सोमवार, 16 अक्तूबर 2017

स्वर्ण नगरी को पूर्ण रुप से प्लास्टिक एवं पाॅलिथिन उपयोग मुक्त बनाएॅं - जिला कलक्टर

 स्वर्ण नगरी को पूर्ण रुप से प्लास्टिक एवं पाॅलिथिन उपयोग मुक्त बनाएॅं - जिला कलक्टर
दिपावाली पर्व पर शहर को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा बनाए रखने के दिए निर्देष



जैसलमेर, 16 अक्टूबर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिए कि वे दिपावली पर्व को ध्यान में रखते हुए पूरे शहर की सफाई व्यवस्था पर विषेष ध्यान देकर स्वच्छ एवं साफ-सुथरा बनावें वहीं दुर्ग की दीवार पर उगी घा की समुचित सफाई तत्काल ही करवादें। उन्होंने पर्यटन की दृष्टि से विष्व विख्यात स्वर्ण नगरी को प्लास्टिक एवं पाॅलिथिन मुक्त बनाने के निर्देष दिए एवं सभी अधिकारियों -कर्मचारियों को भी निर्देष दिए कि वे आज से पाॅलिथिन कैरी बैग एवं प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे। इस पर अधिकारियों ने शपथ ली की वे इसका उपयोग नहीं करेगें।
48 घंटे के अंतराल में हो पानी आपूर्ति
जिला कलक्टर मीना ने सोमवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित पानी-बिजली एवं मौसमी बीमारियों की साप्ताहिक बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वरलाल मीणा के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने शहर में पेयजल आपूर्ति 48 घंटे के अन्तराल में करने के निर्देष प्रदान किए वहीं यह भी हिदायत दी कि जिस जोन में पानी आपूर्ति हो उसके लिए नगरपरिषद, जलप्रदाय एवं पुलिस विभाग के अधिकारी की टीम बना कर अवैध रुप से चलाए जा रहे बूस्टरन मोटर से पानी लेने वालों की जांच कर उनकी जब्ती की कार्यवाही करे ताकि अंतिम छौर के घरों में पानी की आपूर्ति सुचारु हो। इस कार्य को गंभीरता से करने के निर्देष दिए। उन्होंने गणेष मार्ग गांधी काॅलौनी एवं दुर्ग स्थित ढूंढा पाड़ा में पनी आपूर्ति सुचारु करने के भी निर्देष दिये।
शौचालय का निर्माण करे चालु
जिला कलक्टर ने आयुक्त को निर्देष दिए कि वे श्रीजवाहिर चिकित्सालय में जो जगह निर्धारित की गई है वहां आज ही नींव खुदाई का कार्य प्रारंभ करावें और इनका निर्माण शीघ्र करावें। उन्होंने शहर में शौचालयों का निर्माण कर शीघ्र ही ओडीएफ कराने पर जोर दिया।
ग्रामीण क्षेत्रों में करे सुचारु जलापूर्ति
जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति सुचारु करावें एवं जिन समाचार-पत्रों में जिन गांवों में पीने के पानी की समस्या के समाचार छपे है उनकी अधीक्षण अभियंता जलदाय को जांच कर पेयजल आपूर्ति नियमित एवं सुचारु कराने के निर्देष दिये।
कैलाष टेकरी में सुचारु हुई जलापूर्ति
जिला कलक्टर केे निर्देषों की पालना में पोकरण क्षेत्र में कैलाष टेकरी में पानी की आपूर्ति सुचारु कर दी गई है। यह जानकारी अधीक्षण अभियंता जलदाय विभाग ने बैठक में दी।
खुले बोरवेल को बंद करावें
जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देष दिये कि जिले में जितने भी खुले बोरवेल है उसकी जांच करवा कर उन्हें तत्काल ही बंद करावें एवं सुरक्षित स्थिति में रखें ताकि किसी प्रकार की कोई दुर्घटना न हो। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में जितनी भी बेरिया है उसका सर्वे कर ग्रामवार सूची शीघ्र ही उपलब्ध कराने के निर्देष दिए।
राजश्री का बकाया भुगतान हो शीघ्र
उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे राजश्री एवं जननी सुरक्षा योजना में जितने बकाया भुगतान है उनका शीघ्र ही भुगतान करने की कार्यवाही करें। उन्होंने इसके लिए एएनएम व आषा सहयोगिनी को बकाया नामों की सूची उपलब्ध करवा कर उनके भामाषाह ,आधार कार्ड नम्बर व बैंक खाते की सूचना प्राप्त करें एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भी यह सूची उपलब्ध करावें ताकि वे ग्रामसेवकों द्वारा ऐसे पात्र लोगों की पूरी जानकारी ले सकें।
परिवार कल्याण के लक्ष्य समय पर अर्जित करें
जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को परिवार कल्याण के लक्ष्य समय पर अर्जित करने के साथ ही मौसमी एवं मलेरिया बीमारियों के प्रति सजग रह कर उपचार की समुचित व्यवस्था कराने , चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिष्चित कर मरीजों का इसका पूरा लाभ प्रदान करने के निर्देष दिये।
ये थे उपस्थित
बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत सी.एस.मीना ,जलदाय जे.पी.जोरवाल ,पी.एम.ओ.डाॅ. जे.आर.पंवार ,आर.सी.एच.ओ.डाॅ.आर.पी.गर्ग ,आयुर्वेद अधिकारी डाॅ.अनिरुद्ध गौतम , अधिषाषी अभियंता एस.डी.सोनी पराग स्वामी ,सार्वजनिक निर्माण एस.के.छावड़ा ,आयुक्त नगरपरिषद झब्बरसिंह चैहान उपस्थित थे एवं विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी।
                              ---000--
  

राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस ( धन्वप्तरि जयंती ) समारोह आज

     जैसलमेर ,16 अक्टूबर। आयुर्वेद विभाग जैसलमेर के तत्वावधान में राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस ( धन्वप्तरि जयंती ) समारोह का आयोजन जिला मुख्यालय पर राजकीय जिला मुख्यालय पर राजकीय जिला आयुर्वेद चिकित्सालय गांधी काॅलौनी में 17 अक्टूबर मंगलवार प्रातः 9ः30 बजे जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी के मुख्य आतिथ्य में समारोह रखा गया है।
      जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. अनिरुद्ध गौतम ने बताया कि समारोह की अध्यक्षता जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना करेगें एवं जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल तथा नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता कैलाष खत्री विषिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित रहेगें।
                                    --000--
                      वायुसेना में भर्ती संबंधित जानकारी देने के लिए
                   शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में षिविर बुधवार 18 अक्टूबर को
     
जैसलमेर ,16 अक्टूबर। भारतीय वायु सैनिक चयन केन्द्र जोधपुर की ओर से 18 अक्टूबर बुधवार को सूबह 10बजेः स्वर्ण नगरी जैसलमेर स्थित स्थानीय शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में षिविर आयोजित किया जाकर वायुसेना में भर्ती संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। षिविर के दौरान जिले के सभी सरकारी व निजी षिक्षण संस्थानों और विद्यालयों के विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान की जाएगी।
चयन केन्द्र जोधपुर कमान अधिकारी एफ.डाकोस्टा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इसी प्रकार 19 अक्टूबर गुरुवार को प्रातः 11 बजे सम , 20 अक्टूबर शुक्रवार को प्रातःकाल 10 बजे रामगढ़ के रा.उ.मा.वि.में भर्ती प्रचार संबंधित जानकारी कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर छा़त्रों को भर्ती की नवीन प्रक्रिया और आवष्यक शैक्षणिक योग्यता से सम्बन्धित जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही भारतीय वायुसेना में जाने के लिए उत्साहवर्धन किया जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले के सभी स्कूलों के कक्षा 10 वीं ,11 वीं तथा 12 वीं कक्षा में अध्य्यनरत विद्यार्थी इस षिविर का पूरा-पूरा लाभ उठा सकते है।
                                    --000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें