शनिवार, 2 सितंबर 2017

जैसलमेर हार्नसिंग हेरिटेज टू टूरिज्म एडवांटेज दो दिवसीय सेमिनार शुरू

जैसलमेर हार्नसिंग हेरिटेज टू टूरिज्म एडवांटेज दो दिवसीय सेमिनार शुरू 


आने वाले समय में राजस्थान की यंग वर्कफोर्स इसकी प्रमुख ताकत बनेगी और यह देश की आर्थिक उन्नति में भी योगदान देगी। शीर्घ ही भारत की औसत आयु 29 वर्ष होगी, वहीं राजस्थान, बिहार, मध्यप्रदेश एवं ओड़िसा की औसत आयु 27 वर्ष होगी। आने वाले समय में यह यंग वर्कफोर्स देष की अर्थव्यवस्था के विकास में बड़ा परिवर्तन लाएगी। यह कहना था राजस्थान विधानसभा के डिप्टी स्पीकर, श्री राव राजेंद्र सिंह का। वे आज इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएषन (आईएचएचए) के 6वें एनुअल कन्वेंषन में सम्बोधित कर रहे थे। दो दिवसीय यह कन्वेंषन जैसलमेर के होटल सूर्यगढ़ में आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष के कन्वेंषन की थीम ‘हार्नसिंग हेरिटेज टू टूरिज्म एडवांटेज‘ है। 

श्री सिंह ने आगे कहा कि हेरिटेज टूरिज्म मात्र हेरिटेज प्रोपर्टीज में कमरों की बुकिंग करना ही नहीं है, बल्कि यह क्षेत्र की कला, संस्कृति को पहचान एवं बढ़ावा देना और रोजगार के अवसर उत्पन्न करने से सम्बंधित भी है। रोजगार के इन माध्यमों का उपयोग करते हुए देष की यंग वर्कफोर्स स्वयं को और बेहतर बना सकेगी तथा देष को आगामी स्तर तक ले जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2030 तक भारत वल्र्ड इकोनाॅमी में 30 ट्रिलियन यूएस डॉलर का योगदान देगा। उन्होंने आईएचएचए की तेजी से बढ़ती सदस्यों की संख्या तथा हेरिटेज को संरक्षित करने एवं बढ़ावा दिए जाने के लिए किए जा रहे  उल्लेखनीय प्रयासों की प्रशंसा की।

राजस्थान सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव, पर्यटन, श्री एन सी गोयल ने कहा कि अब विभाग का फोकस सप्लाई से पूर्व डिमांड उत्पन्न करने, निर्णय लेने में टूरिज्म ट्रेड एवं उद्योग की भागीदारी बढाने पर किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त क्रिएटिव डिजाइंनस, मीडिया बायिंग और जनसम्पर्क के लिये विषेषज्ञों को रखा जा रहा है। उन्हांेने बताया कि राज्य में गत वर्ष पर्यटकों के आगमन में 17 प्रतिषत की वृद्धि हुई 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें