बुधवार, 13 सितंबर 2017

जैसलमेर बीसूका में मासिक कार्य योजना बनाकर लक्ष्य उपलब्धि अर्जित करें- जिला कलक्टर


जैसलमेर बीसूका में मासिक कार्य योजना बनाकर लक्ष्य उपलब्धि अर्जित करें- जिला कलक्टर 

जैसलमेर, 13 सितम्बर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने बीसूका कार्यक्रम से जुडें सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अभी से ही मासिक कार्य योजना बनाकर लक्ष्य की उपलब्धि अर्जित करें। यह सुनिष्चित करें एवं रेटिंग वाले सभी सुत्रों में नियमित रूप से ‘‘ ए ‘‘ श्रेणी अर्जित होती रहें। उन्होंनंे कहा कि राज्य सरकार बीस सूत्री कार्यक्रम को गंभीरता से ले रही है इसलिए इन सूत्रों में पूरी गुणवता का ध्यान रखें एवं पात्र लोगों को लाभान्वित कर राहत पंहुचावें।

जिला कलक्टर मीना ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बीसूका की मासिक प्रगति समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। उन्होंनंे बैठक में रेटिंग वाले बिन्दुआंे की सूत्रवार प्रगति की समीक्षा की एवं जिन विभागों के ‘‘ बी, सी एवं डी ‘‘ श्रेणी थी उनको विषेष प्रयास कर ‘‘ ए ‘‘ श्रेणी अर्जित करने के निर्देष दिये।

उन्होंने सचिव नगर विकास न्यास एवं नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे शहरी क्षेत्र में गरीब लोगों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ईडब्ल्यूएस/एलआईजी आवास योजना के प्रस्ताव बनवाकर उच्च स्तर से इसकी स्वीकृति प्राप्त करें ताकि शहरी आवास निर्माण के क्षेत्र में समय रहते अच्छी उपलब्धि अर्जित हो सकें। उन्होंने इस कार्य को गंभीरता से लेने के निर्देष दिये।

जिला कलक्टर मीना ने रूटीन टीकाकरण कार्य में भी अच्छी प्रगति नहीं होने पर निर्देष दिये कि वे लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिषत बच्चांे का सम्पूर्ण टीकाकरण करवाना सुनिष्चित करें एवं साथ ही संस्थागत प्रसव मंे बढोतरी लाने के लिए विषेष प्रयास करें। उन्होंनें महिला एवं बाल विकास को निर्देष दिये कि वे भी टीकाकरण एवं संस्थागत प्रसव में पूरा सहयोग करें साथ ही क्रियाषील आंगनवाडी केन्द्रों की संख्या में बढोतरी लावें।

उन्होंनंे अनुसूचित जाति/जनजाति, अल्पसंख्यक, अन्य पिछडा वर्ग कल्याण क्षेत्र में भी पात्र लोगों को लाभान्वित कराने के निर्देष दियें। उन्होंने नगरीय निकाय के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे शहरी गरीब परिवारों को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए शहरी पोप योजना में अधिक से अधिक ऋण आवेदन पत्र तैयार कर उसकी स्वीकृति करावें।

समय पर भेजें मासिक सूचना

उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे बीसूका के संबंध में प्रगति रिपोर्ट प्रत्येक माह की 5 तारीख तक आयोजना अधिकारी को उपलब्ध करवा दें। आयोजना अधिकारी डाॅ.बी.एल.मीणा ने बैठक में बीसूका के माह अगस्त तक की विभागवार प्रगति से अवगत कराया।

-----000-----

पंचायत समिति सदस्य उप चुनाव -2017

पंचायत समिति जैसलमेर के निर्वाचन क्षेत्र संख्या एक में

उप चुनाव के लिए 2 प्रत्याषी रहे मैदान में

जैसलमेर, 13 सितम्बर। पंचायतीराज संस्थाओं के रिक्त पदों पर उप चुनाव कार्यक्रम-2017 के अनुसार पंचायत समिति जैसलमेर के निर्वाचन क्षेत्र संख्या एक (सामान्य महिला) में रिक्त पद पर होने वाले उप चुनाव के लिये नाम निर्देषन पत्र वापस लेने की तिथि बुधवार, 13 सितम्बर को निर्दलीय प्रत्याषी लक्ष्मी कंवर ने अपना नाम वापस ले लिया है।

रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) जैसलमेर हसमंुख कुमार ने बताया कि जैसलमेर समिति के निर्वाचन क्षेत्र संख्या 1 में अब 2 प्रत्याषी चुनाव मैदान में रहें है जिसमें भारतीय जनता पार्टी की मंजू उर्फ मंजूला तथा इण्डियन नेषनल कांग्रेस की सुषीला है। उन्होंने बताया कि भाजपा की मंजूला को कमल एवं इण्डियन नेषनल कांग्रेस की सुषीला को हाथ चुनाव चिन्ह् आंवटित किया है।

----000----

ईवीएम मषीनों का द्वितीय रेण्डमाईजेषन गुरूवार को

जैसलमेर, 13 सितम्बर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) ने बताया कि पंचायतीराज संस्थाओं के उपचुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार ईवीएम मषीनों का द्वितीय रेण्डमाईजेषन एनआईसी जैसलमेर कलेक्ट्रेट परिसर में गुरूवार, 14 सितम्बर को प्रातः 11 बजे किया जाएगा। उन्होंनें जिलाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी, इण्डियन नेषनल कांग्रेस (ई), बहुजन समाज पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को पत्र पे्रषित कर आग्रह किया कि वे ईवीएम मषीनों के द्वितीय रेण्डमाईजेषन के दौरान उपस्थित होवें।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें