मंगलवार, 29 अगस्त 2017

जालोर जालोर में वेबकास्टिंग के माध्यम से सैकड़ों लोगों ने देखा प्रधानमंत्राी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण


जालोर  जालोर में वेबकास्टिंग के माध्यम से सैकड़ों लोगों ने देखा प्रधानमंत्राी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण

µबालोतराµसांडेराव (राष्ट्रीय उच्च मार्ग संख्या-325) के विकास के लिए दो कार्य का डिजीटल भूमि पूजन
जालोर, 29 अगस्त। प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी के मंगलवार को उदयपुर में आयोजित कार्यक्रम का जालोर में भी वेबकास्टिंग के माध्यम से सैकड़ों लोगों ने सीधा प्रसारण देखा। शहर के वीरम मंच पर विशाल एलईडी स्क्रीन के माध्यम से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।

प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी ने उदयपुर के खेलगांव में आयोजित समारोह में जालोर जिले के लिए बालोतराµसांडेराव (राष्ट्रीय उच्च मार्ग संख्या-325) के विकास के लिए दो कार्य का डिजीटल भूमि पूजन किया। कार्यक्रम के लाइव टेलीकास्ट के प्रति लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। जैसे ही प्रधानमंत्राी एवं मुख्यमंत्राी ने अपना वक्तव्य शुरु किया। वीरम मंच पर बनाए पांडाल में मौजूद लोगों ने खड़े होकर तालियां बजाकर स्वागत किया। ऐसा लग रहा था जैसे प्रधानमंत्राी व मुख्यमंत्राी जालोर के लोगों के बीच पहुंच गए हो।

केन्द्रीय मंत्राी श्री नितिन गड़करी ने अपने भाषण के दौरान कोरी खाड़ी से सांचैर तक की परियोजना को अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बताया। यह सुनते ही पांडाल में मौजूद जालोरवासी खुशी से उछल पड़े। जालोरµजोधपुर राष्ट्रीय राजमार्ग की घोषणा करने पर लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट से माहौल को गुंजायमान बना दिया। पहली बार प्रधानमंत्राी के कार्यक्रम को लाइव देखना लोगों के लिए खास अनुभव रहा।

जालोर सहित प्रदेश के 13 जिलों में वेबकास्टिंग के माध्यम से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। लाइव टेलिकास्ट के दौरान सांसद देवजी पटेल, जिला कलक्टर एलएन सोनी, आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित, जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल, जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल, जिलाध्यक्ष रवीन्द्रसिंह बालावत सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, अधिकारी व बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

---0000----

रामसीन में मेगा विधिक चेतना शिविर की तैयारियों के लिए किया निरीक्षण
जालोर, 29 अगस्त। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव पवन कुमार काला ने मंगलवार को रामसीन में 3 सितम्बर को आयोजित होने वाले मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर की तैयारियों के सम्बन्ध में निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने आदर्श सु. पाश्र्वनाथ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रामसीन में विभिन्न विभागों की ओर से की जाने वाली व्यवस्थाओं व शिविर के प्रचार-प्रसार के लिए उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए । उन्होंने मेगा विधिक चेतना शिविर के मुख्य अतिथि के रूप में राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर के न्यायाधिपति एवं जालोर क्षेत्रा के निरीक्षण न्यायाधीश डाॅ. विरेन्द्र कुमार माथुर के आगमन पर की जाने वाली व्यवस्थाओं को बेहत्तर बनाने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर भीनमाल उपखण्ड अधिकारी दौलतराम, जसवन्तपुरा के नायब तहसीलदार भागीरथराम विश्नोई, जसवन्तपुरा विकास अधिकारी जी.के.नागला, रामसीन थानाधिकारी बाबूलाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

वीराणा के उचित मूल्य दुकानदार का प्राधिकार पत्रा निलम्बित
जालोर, 29 अगस्त। जिला रसद अधिकारी ने वीराणा के उचित मूल्य दुकानदार कांतीलाल का प्राधिकार पत्रा अग्रिम आदेश तक निलम्बित किया हैं।

जिला रसद अधिकारी सम्पतराज वडेरा ने बताया कि रेवतड़ा ग्राम पंचायत के वीराणा ग्राम के उचित मूल्य दुकानदार कांतीलाल पुत्रा तोलाराम के विरूद्ध राशन सामग्री सहीं ढंग से वितरित नहीं करने के बारे में वीराणा ग्राम के उपभोक्ताओं की ओर से शिकायत प्राप्त हुई। प्राप्त शिकायत के परिपेक्ष्य में जालोर प्रवर्तन अधिकारी सुश्री नमिता नारवाल द्वारा जांच करने पर गेहूँ वितरण करने में गंभीर अनियमितताएं पाई गई। उन्होंने बताया कि गेहूँ वितरण में पाई गई अनियमितता एवं शिकायत की गम्भीरता को मध्यनजर रखते हुए राजस्थान खाद्यान्न एवं अन्य आवश्यक पदार्थ (वितरण का विनियमन) आदेश 1976 के तहत वीराणा ग्राम के उचित मूल्य दुकानदार कांतीलाल पुत्रा तोलाराम को जारी प्राधिकार पत्रा तुरन्त प्रभाव से निलम्बित किया गया हैं।

---000---

प्रधानमंत्राी छात्रावृति योजना के तहत पूर्व सैनिकों के आश्रितों से आवेदन आमंत्रित
जालोर, 29 अगस्त। केन्द्रीय सैनिक कल्याण बोर्ड की ओर से प्रधानमंत्राी छात्रावृति योजना के तहत पूर्व सैनिकों एवं विधवाओं के आश्रितों से व्यवसायिक पाठ्यक्रमों मंे प्रवेश के लिए आॅनलाइन आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किए गए हैं।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल डी.एस.भाटी ने बताया कि प्रधानमंत्राी छात्रावृति योजना के तहत जूनियर कमिशण्ड आॅफिसर व इससे नीचे की रैंक के पूर्व सैनिकों के बच्चे जो वर्तमान में शैक्षणिक सत्रा 2017-18 में इंजीनियरिंग, बीटेक, बीई, एमबीबीएस, बीएड, बीबीए, बीफार्मा, बीसीए, एमबीए आदि प्रोफेशनल कोर्सेज मंे प्रथम वर्ष में प्रवेश ले चुके हैं और जिनके बारहवीं कक्षा में 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं वे आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार वे बच्चे जो ग्रेज्युएशन के बाद प्रोफेशनल कोर्स कर रहे हैं और स्नातक 60 प्रतिशत या अधिक अंक से उत्तीर्ण की हैं वे आवेदन कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत छात्रों को 2 हजार एवं छात्राओं को 2250 रूपए की छात्रावृति प्रति माह दी जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाॅट केएसबी डाॅट जीओवी डाॅट इन पर अन्तिम तिथि 15 नवम्बर तक आवेदन कर सकते हैं।

---000---

तोषण निधि योजना में प्रतिकर के रूप में 25 हजार की राशि मंजूर
जालोर, 29 अगस्त। जिला मजिस्ट्रेट एल.एन.सोनी ने जिले में अज्ञात वाहन से टक्कर मारकर भागने संबंधी दुर्घटना में एक व्यक्ति की मृत्यु होने पर मृतक के आश्रित को लिए तोषण निधि योजना के अन्तर्गत प्रतिकर के रूप मंे 25 हजार की राशि मंजूर की है।

जिला मजिस्ट्रेट एवं दावा परिनिर्धारण आयुक्त एल.एन.सोनी ने बताया कि आहोर तहसील के बिजली ग्राम निवासी सांवलाराम पुत्रा दलाराम जाति मीणा की 24 जनवरी, 2015 को बिजली-घाणा के बीच अज्ञात वाहन से टक्कर मारकर भागने सम्बन्धी दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। मृतक की आश्रित श्रीमती जमना देवी पत्नी दलाराम को तोषण निधि योजना के अन्तर्गत प्रतिकर के रूप मंे 25 हजार की राशि मंजूर की गई हैं।

----000---

बीसूका की द्वितीय स्तरीय समिति की बैठक बुधवार को
जालोर, 29 अगस्त। बीस सूत्राी आर्थिक कार्यक्रम की प्रगति, समीक्षा,उत्पन्न समस्याओं के निराकरण एवं माॅनिटरिंग सम्बन्धी द्वितीय स्तरीय समिति की बैठक जिला कलक्टर एल.एन.सोनी की अध्यक्षता में 30 अगस्त बुधवार को दोपहर 3 बजे कलेक्टेªट सभागार में आयोजित की जायेगी।

----000---

जिला निष्पादक समिति की बैठक बुधवार को
जालोर, 29 अगस्त। जिला कलक्टर एल.एन.सोनी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के अन्तर्गत संचालित की जाने वाली विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन, पर्यवेक्षण एवं समीक्षा के लिए जिला स्तर पर जिला निष्पादक समिति की बैठक 30 अगस्त बुधवार को दोपहर 12.30 बजे कलेक्टेªट सभागार में आयोजित की जायेगी।

जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ललित शंकर आमेटा ने बताया कि बैठक में रमसा के अन्तर्गत संचालित की जाने वाली विभिन्न योजनाओं यथा आईसीटी, शारदे बालिका छात्रावास, आइइडीएसएस, व्यावसायिक शिक्षा, माॅडल स्कूल, आदर्श विद्यालय एवं उत्कृष्ट विालय आदि योजनाओं का क्रियान्वयन,पर्यवेक्षण व समीक्षा की जायेगी।

----000---

मेजर ध्यानचन्द के जन्म दिवस पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन
जालोर, 29 अगस्त। मेजर ध्यानचन्द के जन्म दिवस पर मंगलवार को जिला क्रीडा परिषद की ओर से शाह पंूजाजी गेनाजी स्टेडियम जालोर में खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

जिला खेल अधिकारी भींयाराम चैधरी ने बताया कि मेजर ध्यानचन्द के जन्म दिवस पर स्टेडियम में क्रिकेट, बास्केटबाॅल व वालीबाॅल खेल प्रतियोगिता तथा हाॅकी खेल का आयोजन रा.उ.मा.वि. पूनगकलां में किया गया। प्रतियोगिता का शुभारम्भ जिला टेनिक बाॅल क्रिकेट संघ के संयुक्त सचिव शहजाद खान के मुख्य आतिथ्य में हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि शहजाद खान ने कहा कि खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए।

उन्होंने बताया कि समापन समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि के नाते जालोर तहसीलदार सुश्री ममता लहुआ ने कहा कि खेलों में अग्रणीय स्थान प्राप्त करना हो तो हाॅकी के जादूगर मेजर ध्यानचन्द से प्रेरणा लेनी चाहिए। समापन समारोह के अंत में जिला खेल अधिकारी ने सभी अतिथियों का आभार ज्ञापत किया। आयोजन सचिव कानदास वैष्णव ने बताया कि आयोजित खेल प्रतियोगिता में क्रिकेट खेल में रा.उ.मा.वि. जालोर ने प्रथम स्थान, जालोर सुपर स्टार ने द्वितीय व वी.एस.महावीर स्कूल जालोर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। बास्केटबाॅल में वी.एस.महावीर स्कूल जालोर ने प्रथम व गोल्डन फ्युचर स्कूल जालोर ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वाॅलीबाॅल खेल में प्रथम स्थान पर वी.एस.महावीर स्कूल जालोर व द्वितीय स्थान पर गोल्डन फ्युचर स्कूल जालोर रही।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें