बुधवार, 13 सितंबर 2017

जैसलमेर बीएडीपी में पूर्ण कार्यो के पूर्णता प्रमाण पत्र शीघ्र पेष करावें-जिला कलक्टर



जैसलमेर  बीएडीपी में पूर्ण कार्यो के पूर्णता प्रमाण पत्र शीघ्र पेष करावें-जिला कलक्टर
जैसलमेर, 13 सितम्बर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के कार्यो की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए इस कार्यक्रम से जुडें लाईन डिपार्टनेन्ट के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे वर्ष 2015-16 और 2016-17 के जितने भी कार्य पूर्ण हो गए है उन सभी कार्यो के पूर्णता प्रमाण पत्र शीघ्र ही जिला परिषद में पेष कर दें। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि उनके जो भी बकाया कार्य उनको शीघ्र ही पूरा करवाकर पूर्णता प्रमाण पत्र पेष करें।

आधारभूत सुविधाएं विकसित करें

जिला कलक्टर, मीना ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार मे आयोजित बीएडीपी की समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव, उप वन संरक्षक इगानप श्रीमती सुदीप कौर के साथ ही अन्य कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारी उपस्थित थें। उन्होंने बीएडीपी में विषेष रूप से आमजन से जुडें पेयजल, विद्युत, सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देष दिए कि वे इसमें विषेष रूचि दिखाकर कार्यो को निर्धारित की गई समयसीमा में पूर्ण करावें। उन्होंनें बैठक में वर्ष 2014-15, 2015-16 एवं 2016-17 के कार्यो की प्रगति की लाईन डिपार्टमेन्ट वार विस्तार से समीक्षा की एवं कार्य देरी पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंनें कहा कि इस कार्यक्रम में भारत सरकार का पैसा है इसलिए समय पर आंवटित धनराषि को खर्च कर आधारभूत सुविधाएं विकसित करावें।

जिला कलक्टर ने तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे वर्ष 2016-17 तक के सभी कार्यो को 31 अक्टूबर तक पूर्ण करवाकर पूर्णता प्रमाण पत्र पेष करें। उन्होंनें कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे बीएडीपी के कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान रखें एवं उसकी प्रभावी माॅनेटरिंग करें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव ने बैठक में कार्यकारी एजेन्सीवार स्वीकृत कार्यो, पूर्ण कार्यो के साथ ही यूसी समायोजित की राषि के बारे में जानकारी दी वहीं कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे पूर्ण हुए कार्यो के पूर्णता प्रमाण पत्र अतिषीघ्र पेष करें।

बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत सी.एस.मीना, पीडब्लयूडी सुनील कालानी, विकास अधिकारी सम समिति सुखराम विष्नोई, जैसलमेर धनदान देथा, सांकड़ा नारायणलाल सुथार, जलदाय विभाग के अधिषाषी अभियन्ता पराग स्वामी, एस.डी. सोनी, उपस्थित थे।

---000---

सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना मे कार्यो

को 30 अक्टूबर तक पूर्ण करावेंे - जिला कलक्टर


जैसलमेर, 13 सितम्बर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने सांसद एवं विधायक स्थानीय विकास योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए विकास अधिकारियों के साथ ही अन्य लाईन डिपार्टमेन्ट को निर्देष दिए कि वे इस योजना में वर्ष 2015-16 में स्वीकृत कार्यो को 30 सितम्बर तक एवं 2016-17 तक के सभी कार्याें को 30 अक्टूबर तक पूर्ण उनके पूर्णता प्रमाण पत्र पेष करें। उन्होंनें इस कार्य में किसी भी प्रकार की षिथिलता नहीं बरतने के निर्देष दिये।

उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस योजना में व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्यो को समय पर पूर्ण करावें एवं कार्यो पूर्णता प्रमाण पत्र पेष करें। उन्होंने इस योजना में कार्यो में देरी नहीं करने की हिदायत दी एवं समय पर अनुषंषित कार्यो को पूर्ण करानें पर जोर दिया। उन्होंने अधिषाषी अभियंता को निर्देष दिये कि एमपी व एमएलए लेड मे स्वीकृत कार्यो, उनकी तकनीकी स्वीकृति, वित्तीय स्वीकृति, कार्य चालू करने एवं पूर्ण करने की तिथि सहित पूरी सूचना प्रस्तुत करें। उन्होंने इस योजना में नई गाईड लाईन के अनुरूप कार्य कराने पर जोर दिया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव ने बैठक में सांसद स्थानीय एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के वर्षवार कार्यो की स्वीकृति एवं पूर्ण हुए कार्यो की प्रगति से अवगत कराया।

अधिषाषी अभियंता जिला परिषद ने सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना की वर्ष वार प्रगति की जानकारी दी।

----000----

मनरेगा में श्रमिकों के खातों का आधार सीडिंग शत्-प्रतिषत करावें - जिला कलक्टर

बकाया दायित्वों का भुगतान शीघ्र ही करने के निर्देष दिये

जैसलमेर, 13 सितम्बर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने महात्मा गांधी नरेगा योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे महानरेगा में श्रमिकों के खातों का शत्-प्रतिषत आधार सीडिंग करावें। उन्होंनंे आधार कन्सेन्ट बैंक प्रगति की समीक्षा की एवं विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इसके लिए बैंकर्स अधिकारियों के साथ बैठक कर शत्-प्रतिषत खातों को आधार आधारित लिंकेज कराने की कार्यवाही करें।

जिला कलक्टर मीना ने कलक्टेªट सभागार में आयोजित मनरेगा एवं अन्य विकास योजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे महानरेगा पर श्रमिकों के नियोजन में बढोतरी लाने के साथ ही बकाया दायित्वों का भुगतान पूर्ण कराने के निर्देष दिये। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव के साथ ही विकास अधिकारी एवं अन्य कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारी उपस्थित थें।

समय पर करें श्रमिको को भुगतान

उन्होने विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे श्रमिकों को समय पर भुगतान करावें। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि श्रमिकों को किसी भी सूरत में देरी से भुगतान न हो इस बात का विकास अधिकारी विषेष ध्यान रखें एवं विलम्ब होने पर संबंधित से क्षतिपूर्ति राषि का भुगतान करवाना सुनिष्चित करें। उन्होंनंे समीक्षा के दौरान विकास अधिकारी सांकडा को निर्देष दिये कि वे महानरेगा में विभिन्न बिन्दुओं पर विषेष ध्यान देकर प्रगति लावें ताकि जिले की रैंकिंग में बढोतरी हो।

प्रधानमंत्री आवास योजना में अक्टूबर तक हो सभी आवासों का निर्माण

जिला कलक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे वर्ष 2016-17 में स्वीकृत हुए आवासों में से 70 प्रतिषत आवासों की तृतीय किष्त सितम्बर के अन्त तक एवं शेष रहे 30 प्रतिषत आवासों की तृतीय किष्त अक्टूबर के अन्त तक जारी करने के सख्त निर्देष दिये। उन्होंने यह भी निर्देष दिये कि सभी आवास अक्टूबर माह के अन्त तक पूर्ण हा े जावें।

उन्होंने विकास अधिकारियों को यह भी निर्देष दिये कि वे वर्ष 2017-18 में जितने आवास निर्माण का लक्ष्य प्राप्त हुआ है उनकी सितम्बर माह के अन्त तक स्वीकृति जारी करा दें एवं इन कार्यो को तीव्र गति से कराते हुए नवम्बर माह तक पूर्ण कराने पर जोर दिया। वहीं आदर्ष आवास के रूप में उनको विकसित कर उनके वहां शौचालय निर्माण करने एवं बिजली के कनेक्षन कराने पर भी बल दिया। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि यह फ्लेगषिप योजना है इसलिए सभी अधिकारी इसमें विषेष रूचि दिखाकर कार्यो को समय पर पूरा करें।

शत् प्रतिषत बीपीएल परिवार हो लाभान्वित

जिला कलक्टर ने विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि जितने भी बीपीएल परिवार है उन सभी को महानरेगा के तहत अपना काम अपना खेत योजना में कार्यो की स्वीकृति करने, टांका निर्माण एवं पषुबाडा स्वीकृति जारी करावें।

इन्होंनें दी जानकारी

मुख्य कार्यकारी अधिकारी भार्गव ने बैठक में विकास अधिकारियों को महानरेगा के तहत अपूर्ण कार्यो को शीघ्र ही पूर्ण कराने के निर्देष दिये। उन्होंने बताया कि वर्तमान में महानरेगा के तहत 1745 कार्य चल रहें है जिन पर 25496 श्रमिक कार्यरत है। उन्होंनें बैठक के दौरान विलंबित भुगतान, बकाया दायित्वों, आधार सीडिंग, जाॅब कार्ड सत्यापन, जियो टेगिंग की प्रगति पर विस्तार से प्रकाष डाला।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें