का शत प्रतिशन पंजीयन किया जायेगा वही जिले के सभी निर्वाचक रजिस्ट्रेशन पदाधिकारियों द्वारा क्षेत्रा में स्वीप योजना के माध्यम से अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि निर्धारित जिला स्तरीय स्वीप योजना के तहत 29 अक्टूबर तक पुनरीक्षण कार्यक्रम की पूर्व तैयारियों के तहत शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है वही 30 अक्टूबर को जिले सभी 1327 मतदान केन्द्रों पर मतदाता सूचियों को चस्पा किया जाकर 20 नवम्बर तक 1 जनवरी, 2018 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं के नाम मतदाता सूचियों में जोड़े जाने के लिए प्रपत्रा 6 में आवेदन पत्रा प्राप्त किये जायेंगे वही दोहरी प्रविष्टि एवं मृत मतदाताओं के नाम हटाने के लिए भी आवेदन पत्रा लिये जायेगे। उन्होनें बताया कि अभियान के तहत सम्बन्धित बीएलओं घर-घर जाकर सत्यापन का कार्य एवं ईपीक के लिए आवश्यक कार्य करने के अतिरिक्त दावे व आपत्तियाँ आदि भी प्राप्त कर उसकी सूचना अग्रेषित करेंगे। उन्होने बताया कि उक्त अवधि के दौरान विशेष अभियान दिवसों पर भी सभी मतदान केन्द्रों पर बीएलओं उपस्थित रहकर पंजीकरण कार्य करेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वीप योजना के तहत 4 दिसम्बर तक निर्वाचन विभाग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार प्राप्त समस्त दावें एवं आपत्तियों का निस्तारण किया जाकर अपलोड कार्य किया जायेगा जबकि 5 दिसम्बर से 29 दिसम्बर तक की अवधि के दौरान अधिकृत फर्म द्वारा डेटाबेस अपडेट, फोटोग्राफ्स आदि मर्ज करना, कन्ट्रोल टेबलेस को अपडेट कर पूरक की तैयारी कर मुद्रण कार्य किया जायेगा तथा 5 जनवरी, 2018 को मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन किया जायेगा।

उन्होनें जिले के सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों, पर्यवेक्षकों, बीएलओं तथा अभियान से जुडे सभी कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि वे मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सौपे गये दायित्वों को यथा समय में पूर्ण करें।

----000---

विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के लिए नियन्त्राण कक्ष 30 सितम्बर से



जालोर, 27 अक्टूबर। जिले में फोटो युक्त मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान जिला स्तर पर चुनाव शाखा में 30 अक्टूबर से नियंत्राण कक्ष की स्थापना की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) एल.एन.सोनी ने बताया कि जालोर जिले में अर्हता दिनांक 1 जनवरी, 2018 के सन्दर्भ में पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटो मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान जिला स्तर पर चुनाव शाखा में 30 अक्टूबर, 2017 से 5 जनवरी, 2018 तक नियंत्राण कक्ष रहेगा जिसके दूरभाष नम्बर 02973-223316 है। नियंत्राण कक्ष का प्रभारी जालोर नायब तहसीलदार पुखाराम मीणा को नियुक्त किया गया है तथा सहायक के रूप में चुनाव लिपिक कार्य करेंगे। नियंत्राण कक्ष में पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान प्राप्त अभ्यावेदनों की पंजिका का संधारण किया जाएगा।

उन्होंने समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को निर्देशित किया हैं कि वे पांचों विधानसभा मुख्यालयों पर ईआरओ कार्यालय में नियन्त्राण कक्ष स्थापित करना सुनिश्चित करें।

---000---

31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाएगा



जालोर, 27 अक्टूबर। जिले में 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म दिवस राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने बताया कि जिले में 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई का जन्म दिवस राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। राष्ट्रीय एकता दिवस के तहत 31 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे कलेक्टेªट परिसर से शाह पंूजाजी गेनाजी स्टेडियम तक एकता दौड़ (रन फाॅर यूनिटी) का आयोजन किया जाएगा तत्पश्चात् प्रातः 8.30 बजे स्टेडियम में मुख्य समारोह व शपथ ग्रहण आयोजित होगा।

उन्होंने शिक्षा विभाग, खेल, नेहरू युवा केन्द्र, जलदाय विभाग, नगरपरिषद जालोर, पुलिस, सूचना एवं जन सम्पर्क, जिला परिषद व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को राष्ट्रीय एकता दिवस पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

---000---

महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए स्वयं सहायता समूह की बैठक सम्पन्न



जालोर, 27 अक्टूबर। दीनदयाल अन्त्योदय योजना के राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूह की बैठक गुरूवार को सम्पन्न हुई जिसमें महिलाओं को रोजगार से जोड़ने आदि पर चर्चा की गई।

बैठक में नगरपरिषद आयुक्त सौरभ कुमार जिन्दल ने बताया कि नगर परिषद द्वारा स्वच्छ भरत मिशन के तहत समूह की महिलाओं से कमड़े की थैलियां बनवाई जा रही हैं जिससे महिलाओं को रोजगार मिला हैं। उन्होंने बताया कि समूह की महिलाओं को शीघ्र ही पेटीकोट की सिलाई, रजाई व बिस्तर खौल सिलाई एवं कपड़े धाने के साबुन बनाने, पूजा की थाली व वर्क का कार्य प्रारम्भ करवाया जाएगा जिससे की डीएवाए-एनयुएल योजना से जुड़ी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध हो सकें जिससे उनकी आजीविका बढ़े। बैठक में आयुक्त व उपसभापति ने समूह की महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए कई विकल्प प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर उपसभापति श्रीमती मंजु सोलंकी, एनयुएल जिला प्रबन्धक ओबेदुल्ला खान, रमेश मीरवाल, हितेन्द्र शर्मा, सामुदायिक संगठक लता वैष्णव व आरओ प्रतिनिधि कविता उपस्थित थे।

---000---

भीनमाल के वार्ड संख्या 10 की वितरण व्यवस्था परिवर्तित



जालोर, 27 अक्टूबर। भीनमाल शहर के वार्ड संख्या 10 की उचित मूल्य दुकान की वितरण यवस्था परिवर्तित की गई है।

जिला रसद अधिकारी सम्पतराज वडेरा ने बताया कि भीनमाल के वार्ड संख्या 10 के उचित मूल्य दुकानदार रमेश कुमार द्वारा त्याग पत्रा देने के कारण इस क्षेत्रा की वैकल्पिक व्यवस्था नजदीकी डीलर मोहब्बताराम पुत्रा मोडाजी को दी गई हैं। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत वितरण कार्य व्यवस्था का स्थान वार्ड संख्या 10 ही रहेगा।

---000---

बीसूका का द्वितीय स्तरीय समिति की बैठक 31 अक्टूबर को
जालोर, 27 अक्टूबर। बीस सूत्राी आर्थिक कार्यक्रम की प्रगति, समीक्षा, उत्पन्न समस्याओं के निराकरण एवं माॅनिटरिंग संबंधी द्वितीय स्तरीय समिति की बैठक जिला कलक्टर एल.एन.सोनी की अध्यक्षता में दोपहर 12 बजे कलेक्टेªट सभागार में आयोजित की जाएगी।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें