शनिवार, 30 सितंबर 2017

बाड़मेर पथ प्रेरक यात्रा केसरियमय हुई थार की धरा,*

बाड़मेर पथ प्रेरक यात्रा केसरियमय हुई थार की धरा,*

बाड़मेर- विजय दशमी के पावन पर्व पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी राजपूत समाज द्वारा पथ प्रेरणा यात्रा का आयोजन किया गया। पथ प्रेरणा यात्रा का मुख्य उद्देश्य समाज के संस्कार, परम्परा, वेशभूषा एवं रजपूती इतिहास को ज़िंदा रखने, युवा पीढ़ी को जागरूक करने और परम्परा का निर्वाह करना बताया गया।

बाड़मेर गढ़ माताजी मंदिर स्थित नागणेचिया माता की वंदना कर राजपूत समाज ने शस्त्रों की पूजा अर्चना की। तत्पश्चातनागणेचिया माता मंदिर से पथ प्रेरणा यात्रा का आगाज हुआ। पथ प्रेरणा यात्रा ढाणी बाजार, मुख्य बाजार, गांधी चौक, अहिंसा सर्किल, विवेकानंद सर्किल, राय कॉलोनी रोड होते हुए पांच बत्ती चौराहे, तन सिंह सर्किल से शिव मंदिर मार्ग सरदारपुरा होते हुए गुलाब जी की होटल से रानी रूपादे संस्थान पहुंची। जहां पथ प्रेरणा यात्रा एक सभा में परिवर्तित हो गई। जहां समाज के मौजीज लोगों सहित अतिथियों ने सभा को संबोधित किया।

विजयदशमी के पावन अवसर पर आयोजित पथ प्रेरणा यात्रा में रावल त्रिभुवन सिंह बाड़मेर, राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेडी, जयपुर कांग्रेस जिला अध्यक्ष प्रताप सिंह खाचरियावास की अगुवाई मैं हज़ारों राजपूतों ने अपने पारंपरिक परिवेश में शहर के मुख्य मार्गो से पथ प्रेरणा यात्रा में निकले। शहर भर में कई स्थानों पर बाड़मेर की जनता ने पुष्प वर्षा कर यात्रा का स्वागत, अभिनंदन किया। केसरिया बाना पहने हजारों राजपूत समाज के लोगों ने विजय दशमी पर वीरता साहस और रजपूती को धरा पर उतार दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें