शुक्रवार, 29 सितंबर 2017

जालोर संसदीय सचिव 4 अक्टूबर को जालोर के दौरे पर


 जालोर संसदीय सचिव 4 अक्टूबर को जालोर के दौरे पर
जालोर, 29 सितम्बर। राज्य के संसदीय सचिव भैराराम चैधरी (सियौल) 4 अक्टूबर को जनसुनवाई करेंगे एवं राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा बैठक लेंगे।

जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने बताया कि राज्य के संसदीय सचिव भैराराम चैधरी (सियौल) 3 अक्टूबर को दोपहर 12.15 बजे जयपुर से प्रस्थान कर रात्रि 9 बजे जालोर पहुंचेंगे जहां रात्रि विश्राम वे जालोर सर्किट हाऊस में करेंगे। संसदीय सचिव 4 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे से सर्किट हाऊस में जन सुनवाई करेंगे तथा प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा बैठक लेंगे । वे दोपहर 2.30 बजे से क्षेत्राीय भ्रमण करेंगे तथा सायं 5 बजे जालोर से बाड़मेर के लिए प्रस्थान करेंगे।

---000---

महात्मा गांधी जयन्ति पर होगा माल्यार्पण व रामधुन कार्यक्रम का आयोजन
जालोर, 29 सितम्बर। जिला मुख्यालय पर 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ति पर माल्यार्पण व रामधुन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने बताया कि जिला मुख्यालय पर 2 अक्टूबर सोमवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ति पर गांधी चैक व जिला कलक्टर परिसर में महात्मा गांधी के स्मारक पर महात्मा गांधीजी की मूर्ति पर माल्यार्पण तथा गंाधीजी के प्रिय भजन व रामधुन का आयेजन किया जाएगा।

, ---000--

आकोली में वित्तीय साक्षरता शिविर में बैंकिंग कार्यो व योजनाओं की दी जानकारी
जालोर, 29 सितम्बर। भारतीय रिजर्व बैंक, वित्तीय समावेशन एवं विकास विभाग के तत्वाधान में आकोली ग्राम में वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें ग्रामीणांे को बैंकिंग कार्यो व योजनाओं में बारे में जानकारी दी गई।

शिविर में भारतीय रिजर्व बैंक जयपुर के सहायक महाप्रबन्धक आर.पी.पालीवाल ने ग्रामीणों को बैंक बचत खाते का महत्व, बैंक खाते से होने वाले लाभों, एटीएम कार्ड के उपयोग करने, एटीएम सेे होने वाले लाभों के बारे में बताते हुए एटीएम उपयोग करने से पूर्व रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने एवं समय पर ब्याज आदि का भुगतान कर ब्याज अनुदान का लाभ प्राप्त करने की बात कही।

वित्तीय सााक्षरता एवं साख परामर्श केन्द्र जालोर के परामर्शदाता बी.सी.शर्मा ने प्रधानमंत्राी जनधन योजना, प्रधानमंत्राी जीवन ज्योति बीमा व सुरक्षा बीमा योजना के बारे में जानकारी देते हुए बचत खाताधारकों को बीमा करवाने के लिए आह्वान किया। उन्होंने विभिन्न बैंकिंग गतिविधियों के बारे में जानकारी हुए मोबाईल पर आने वाले फर्जी काॅल के बारे में सावधानी रखने, बैंक खाता, एटीएम व पिन नम्बर, आधार नम्बर नहीं बताने की बात की तथा कहा कि बैंक कभी भी खााता, एटीएम संबंधी फोन पर नहीं मांगती हैं। भारतीय स्टेट बैंक बागरा जयकिशन मीण ने ग्रामीणों को बैंक की ऋण योजनाओं यथा कृषि ऋण, गृह ऋण, शिक्षा ऋण सहित विभिन्न बैंकिंग योजनाओं के बारे में जानकारी दी। अग्रणी बैंक प्रबन्धक एम.एस.राठौड़ ने शिविर में उपस्थित सभी ग्रामीणों को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान आकोली सरपंच सहित गणमान्य नागरिक व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

---000---

मोहर्रम पर्व के लिए 13 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
जालोर 29 सितम्बर। जिला मजिस्ट्रेट एल.एन. सोनी ने जालोर जिले मेें मोहर्रम (ताजिया) के पर्व पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 13 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं जो 1 अक्टूबर को जिले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे ।

जिला मजिस्ट्रेट एल.एन. सोनी ने जिले में 1 अक्टूबर को मोहर्रम (ताजिया) के पर्व पर आवश्यक कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए उपखण्ड क्षेत्रा जालोर, सायला, आहोर, बागोड़ा, भीनमाल, रानीवाड़ा व सांचैर के सम्बधित उपखण्ड मजिस्ट्रेटों को सम्पूर्ण क्षेत्रा के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेटों के अधिकार प्रदत्त किये है जबकि तहसील क्षेत्रा जालोर, सायला, आहोर, भीनमाल, रानीवाड़ा व सांचैर के तहसीलदारों को सम्बन्धित तहसील क्षेत्रों का कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

उन्होंने बताया कि नियुक्त किये गये सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट उक्त पर्व पर अपने सम्पूर्ण कार्य क्षेत्रा में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिम्मेदार होंगे तथा कोई भी कार्यपालक मजिस्ट्रेट अपना कार्य क्षेत्रा नहीं छोड़ेंगे। साथ ही अवकाश पर नहीं जायेंगे। सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्रा में कानून व्यवस्था आदि के बारे में पुलिस अधिकारियों से विचार-विमर्श कर लोक शांति एवं कानून व्यवस्था सम्बन्धी पूर्व उपाय सुनिश्चित करेंगे। उक्त पर्व पर अपने क्षेत्रा में किये जाने वाले आयोजनों के सम्बन्ध में आवश्यक प्रशासनिक एवं पुलिस व्यवस्था पूर्व में सुनिश्चित की जावें। उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था के प्रभारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट होंगे।

----000---

18 व्यक्तियों के परिजनों को 9 लाख की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृति
जालोर, 29 सितम्बर। जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने आकस्मिक दुर्घटनाओं में 18 व्यक्तियों की मृत्यु होने पर उनके परिजनों को मुख्यमंत्राी सहायता कोष से 9 लाख रूपयों की आर्थिक सहायता रािश स्वीकृत की है।

जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने बताया कि जालोर तहसील क्षेत्रा के बागरा निवासी मुरली मनोहर पुत्रा पुखराज मेवाड़ा व मादलपुरा ग्राम के मंजूर शाह पुत्रा नसीब शाह मुसलमान, आहोर तहसील क्षेत्रा के कोटड़ा के झुमरदास पुत्रा वरदीदास सन्त, बावडी ग्राम के सोनु उर्फ हिना पुत्राी कालूराम कुम्हार, सेदरिया कुपावतान के करणसिंह पुत्रा सुमेरसिंह राजपूत व बरवा ग्राम के रविन्द्र कुमार पुत्रा छत्तरसिंह राजपुरोहित, रानीवाड़ा तहसील के डोडवाडिया निवासी रमेश कुमार उर्फ ईश्वरलाल पुत्रा मकनाराम भील,रामपुरा (सिलासन) के नवाराम पुत्रा रूपाराम रेबारी, रानीवाड़ा खुर्द के हरीश उर्फ हरीराम पुत्रा तोलाराम भील व सिंघावास ग्राम के प्रकाश गिरी पुत्रा छैल गिरी गोस्वामी, सांचैर तहसील के गोलासन निवासी पारसाराम पुत्रा ंिहंगोलाराम मेघवाल, इन्द्रा काॅलोनी सांचैर के त्रिभुवन नारायणसिंह पुत्रा विरेन्द्रसिंह जाट, सांकड के घोलाराम पुत्रा हरीराम विश्नोई व विक्रम उर्फ भुपेन्द्र कुमार पुत्रा मोहनलाल मेघवाल, खारा के शैतान पुत्रा कृष्ण भील व सांचैर के निकुल पुत्रा अरविन्द कुमार नाई तथा चितलवाना तहसील के दूठवा निवासी रमेश कुमार पुत्रा गंगदाराम भील व झाब के ठाकराराम पुत्रा दयाराम तुरी (भाट) की विभिन्न तिथियों पर हुई आकस्मिक दुर्घटनाओं में मृत्यु हो गई थी। उन्होंने बताया कि संबंधित उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार की अनुशंषा पर मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्राी सहायता कोष से 50-50 रूपयों की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई हैं तथा मुख्यमंत्राी की ओर से मृतकों के आश्रितों को संवेदना प्रकट की गई हैं।

---000---

विधायक कोष से 3 कार्यो के लिए 17 लाख की राशि की स्वीकृति
जालोर, 29 सितम्बर। मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम के तहत 3 कार्यो के लिए 17 लाख की राशि की वित्तीय स्वीकृति व प्रथम किश्त की राशि हस्तांतरण की स्वीकृति जारी की हैं।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने बताया कि विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम के तहत आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित की अनुशंषा पर सांकरणा ग्राम पंचायत में छगनसिंह रावताजी के मकान से श्मशान भूमि तक व प्रहलादसिंह गेनाजी के नोहरे से पंचमुखी हनुमानजी मंदिर तक नाला नाली मय इन्टरलाॅकिंग खरंजा निर्माण के लिए 9 लाख 20 हजार तथा देवकी ग्राम में पटवार भवन की चार दिवारी के निर्माण कार्य के लिए 2 लाख 80 हजार रूपयों की वित्तीय व प्रथम किश्त हस्तांतरण की स्वीकृति जारी की गई है। इसी प्रकार जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल की अनुशंषा पर आदर्श रा.उ.मा.वि.नून में चार दिवारी निर्माण कार्य के लिए 5 लाख रूपयों की वित्तीय स्वीकृति व प्रथम किश्त हस्तांतरण की स्वीकृति जारी की गई हैं।

---000---

विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी
जालोर, 29 सितम्बर। जालोर शहर में 30 सितम्बर शनिवार को 11 केवी शिवाजी नगर फीडर से जुड़े क्षेत्रों में प्रातः 8 बजे से प्रातः 10.30 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

जालोर शहर के कनिष्ठ अभियन्ता राजन लहवासिया ने बताया कि जालोर शहर में 30 सितम्बर शनिवार को विद्युत रख-रखाव व मरम्मत कार्यो के लिए 11केवी शिवाजी नगर फीडर से जुड़े क्षेत्रों में शिवाजी नगर, चामुण्डा माता मंदिर रोड़, ऋषभ नगर, रूप नगर, पीएचइडी काॅलोनी, पीएनटी काॅलोनी, लक्ष्मी नगर, पोलजी नगर, रेल्वे स्टेशन रोड़ व नागौर काॅलोनी में प्रातः 8 बजे से प्रातः 10.30 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

---000---

अल्पसंख्यक छात्रावृति के लिए नवीन आॅनलाईन आवेदन की तिथि बढ़ी
जालोर, 29 सितम्बर। अल्पसंख्यक समुदाय के लिए केन्द्रीय प्रवर्तित योजना के तहत पोस्ट मैट्रिक व मैरिट कम मीन्स छात्रावृति के नवीन आॅनलाईन आवेदन की अन्तिम तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ाई गई है।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मिश्रीमल गर्ग ने बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय के लिए केन्द्रीय प्रवर्तित योजना के तहत पोस्ट मैट्रिक (कक्षा 11 से उच्चतर) व मैरिट कम मीन्स छात्रावृति के नवीन आॅनलाईन आवेदन की अन्तिम तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ाई गई है। अल्पसंख्यक मामलात विभाग राजस्थान के नवीन निर्देशानुसार अल्पसंख्यक छात्रावृति के आॅनलाईन आवेदन में अब निर्धारित प्रारूप में सक्षम अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्रा अपलोड करना अनिवार्य किया गया है।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें