शनिवार, 30 सितंबर 2017

बालोतरा धू-धू कर जला अभिमान का प्रतीक



बालोतरा धू-धू कर जला अभिमान का प्रतीक
बालोतरा। क्षेत्र में शुक्रवार को विजयदशमी का पर्व हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। बालोतरा में दशहरा कार्यक्रम में हजारों लोग शामिल हुए। सूर्यास्त से पूर्व भगवान श्रीराम व उनकी सेना ने रावण के पुतले का दहन किया। इस अवसर पर की गईआतिशबाजी का लोगों ने जी भर के आनंद उठाया।

स्थानीय रेलवे कॉलोनी के संकट मोचन बालाजी मंदिर से गाजे बाजे के साथ शोभायात्रा निकली। श्री बालाजी सेवा समिति तत्वावधान में निकली शोभायात्रा में सबसे आगे सजे धजे घोड़े व ऊंट पर केसरिया ध्वज लेकर युवा चल रहे थे। इनके पीछे भगवान श्रीराम,लक्ष्मण व हनुमान का रूप धरे युवा वाहन में सवार थे। भजन मण्डली के भजनों पर लोग झूमते नाचते चल रहे थे। अखाड़ेबाजों ने मुंह से आग के गोले निकालने,तलवार बाजी के हैरत अंगेज कारनामे प्रस्तुत किए। नगर के मुख्य मार्गो से गुजरती हुई शोभायात्रा रावण दहन स्थल पहुंची। हजारों हुए निराश रावण दहन के कार्यक्रम का आनंद उठाने के लिए नगर व क्षेत्र भर से बड़ी संख्या में लोग उमड़े।शाम छह बजे मेला मैदान खचाखच भर गया।जगह नहीं मिलने पर लोग घरों की छतों व लूनी नदी के पुल पर खड़े रहे।लेकिन मेला मैदान पर अव्यवस्थाओं के जमावड़े के साथ रावण,मेघनाद ,कुंभकरण के पुतलों के एक एक कर जलने पर हजारों लोगों ने आनंद उठाया। आतिशबाजी करने पर इसका आनंद उठाने के लिए पहुंचे लोगों जमकर आनंद से देखा ।मेला मैदान पर खासकर महिलाओं व बच्चों के लिए बैठने व खड़े रहने की कोईव्यवस्था नहीं होने से अधिक परेशानी उठानी पड़ी। पहले किया दहन, आखिर में जला

रावण दहन कार्यक्रम की शुरूआत मेघनाद के पुतले से की गई।लेकिन पैरों तक जलकर खाक हो गया ।इसके बाद कुंभकरण व आखिरी में रावण के पुतले का दहन किया गया।लेकिन इन एक से पहले रावण का पुतला जलकर खाक हो गया।सबसे अंत में मेघनाद का पुतला जला।रावण व उनके पुतलों का सही दहन होने से खडे लोगों में अभी बार रावण के पुतले जलने के बाद शाम के समय चर्चा बनी रही।

रिमोट से जला कुंभकरण

निर्घारित कार्यक्रम के अनुसार सभी पुतलों का दहन रिमोट से किया गया था।शाम 6.25 बजे कार्यक्रम अतिथि राजस्व मंत्री अमराराम चौधरी व नगर सभापति रतन खत्री ने रिमोट से मेघनाद का दहन किया। लेकिन इसके बाद रिमोट से कुंभकरण व रावण के पुतले जले

स्वागत किया

कार्यक्रम अतिथि राजस्व मंत्री अमराराम चौधरी, नगर सभापति रतन खत्री ने भगवान श्रीराम,लक्ष्मण व हनुमान का स्वागत किया व आरती उतारी। कार्यक्रम में नगर परिषद आयुक्त शिवपालसिंह राजपुरोहित, डीवाईएएसपी​ राजेश माथुर थानाधिकारी भंवरलाल सीरवी पार्षद नैनाराम सुन्देशा पार्षद नरसिंग प्रजापत,नेमाराम माली,भरत मोदी, अमराराम सुन्देशा,अरूण चौधरी, रोहित सोलंकी हितेश पटेल सहित प्रबुद्धजन मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें