मंगलवार, 31 अक्तूबर 2017

अजमेर अधिकारी जिलों का दौरा कर योजनाओं की प्रभावी मोनिटरिंग करे



अजमेर सर्व शिक्षा अभियान की राज्य स्तरीय बैठक में शिक्षा मंत्री ने दिए निर्देश

अधिकारी जिलों का दौरा कर योजनाओं की प्रभावी मोनिटरिंग करे

31 दिसम्बर तक कोई भी आधारभुत विद्यालय सुविधाओं से वंचित नहीं रहे-शिक्षा राज्य मंत्री


अजमेर, 31 अक्टूबर। शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारियों को जिलों का दौरा करने और विद्यालयों में राजकीय योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन की मोनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं। उन्होेंने विभागीय अधिकारियों को सप्ताह में कम से कम एक बार संबंधित प्रभार वाले जिले में जाने और जमीनी स्तर पर शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए किए जा रहे प्रयासों का सघन निरीक्षण करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में कोताही अथवा लापरवाही करने वाले अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति तुरंत प्रभाव से समाप्त कर उन्हें मूल विभाग में भेज दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि आगामी 31 दिसम्बर तक राज्य का कोई भी विद्यालय विद्युत, पेयजल तथा अन्य किसी आधारभुत सुविधा से वंचित नहीं रहे। इसके लिए स्थानीय स्तर पर जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर त्वरित कार्य करवाए जाएं।

श्री देवनानी आज यहां शिक्षा संकुल स्थित सभाकक्ष में सर्व शिक्षा अभियान की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ऑनलाईन आंकड़ों की मोनिटरिंग की प्रवृति को अधिकारी बदले। उन्होंने सर्व शिक्षा अभियान के तहत कक्षा 3, 5 एवं 8 में सीखने के स्तर वृद्धि के प्रयासों, विद्यालयों में कम्प्यूटर एडेड लर्निंग प्रोग्राम ‘कल्प’ के तहत शिक्षकों-विद्यार्थियों के कप्यूटर प्रशिक्षण, ‘राष्ट्रीय आविष्कार अभियान’ के तहत कौशल एवं क्षमता वृद्धि, नवाचारों के प्रोत्साहन के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में एक-एक अधिकारी से बिन्दुवार किए गए कार्यों के बारे में जानकारी ली तथा कहा कि योजनाओं का व्यवहार में क्रियान्वयन ही नहीं किया जाए बल्कि सतत् मोनिटरिंग की जाए ताकि वास्तविक रूप में राजकीय योजनाओं का लाभ प्रदेश के विद्यार्थी उठा सकें।




शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंचायत शिक्षा प्रसार अधिकारी क्षेत्र विशेष के विद्यालयों के सुदृढ़ीकरण के लिए कार्य करे। उन्होंने कहा कि पीईओ को अनुशासनहीनता करने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए विशेष अधिकार दिए जाएंगे। इस संबंध में कार्यवाही की जा रही है ताकि विद्यालयों में अनुशासनहीनता, विद्यार्थियाें के हित में 6िाक्षण गुणवत्ता के प्रयासों में निरंतर वृद्धि की जा सके।




शिक्षा राज्य मंत्री ने शिक्षा के अधिकार कानून के तहत विद्यालयों में लॉटरी के माध्यम से निःशुल्क प्रवेश की भी बैठक में विशेष समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आरटीई के तहत लॉटरी में नाम आने के बाद भी जो विद्यालय विद्यार्थी को प्रवेश में आना-कानी करे, उसके खिलाफ मान्यता रद्द करने संबंधित कार्यवाही तत्काल अमल में लाई जाए। उन्होंने विद्यालयों को पुनर्भरण की पहली किश्त के लिए भी सत्यापन जांच दल बनवाकर समय पर कार्यवाही विभागीय स्तर पर किए जाने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए।




उन्होंने विद्यालय विहीन भवनों के बारे में भी अधिकारियो से जानकारी ली तथा कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि दिसम्बर अंत तक प्रदेश का कोई भी विद्यालय भवन रहीत नहीं हो। उन्होंने भवन विहीन विद्यालयों के भवन निर्माण, पास के विद्यालयों में उन्हें मर्ज करने तथा जर्जर भवनों की मरम्मत के लिए पुख्ता कार्यवाही त्वरित किए जाने के लिए भी अधिकारियों को निर्दे6ा दिए।




बैठक में बालिका शिक्षा के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी ली तथा कहा कि बालिकाओं को पढ़ने के अधिकाधिक अवसर प्रदान करने के लिए प्रदत्त सुविधाओं का अभिभावकों में वृहद स्तर पर प्रचार भी किया जाए। उन्होंने बालिकाओं के लिए प्रारंभ सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षण को भी और प्रभावी किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि राजस्थान पुलिस अकादमी के सहयोग से नवम्बर माह में राजकीय विद्यालय की बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस के लिए विशेष रूप से दक्ष किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि विगत 2 सालों में 14 हजार 820 बालिकाआें को सेल्फ डिफेंग की ट्रेनिंग दी गई है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रत्येक जिले में इस तरह की गतिविधियॉं और प्रभावी रूप में क्रियान्वित की जाए।




विद्यालयों में नवीन नामांकन के साथ ही वहां उपलब्ध आधारभुत सुविधाओं, शिक्षण के स्तर, विद्यालयो ंमें कम्प्यूटर शिक्षा आदि की भी उन्होंने वि6ोष समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 6िाक्षक प्र6िाक्षण का वर्षभर का कैलेण्डर इस रूप में बने कि तमाम प्रकार के प्रशिक्षण अक्टूबर माह तक पूर्ण हो जाए ताकि बाद में विद्यार्थियों को परीक्षओं की बेहतर तैयारी करवाई जा सके।




श्री देवनानी ने शिक्षक प्रशिक्षण मॉड्यूल की भी समीक्षा की तथा कहा कि शिक्षकों के सभी प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम विद्यालयों में अवकाश के दिनों में ही आयोजित किए जाएं। उन्होंने स्पष्ट कहा कि यह सुनिश्चित किया कि प्र6िाक्षण गतिविधि से विद्यार्थियों के अध्ययन में किसी प्रकार की बाधा नहीं हो। उन्होंने प्रशिक्षण को विद्यार्थोपयोगी बनाए जाने के साथ ही प्रशिक्षण की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।




शिक्षा विभाग के शासन सचिव श्री नरेशपाल गंगवार एवं सर्व शिक्षा विभाग के आयुक्त डॉ. जोगाराम ने उत्कृष्ट विद्यालयों को और अधिक सुविधा संपन्न करने, विद्यालयों में सामुदायिक सहभागिता से अधिकाधिक विकास कार्य करवाए जाने, अधिकारियों को फिल्ड विजिट करने तथा विद्यालयों में रही कमियों और विसंगतियों को दूर किए जाने के लिए सतत प्रयास किए जाने पर जोर दिया। बैठक में बड़ी संख्या में शिक्षा अधिकारियों ने भाग लिया।










कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें