बुधवार, 16 अगस्त 2017

अजमेर,नवनियुक्त कनिष्ठ लेखाकारों का प्रशिक्षण आरम्भ



अजमेर,नवनियुक्त कनिष्ठ लेखाकारों का प्रशिक्षण आरम्भ

अजमेर, 16 अगस्त। नवनियुक्त कनिष्ठ लेखाकारों के प्रशिक्षण का द्वितीय चरण बुधवार को आरम्भ हुआ।

कोषाधिकारी एवं पाठ्यक्रम निदेशक श्री मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि कोष एवं लेखा विभाग, राजस्थान द्वारा नवनियुक्त 44 कनिष्ठ लेखाकारों के दस दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारम्भ बुधवार 16 अगस्त को राजस्व प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान, अजमेर में हुआ।

मुख्य अतिथि आयुर्वेद विभाग की निदेशक श्रीमती स्नेहलता पंवार ने प्रतिभागियों को प्रशिक्षण में ज्ञानार्जन के पश्चात् अपने कर्मक्षेत्रा में पूर्ण ईमानदारी, समर्पण एवं मनोयोग से कार्य करने का संदेश दिया। श्रीमती पंवार ने प्रशिक्षण एवं जीवन में ज्ञानार्जन, कौशल अर्जन एवं सकारात्मक एटीट्यूड की महत्ता को रोचक प्रसंगों के माध्यम से समझाया।

विशिष्ट अतिथि महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के वित्त नियंत्राक श्री नरेन्द्र कुमार माथुर ने अपने प्रशिक्षण के संस्मरणों को साझा करते हुए प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया। श्री माथुर ने नियमों की पूर्ण जानकारी, उनकी समुचित व्याख्या एवं पारदर्शिता पर बल दिया। आयुर्वेद विभाग के वित्तीय सलाहकार श्री सूरज प्रकाश मोंगा ने प्रेरक प्रसंगों के माध्यम से कनिष्ठ लेखाकारों को एक अच्छा इंसान बनने की प्रेरणा प्रदान की।

कोषाधिकारी एवं पाठ्यक्रम निदेशक श्री मनोज कुमार शर्मा ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि कनिष्ठ लेखाकारों के न केवल व्यावहारिक प्रशिक्षण अपितु राजकोष से सम्बन्धित समस्त मोड्यूल्स के आॅनलाईन कम्प्यूटर पर प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। प्रतिभागियों के मार्गदर्शन के लिए शंका समाधान सत्रा एवं वाट्स एप ग्रुप की भी सुविधा प्रदान की गयी है।

प्रशिक्षण के शुभारम्भ समारोह में अजमेर विकास प्राधिकरण की वित्त निदेशक श्रीमती रश्मि बिस्सा एवं राजस्व प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान की मुख्य लेखाधिकारी श्रीमती प्रतिभा चूण्डावत अन्त में अतिरिक्त कोषाधिकारी श्री हेमन्त कुमार गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन पेंशनर समाज के अध्यक्ष श्री कश्मीर सिंह ने किया।




जन्माष्टमी पर्व आयोजित

अजमेर, 16 अगस्त। देवस्थान विभाग द्वारा गुसाई जी की घाटी स्थित किशनगढ़ मन्दिर में जन्माष्टमी पर्व का आयोजन किया गया।

देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त श्री गिरीश कुमार बचानी ने बताया कि विभाग द्वारा राजकीय आत्मनिर्भर मन्दिर श्री मदन गोपाल जी महाराज गुसाई जी की घाटी किशनगढ़ में जन्माष्टमी के अवसर पर भव्य रंगारंग भक्ति पर्व का आयोजन किया गया। इसके अन्तर्गत शाम को भजन संध्या का आयोजन किया गया। साथ ही स्थानीय कलाकारों एवं विद्यार्थियों द्वारा भगवान श्रीकृष्ण के जन्म से संबंधित झांकियों की प्रस्तुति दी गई। पर्व में बड़ी संख्या में श्रद्धालूओं ने सहभागिता निभाई। इस दौरान प्रतिभावान विद्यार्थियों को मेडल एवं प्रशस्ति पत्रा प्रदान किए गए। रात्रि को श्रीकृष्ण जन्म के समय श्रद्धालूओं में पंचामृत प्रसाद का वितरण किया गया। बुधवार को श्रद्धा एवं उल्लास के साथ नंदोत्सव मनाया गया।




फ्लेगशिप योजनाओं की दी जानकारी
अजमेर, 16 अगस्त। राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए।

आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग की उपनिदेशक श्रीमती पुष्पा सिंह ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही भामाशाह योजना, राजश्री योजना, स्वच्छ भारत मिशन जैसी विभिन्न फ्लेगशिप योजनाओं की जानकारी आम नागरिकों को प्रदान की गई। जिले में नियुक्त युवा विकास प्रेरक सुश्री रिया चैधरी के द्वारा सोफिया गल्र्स काॅलेज, आर्यन काॅलेज, इंजिनियरिंग काॅलेज के साथ मिलकर सिने माॅल, सीएसएस माॅल एवं कोटड़ा के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में फ्लेगशिप योजनाओं को देशभक्ति गीतों के साथ आकर्षक तरीके से प्रस्तुत किया गया।




राजस्व मण्डल में हुआ ध्वजारोहण

अजमेर 16 अगस्त । स्वाधीनता दिवस के अवसर पर राजस्व मण्डल परिसर में अध्यक्ष श्री वी.श्रीनिवास द्वारा प्रातः 8.30 बजे ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर मण्डल परिसर में मण्डल के सदस्यगण, अधिकारीगण, कर्मचारीगण एवं राजस्व बार के सदस्यगण उपस्थित थे। स्वाधीनता दिवस के अवसर पर उपस्थित समस्त सदस्यों ने स्वच्छ भारत एवं भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने का संकल्प लिया।




अजमेर जिले में वर्षा

अजमेर 16 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 340, श्रीनगर 300, गेगल में 184, पुष्कर में 286, गोविन्दगढ़ में 222, बूढ़ा पुष्कर में 166, नसीराबाद में 502, पीसांगन में 310, मांगलियावास में 454, किशनगढ़ में 291, बांदरसिदरी में 251.5, रूपनगढ़ में 398, अराई मंे 458, ब्यावर में 711 एम.एम. वर्षा रिकाॅर्ड की गई है।

इसी प्रकार जवाजा में 426, टाॅटगढ़ में 572, सरवाड़ में 326, केकड़ी में 472, सावर में 262, भिनाय में 416, मसूदा में 441.5, बिजयनगर में 513, नारायणसागर में 377 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 387.52 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।




बांधो में पानी की स्थिति

अजमेर 16 अगस्त । जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 13, फाॅयसागर में 9.4, रामसर में 2.3, शिविसागर न्यारा 9.9, पुष्कर में 6.6, राजियावास में 3.3, मकरेड़ा मे 12.1, अजगरा में 2.4, ताज सरोवर अरनिया में 5.10, मदन सरोवर घानवा में 4.6, पारा में 7.3, नारायण सागर खारी में 1.8, देह सागर बडली में 8.6, न्यू बरोल में 1.6 तथा मान सागर जोताया में 4 फीट पानी है।

इसी तरह भीम सागर तिहारी में 4.4, खानपुरा तालाब 3.6, चैरसियावास में 1.5, खीरसमंद रामसर में 2.2, लाकोलाव टैंक हनौतिया में 3.10, पुराना तालाब बलाड़ मे 3.8, जवाजा तालाब में 11.10, काली शंकर तालाब मे 4, देलवाड़ा तालाब मे 3.5, छोटा तालाब चाट में 5.10, बूढ़ा पुष्कर में 5.3, कोड़िया सागर अरांई में 4.3, जवाहर सागर सिरोंज में 3, सुरखेली सागर अरांई में 3, बिजयसागर लाम्बा में 3.9, विजयसागर फतेहगढ़ 3.6, बांके सागर सरवाड़ में 7.8 फीट, सावर सागर दोथली में 1.10 तथा नया सागर मोठी में 1.05 फीट पानी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें