शनिवार, 9 सितंबर 2017

जैसलमेर में शहीद पूनमसिंह भाटी का 52 वां बलिदान दिवस समारोहपूर्वक मनाया

जैसलमेर में शहीद पूनमसिंह भाटी का 52 वां बलिदान दिवस समारोहपूर्वक मनाया

शहीदों की शहादत सदैव चिरस्थाई रहती है एवं उनकी

शहादत को स्मरण करना प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है

--ः षिक्षा राज्यमंत्री श्री देवनानी




जैसलमेर, 09 सितम्बर। षिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि शहीदों की शहादात सदैव चिरस्थायी रहती है एवं उनकी शहादत को स्मरण करना प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि पूनमनगर के शहीद पूनमसिंह भाटी ने पुलिस प्रहरी के रुप में देष की रक्षा के लिए सीमा पर पाक दुष्मनों से लोहा लेते हुए अपने प्राणों का उत्सर्ग कर शहादत दी यह पुलिस विभाग का पहला उदाहरण है। उन्होंने शहीद सपूत पूनमसिंह के साथ ही जिले के अन्य शहीदों को श्रृद्धा सहित नमन् करते हुए कहा कि आज गौरव का दिन है कि मुझे शहीद के बलिदाल दिवस में शामिल होने का अवसर मिला है।

षिक्षा राज्यमंत्री श्री देवनानी शहीद पूनमसिंह स्मृति संस्थान के तत्वावधान एवं बलिदान दिवस समिति के सौजन्य से आयोजित शहीद पूनमसिंह के बलिदान दिवस श्रृद्धाजंलि समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता युआईटी अध्यक्ष डाॅ. जितेन्द्रसिंह ने की एवं जैसलमेर विधायक छोटूंिसंह भाटी ,पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड़ , जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ,नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ,पुलिस अधीक्षक गौरव यादव , पूर्व युवराज चैतन्यराज सिंह , पूर्व विधायक गोवद्र्वन कल्ला ,सांगसिंह भाटी ,समाजसेवी जुगलकिषोर व्यास , विक्रमसिंह नाचना , उच्चतम न्यायालय के अधिवक्ता देवेन्द्रसिंह राघव ,से.नि.ब्रिगेडियर वी.डी.एस निर्वाण विषिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित थे।

षिक्षा राज्यमंत्री श्री देवनानी के साथ ही अन्य अतिथियों ने सर्वप्रथम शहीद पूनमसिंह की मूर्ति पर पुष्प चक्र एवं माल्यार्पण कर श्रृद्धाजंलि अर्पित की। षिक्षा राज्यमंत्री श्री देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार ने गत एक वर्ष में 109 शहीदों के नाम विद्यालयों का नामकरण किया। उन्हांेंने कहा कि राज्य सरकार ने 200 वीर-वीरांगनाओं के पाठ विद्यालयी पाठ्यक्रम में शामिल किया है जिससे आने वाली युवा पीढ़ी को उनके वीर गाथाओं का ज्ञान होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेष की 316 पुस्तकालयों में शहीद भगतसिंह के जेल डाॅयरी की पुस्तिका को उपलब्ध कराया है। उन्होंने शहीद पूनमसिंह के नाम विद्यालय का नामकरण हो इसके लिये षिक्षा विभाग के अधिकारियों को प्रस्ताव प्रेषित करने के निर्देष दिये एवं विष्वास दिलाया कि उसमें सकारात्मक कार्यवाही की जाएगी।

उन्हांेंने युवाओं से आह्वान किया कि वे शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेकर राष्ट्र भक्ति के विकास में अपना सकारात्मक सहयोग प्रदान करें। उन्होंने युवाओं को देष के प्रति अपना भाव रखने , देष के अहित के कोई काम नहीं करने , स्वच्छ समाज का विकास करने , भ्रष्टाचार एवं आतंकवाद मुक्त देष हो इसके लिए संकल्प लेवें।

अध्यक्षीय उद्बौद्धन में डाॅ. जितेन्द्रसिंह ने कहा कि जैसलमेर का इतिहास सदैव गौरवषाली रहा है एवं यहां के वीर सपूतों ने देष की रक्षा के लिये अपने प्राणों का उत्सर्ग किया वह हमारे लिये वंदनीय है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती वाषिंदे होने से हमारा दायित्व ओर अधिक बढ़ जाता है कि वे सीमा पर रहने वाले सैनिकों को सदैव सहयोग करें।

जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि शहीद पूनमसिंह ने जो शहादत देष के लिए दी वह हमारे लिए गौरवषाली है। उन्होंने शहीद पूनमसिंह की शहादत का पाठ विद्यालयी पाठ्यक्रम में सम्मिलित करने एवं उनके नाम से विद्यालय का नामकरण करने की बात कही।

पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड़ ने शहीद को शत्-शत् नमन करते हुए कहा कि राष्ट्र के लिए बलिदान देने वाले शहीद सदैव याद किए जाते है। उन्होंने संकल्प से सिद्धि से राष्ट्र के विकास सभी को सहयोग करने एवं संकल्प करने का आह्वान किया। पूर्व विधायक गोवर्द्धन कल्ला ने शहीद पूनमसिंह के वृतांतों पर प्रकाष डाला। जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने भी कहा कि यह हमारे लिए गौरव की बात है कि शहीद पूनमसिंह जैसे वीर सपूत हमारे यहां पैदा हुए है। समारोह के प्रारंभ में समिति एवं संस्थान के सह सचिव शैतानसिंह पूनमनगर ने संस्थान का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

षिक्षा राज्यमंत्री श्री देवनानी ने इस अवसर पर शहीद पूनमसिंह के साथ युद्ध लड़ने वाले बडौड़ागांव निवासी चंदनसिंह भाटी का माल्यार्पण कर एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मान किया। वहीं षिक्षा के क्षेत्र में जिले में अव्वल रही छात्रा भाविष शर्मा , निषा भाटी ,कविता पालीवाल का भी स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मान किया। इसके साथ ही साहित्य के क्षेत्र में रतनसिंह भाटी तथा सुल्तानसिंह पूनमनगर के उल्लेखनीय योगदान के लिए भी उनका सम्मान किया गया।

समारोह के दौरान षिक्षा राज्यमंत्री श्री देवनानी का पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड़ ,जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी , समाजसेवी जुगलकिषोर व्यास , से.नि.कर्नल भीमसिंह भाटी, समिति के कार्यवाहक संयोजक जितेन्द्रसिंह भाटी ने हार्दिक स्वागत किया। समारोह में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण मीणा , उपखण्ड अधिकारी हंसमुख कुमार ,तहसीलदार विरेन्द्रसिंह ,उप सभापति नगरपरिषद रमेष जीनगर , पूर्व अध्यक्ष युआईटी उम्मेदसिंह तंवर , समाजसेवी कंवराजसिंह चैहान, डाॅ.दाऊलाल शर्मा ,हिम्मताराम चैधरी ,ओम सेवक , पदमसिंह भाटी, सरपंच चुतराराम प्रजापत , सवाईसिंह देवड़ा ,तारेन्द्रसिंह झिनझिनयाली के साथ ही नगर के गणमान्य नागरिक ,पार्षदगण ,मीडियाप्रतिनिधि ,पुलिसकर्मी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ व्याख्याता बराईदीन सांवरा एवं व्याख्याता विजय बल्लाणी ने किया। समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। ---000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें