गुरुवार, 14 सितंबर 2017

जैसलमेर सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता से निस्तारित करावें -जिला कलक्टर मीना



जैसलमेर सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता से निस्तारित करावें -जिला कलक्टर मीना
समिति में 8 प्रकरणों का हुआ निस्तारण
जैसलमेर, 14 अगस्त। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता से लेते हुए निस्तारण की कार्यवाही करावें ताकि इस उच्च स्तरीय फोर्म से लोगों को समय पर राहत मिले। उन्होंने समिति में दर्ज प्रकरणों पर विस्तार से समीक्षा की एवं संबंधित अधिकारी को निर्देष दिये की वे इसमें सकारात्मक भाव रखते हुए परिवादी की समस्या को निपटावें एवं उन्हें समय पर राहत दें। बैठक में समिति में दर्ज 29 प्रकरणों में से विभागीय अधिकारियों द्वारा आवष्यक कार्यवाही करने पर 8 प्रकरणों का निस्तारण किया गया जिससे परिवादियों को राहत मिली है।

जिला कलक्टर मीना ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, सदस्य कमल ओझा, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर हंसमुख कुमार, फतेहगढ रणसिंह, उप अधीक्षक पुलिस नरेन्द्र कुमार दवे के साथ ही संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान परिवादी धामलराम निवासी पारेवर के मामले में विकास अधिकारी जैसलमेर द्वारा शौचालय निर्माण का भुगतान करने पर यह मामला समिति स्तर पर निस्तारित कर दिया गया। इसी प्रकार परिवादी मनोहरसिंह निवासी लुद्रवा के मामले में प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबो को लाभ नहीं मिलने के मामले में विकास अधिकारी ने बताया कि टीम द्वारा जांच की गई एवं पात्र लोगों की सूची का सत्यापन भी करवा दिया है इसलिए यह प्रकरण निस्तारित कर दिया गया है। परिवादी सुमारखां निवासी कुछडी द्वारा एक ही परिवार के लोगों को अधिक कार्य स्वीकृत करने के मामले मे विकास अधिकारी सम ने बताया कि इसकी जांच कर ली गई है एवं एक परिवार को 7-8 कार्य स्वीकृत किए गए थे जिसमें से 3 कार्य ही स्वीकृत किए है बाकी कार्य निरस्त कर दिये है। यह प्रकरण भी समिति स्तर से निस्तारित कर दिया लेकिन जिला कलक्टर ने इस मामले में केवल एक ही गे्रवल सडक का कार्य स्वीकृत करने वहीं ग्राम सेवक के खिलाफ इस कृत्य के लिए कार्यवाही करने के निर्देष दिये।

इसी प्रकार परिवादी गागनखां के सूचना अधिकार के तहत सूचना नहीं देने के मामले में विकास अधिकारी ने बताया कि परिवादी को सूचना प्रदान कर दी गई है एवं उसने स्वयं भी लिखकर दे दिया है इसलिए यह प्रकरण भी निस्तारित कर दिया गया। परिवादी श्रवणसिंह निवासी कीता के मामले में विकास अधिकार सम ने बताया कि परिवादी की वांछित सूचना दिलवा दी है इसलिए यह प्रकरण भी निस्तारित कर दिया गया। जिला कलक्टर ने विकास अधिकारियों को सख्त निर्देष दिये कि वे सूचना के अधिकार के मामले में ग्रामसेवकों को पाबंद कर दें कि समय पर सूचना देवें। परिवादी ठाकराराम द्वारा प्रधानमंत्री आवास सूची में नाम नहीं जोडने की षिकातय के संबंध में विकास अधिकारी जैसलमेर ने बताया कि परिवादी पूर्व में आवास का लाभ ले चुका है एवं वह प्रधानमंत्री आवास के लिए पात्र नहीं है इसलिए यह प्रकरण भी निस्तारित कर दिया गया। परिवादी वली मोहम्मद निवासी बाहला के मामले में प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन होने के कारण यह प्रकरण समिति स्तर से निस्तारित कर दिया गया।

3 दिवस में दिलाये कब्जा

जिला कलक्टर मीना ने परिवादी हिमाचल प्रदेष के जिला कांगडा तहसील देहरा निवासी लुदरेट के पांेग विस्थापित रमेष कुमार उर्फ रमेषचन्द मामले में उसको हुए मुरब्बे आबंटन का अब तक कब्जा नहीं देने एवं उपनिवेषन तहसीलदार रणजीतसिंह द्वारा सही सूचना नहीं देने को गंभीरता से लिया एवं सख्त निर्देष दिये कि वे आज ही परिवादी रमेषचन्द से मोबाईल पर बात करके उन्हें बुलावें एवं 3 दिवस में उसको मुरब्बे का कब्जा दिलावें। तहसीलदार ने बताया कि 3 दिवस में परिवादी को कब्जा दिला दिया जाएगा। जिला कलक्टर ने ऐसे प्रकरण में लापरवाही बरतने पर तहसीलदार के खिलाफ उच्च अधिकारियों को कार्यवाही करने के लिए लिखने के निर्देष दिये।

5 दिवस में हटेगा अतिक्रमण

जिला कलक्टर मीना ने परिवादी शेरखां निवासी जांवध जूनी द्वारा समिति में दर्ज आगोर, ओरण, आबादी रास्ते पर अतिक्रमण के मामले में तहसीलदार जैसलमेर को निर्देष दिये कि वे अतिक्रमण गंभीरता के साथ हटावें इस संबंध में तहसीलदार ने बताया कि 20 सितम्बर तक अतिक्रमण हटा दिया जाएगा। इसके साथ ही परिवादी चनेषर के मामले में जावंध जूनी में राजस्व रिकाॅर्ड हेराफेरी की भी जांच करने के निर्देष दिये।

परिवादी रायपालसिंह, श्रीमती मदन कंवर द्वारा रामगढ सहकारी बैंक की शाखा द्वारा अनियमितता की जांच एवं अन्य हेराफेरी के संबंध में जिला कलक्टर ने सहकारी विभाग से जानकारी ली तो बताया कि इस बं्राच की जांच उप रजिस्ट्रार द्वारा सहकारी अधिनियम धारा 155 के तहत कार्यवाही की जा रही है। जिला कलक्टर ने कहा कि वे उप रजिस्ट्रार को कहे कि यह प्रकरण सतर्कता समिति में इसलिए गंभीरता के साथ शीघ्र ही जांच कर रिपोर्ट पेष करावें।

इनको दिये निर्देष

जिला कलक्टर ने परिवादी दीनाराम उंचपदरा के मामले में विकास अधिकारी को कहा कि वे तहसीलदार पोकरण को राजस्व भूमि व रास्ते पर लोगों द्वारा किए गए अतिक्रमण को हटा दें इसी प्रकार परिवादी गणपतराम व हरीराम के मामले में विकास अधिकारियों को जांच कर अगली बैठक में सूचना प्रस्तुत करने के निर्देष दिये।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने श्रम कल्याण अधिकारी बैठक में उपस्थित नहीं होने पर नाराजगी जताई एवं बताया कि उन्हें निर्देष प्रदान करें कि वे श्रमिकों को समय पर सहायता का लाभ पहंुचावें।

नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ने रूपसी में जो नलकूप स्वीकृत हुआ है उसको सरहद पर जहां मीठा पानी है वहां पर खुदवाने की स्वीकृति दिलाने, आबादी भूमि विस्तार कराने, नदी में हो रहे अवैध खनन की रोकथाम कराने की बात कही। समिति सदस्य कमल ओझा ने श्रीजवाहिर चिकित्सालय में ह्दय रोग एवं अन्य जीवन रक्षक के इन्जेंकषन की उपलब्धता कराने, रीको सडक पर किए गए अतिक्रमण को हटाने की बात कही। इस संबंध में जिला कलक्टर ने उप अधीक्षक पुलिस को कहा कि वे सडक पर जिन लोगों ने पत्थर या मलबा डाल कर अतिक्रमण किया है ऐसे 5-6 प्रकरण धारा 133 के तहत दर्ज कर उनके खिलाफ कार्यवाही करें।

उपखण्ड अधिकारी हंसमुख कुमार ने बैठक में सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को एक-एक करके रखा। वहीं विभागों द्वारा उनमें की गई पालना रिपोर्ट भी प्रस्तुत की।

-----000-----

जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय जन सुनवाई में सुनी लोगों की परिवेदनाएं
आमजन की समस्याओं को प्राथमिकता से निस्तारण करें अधिकारी - जिला कलक्टर मीना

जैसलमेर, 14 अगस्त। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने गुरूवार को कलेक्टर सभागार में आयोजित जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान लोगों की परिवेदनाएं धैर्य के साथ सुनी एवं उनके निस्तारण का विष्वास दिलाया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिये कि जन सुनवाई के दौरान जो भी समस्याएं लोगों द्वारा प्रस्तुत की जाती है उनको प्राथमिकता से लेते हुए कम से कम समय में निस्तारित कर परिवादी को राहत पहुँचावें।

जनसुनवाई के दौरान जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, सदस्य कमल ओझा, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर हंसमुख कुमार, फतेहगढ रणसिंह, उप अधीक्षक पुलिस नरेन्द्र कुमार दवे के साथ ही संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

जन सुनवाई के दौरान जिला कलक्टर के समक्ष परिवादी गुलषेर खां ने ग्राम खुईयाला के आलम के गांव में बारानी भूमि पर किए गए अतिक्रमण के संबंध में प्रार्थना पत्र पेष किया इस संबंध में जिला कलक्टर ने तहसीलदार जैसलमरे को निर्देष दिये कि वे बारानी भूमि पर अतिक्रमण दर्ज कर हटाने की कार्यवाही करें। इसी प्रकार परिवादी रसूलखां कोहरियों के गांव ने खुईयाला में सरपंच व ग्रामसेवक द्वारा की गई अनियमिताओं के प्रार्थना पत्र के मामले में जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर को निर्देष दिये कि वे 10 दिवस में इसकी जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके साथ ही तहसीलदार जैसलमेर एवं विकास अधिकारी को निर्देष दिये कि वे खुईयाला में एक दिवस के लिए शीघ्र ही केम्प लगाकर जो भी मामले है उसकी जांच कर आवष्यक कार्यवाही करें। परिवादी पीरे खां निवासी आंटिया के मामले में उन्होंने अधिषाषी अभियंता जलदाय को निर्देष दिये कि वे आंटिया में पेयजल आपूर्ति सुनिष्चित करावें। उन्होंने तहसीलदार जैसलमेर को करमो की ढाणी में जो अतिक्रमण किए गए है उनमे धारा 91 के तहत मामले दर्ज करने के निर्देष दिये।

जनसुनवाई के दौरान परिवादी प्रभुराम के मामले में उप निवेषन तहसीलदार को निर्देष दिये कि वे इसकी जांच कर परिवादी को राहत पहंुचावें। परिवादी अर्जुनराम विष्नोई के मामले में अधिषाषी अभियंता नगरपरिषद को निर्देष दिये कि वे शौचालयों की नियमित रूप से सफाई करावें। इसके साथ ही भू माफियों द्वारा म्याजलार रोड पर जोषी के गांव मे किए गए अतिक्रमण के मामले में तहसीलदार को इसकी जांच करने के निर्देष दिये। परिवादी चैनाराम भील की ढाणी में पानी की समस्या है इसके संबंध में जलदाय विभाग के अधिकारी को पेयजल आपूर्ति कराने, परिवादी जब्बरसिंह के ं सोनू माईन्स मे अवैध रूप से चलने वाले वाहनो के मामले मे परिवहन अधिकारी को आवष्यक जांच करने के निर्देष दिये। परिवादी रूपाराम के मामले में अधिषाषी अभियंता जलदाय को निर्देष दिये कि वे उसकी ढाणी तक पाईपलाइन के प्रस्ताव लेकर पेयजल आपूर्ति करावें।

जनसुनवाई के दौरान हरीवल्लभ दैया, विषाल भाटिया इत्यादि ने सांई कृपा के्रडिट काॅपरेटिव सोसायटी लिमिटेड द्वारा जनता के साथ ठगी के मामले में उसके खिलाफ करने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेष किए। उप अधीक्षक पुलिस ने बताया कि इस संबंध में पुलिस मे प्रकरण दर्ज हुए है।





मुख्यमंत्री हेल्पलाईन 181 मे दर्ज षिकायतों का समय पर करे निस्तारण
जिला कलक्टर मीना ने बताया कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल की जगह मुख्यमंत्री हेल्पलाईन 181 सम्पर्क पोर्टल शुरू किया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे इस पोर्टल के संचालन के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त कर एल 1, एल 2, एल 3, एल 4 स्तर पर दर्ज प्रकरणांे का समय सीमा में निस्तारण करें।

कोषाधिकारी जसराज चैहान ने पाॅवरपाॅइन्ट प्रजेन्टेषन के माध्यम से मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल के बारे मे विस्तार से अधिकारियों को जानकारी एवं कहा कि वे एसएसओ आई के माध्यम से इसका संचालन करें। उन्होंने बताया कि पोर्टल में एल 1 स्तर के लिए निर्धारित समय सीमा के बाद वह षिकायत अपने आप उसके उपर के लेवल तक अग्रेषित हो जायेगी इसलिए सभी अधिकारी गंभीरता से लेते हुए समयसीमा में प्रकरण का निस्तारण करें।

-----000-----

अध्यक्ष सैनिक कल्याण सलाहकार समिति श्री बाजौर 17 सितम्बर

से तीन दिवसीय जिले के दौरे पर

जैसलमेर के शहीदो के परिजनों का करेगें सम्मान

जैसलमेर, 14 अगस्त। शहीद सम्मान यात्रा के तहत अध्यक्ष राज्य सैनिक कल्याण सलाहकार समिति श्री प्रेमसिंह बाजौर 17 सितम्बर से 3 दिवसीय यात्रा पर जैसलमेर दौरे पर रहेगें। श्री बाजौर राज्य स्तरीय सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के साथ विभिन्न गांवों का भ्रमण कर वहां के शहीदों के घर जाकर उनके परिजनों का सम्मान करेगें।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल (से.नि) भोजराजसिंह राठौड ने बताया कि अध्यक्ष श्री बाजौर 17 सितम्बर को ग्राम विरमदेवरा, उंजला, धोलिया, केलावा, धायसर एवं बडौडा गांव आएगें जहां वे शहीदों के परिजनो का सम्मान करेगें । इसी प्रकार वे 18 सितम्बर को गांव पारेवर, रामगढ, मोहनगढ व सत्याया तथा 19 सितम्बर को गांव मेहराजोत, मेहरेरी, भैंसडा, लूणाखुर्द, फतेहनगर, हीरगढ एवं लौंगासर जाकर शहीदो के घर जाकर उनके परिजनो का सम्मान करेगें।

-----000-----

20 पैरालीगल वाॅलेन्टियर्स की भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी
आवेदन करने की अन्तिम तिथि 22 सितम्बर

जैसलमेर 14 सितम्बर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जैसलमेर द्वारा विधिक सेवाओं के प्रचार-प्रसार के लिए पैरालीगल वाॅलेन्टियर्स की भर्ती विज्ञप्ति जारी की गई है। इसके अंतर्गत 20 पैरालीगल वाॅलेन्टियर्स की भर्ती की जाएगी।

पूर्ण कालिक सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जैसलमेर डाॅ. महेन्द्र कुमार गोयल ने बताया कि पैरालीगल वाॅलेन्टियर्स की भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता सैकण्डरी परीक्षा उत्तीर्ण है। आवदेन की अंतिम तिथि 22 सितम्बर, 2017 निर्धारित की गई है। विस्तृत जानकारी के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जैसलमेर एवं तालुका विधिक सेवा समिति, पोकरण के कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है तथा विज्ञप्ति एवं आवेदन पत्र का प्रारूप इस न्यायक्षेत्र की वेबसाईट ीजजचरूध्ध्मबवनतजेण्हवअण्पदध्रंपेंसउमत पर उपलब्ध है।

----000-----

ग्राम पंचायत फलसूण्ड में रात्रि चैपाल शुक्रवार को
जैसलमेर, 14 सितम्बर। ग्राम पंचायत फलसूण्ड में रात्रि चैपाल का आयोजन शुक्रवार, 15 सितम्बर को रखा गया है। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की परिवेदनाएॅं सुनेंगे एवं उनका समाधान करेंगे। ग्राम पंचायत क्षेत्र के ग्रामीणजनों से आह्वान किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिक से अधिक संख्या में पहुंच कर अपनी समस्याओं को रखें ताकि उनका विभागीय अधिकारियों द्वारा निराकरण किया जा सकें। -----000-----

मतदान केन्द्रों के पुर्नगठन के संबंध में बैठक शुक्रवार को

जैसलमेर, 14 सितम्बर। निर्वाचन विभाग के निर्देषों की पालना में जिले में मतदान केन्द्रों के पुर्नगठन के संबंध में जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में शुक्रवार, 15 सितम्बर को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक रखी गई है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी(एडीएम) ने बताया कि इस बैठक में जिला अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी, इण्डियन नेषनल कांग्रेस (ई), बहुजन समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के साथ ही निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) जैसलमेर, पोकरण, उपखण्ड अधिकारी फतेहगढ व भणियाणा, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी(तहसीलदार) जैसलमेर, पोकरण, फतेहगढ व तहसीलदार भणियाणा को बुलाया गया है।

-----000-----









कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें