शुक्रवार, 25 अगस्त 2017

रामदेवरा कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस व्यवस्था के बेहतर प्रबन्ध



रामदेवरा कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए  पुलिस व्यवस्था के बेहतर प्रबन्ध


रामदेवरा , 25 अगस्त। जन-जन के आराध्य बाबा रामदेव के 633 वें भादवा मेले में पुलिस प्रषासन द्वारा मेले में आने लाखों जातरुओं के लिए सुरक्षा के कड़े व बड़े बेहतरीन प्रबन्ध किए गये हैं। मेले के हर कौने-कौने पर पुलिस अधिकारी व जवान तैनात किए गये है। मेले में कानून एवं शांति व्यवस्था सुचारु रुप से बनी हुई है।

पुलिस अधीक्षक जैसलमेर गौरव यादव के निर्देषन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण मीणा मेला प्रभारी के रुप तैनात है। इसके साथ ही मेले में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 8 पुलिस उप अधीक्षक , 2 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक , 6 प्रोब्बेषनल एस.पी और 25 पुलिस निरीक्षक, 1700 हैड कांनिस्टेबल व कांनिस्टेबल के साथ ही पर्याप्त पुलिसकर्मी एवं होमगार्डस और महिला कांस्टिबल के साथ आर.ए.सी के जवान तैनात किए गए है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मीणा ने बताया कि रामदेवरा में यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाए रखने के लिए पर्याप्त यातायात पुलिसकर्मी लगाए गये हैं जो यातायात व्यवस्था को सुगमतापूर्वक बनाए रखे हुए है।

उप अधीक्षक पुलिस नानक सिंह एवं थानाधिकारी रामदेवरा अमरसिंह ने बताया कि मेला में संदिग्ध गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के लिए कई सादा वर्दीधारी तैनात किए गये हैं इन पुलिस कर्मियों के पास हैण्ड मैटलडिकेक्टर हैं। उन्होंने बताया कि इस बार मंदिर परिसर एवं संपूर्ण मेला क्षेत्र को पांच सैक्टरों में विभाजित किया जाकर कानून एवं शांति व्यवस्था को सुचारु बनाए रखने के पुख्ता इन्तजात किए गये हैं। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान प्रत्येक जोन में उप अधीक्षक पुलिस रैंक के अधिकारी व प्रभारी लगाये गये हैं जो चैबौसों घण्टें कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखे हुए हैं।

मेले में पुलिस द्वारा जैबकतरों ,उठाईगिरों ,संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखी जा रही हैं। मेले में आने वाले मेलार्थियों को कतारबद्ध लाईन में खड़े कर शांतिपूर्वक दर्षन करवाए जा रहे हैं। मेले में निज मंदिर के उपर एवं अन्य मुख्य स्थलों पर छतों पर बैठे हथियारबंद पुलिसकर्मी तैनात हैं जो दूरबीन के माध्यम से हर गतिविधि पर पूर्ण नजर रखे हुए है। इसके साथ ही मुख्य चैराहों ,बस स्टैण्ड व नाकों पर भी पुलिसकर्मी तैनात हैं जो यात्रियों को आवष्यक जानकारी भी प्रदान कर रहे हैं।

मेले में सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए इन्टरसैफ्टर वाहन भी यहां उपलब्ध रखे गये हैं जो कि वाहनों की गति पर जांच रख रहे हैं इसके साथ ही ओवरलोड वाहनों पर कड़ी नजर रख रहे हैं। यातायात व्यवस्था का जिम्मा थानाधिकारी को सौंपा गया हैं जो यातायात व्यवस्था को सुचारु रुप से बनाए रखे हुए है। मेले में पुलिस के पुख्ता प्रबंध होने के कारण किसी भी प्रकार की कोई घटना घटित नहीं हुई है।

---000---
633 वें रामेदवरा मेले में चतुर्थी को भी रुणैचा नगरी में रही

श्रृद्धालुओं की ठीक ठाक रही गहमागहमी - बाबे के जैकारों से गूंज उठी नगरी

भक्तजनो ने सुगमतापूर्वक किए बाबा की समाधी के दर्षन ,की पूजा-अर्चना


रामदेवरा , 25 अगस्त। पष्चिमी राजस्थान के जग विख्यात बाबा रामदेवरा मेले में आस्था का ज्वार चलता ही जा रहा है। देष व प्रदेष के कौने-कौने से श्रृद्धालू मेले के तीसरेे दिन शुक्रवार भादवासुदी गणेष चतुर्थी को भी अच्छी संख्या में बाबा के भक्तजन पहुंचे एवं उन्होंने लाईन में खड़े होकर अपने ’’ईष्ठदेव रामसापीर की समाधी ’’ के श्रृद्धा सहित दर्षन किये एवं प्रसाद चढ़ा कर अपनी मनोकामना पूर्ण की।

रुणैचा नगरी में मेलार्थियों की दिनभर रैलमपेल बनी रही एवं भक्तजन लाईन में खड़े होकर अपनी बारी -बारी से बड़ी आस्था के साथ बाबा की समाधी के दर्षन कर रहे हैं तथा भक्तजन सड़कम मार्गो पर डीजे पर शानदार गीतों की प्रस्तुती पर बड़े जोष-खरौस एवं उमंग के साथ डांस भी करते दिखाई दे रहे है। पूरी रुणैचा नगरी बाबा तेरी ’’जय बोलेगें -छोटे-मोटे सब बोलेगें ’’ एक-दो तीन चार बाबा तेरी जय-जयकार के साथ ही अनेक नारों से गुंजायमान हो उठी। तीसरे दिवस भी पैदल यात्री भी छोटे-छोटे संघ के रुप में रुणैचा नगरी पहुंचे और उन्होंने अपने ईष्ट देव के दर्षन किए। आस्था का ज्वार वास्तव में बाबा के श्रृद्धालुओं में इतना हैं कि वे दूर-दूर से पैदल की थकान को भी महसूस नहीं कर रहे हैं यहां तक कि आस्था इतनी हैं कि महिलाएं अपने नन्हे-मुन्ने बालको को गौद एवं कंधों पर बैठा कर कतार में खडी होकर बाबा की समाधी के धोक लगाने में आतूर नजर आ रही है। दर्षनोपरान्त श्रृद्धालुगण मेला परिसर में भ्रमण कर अपने मनपसंद की वस्तुएॅं कंठी-मालाएॅ खिलौनों और चर्चित गानों की सीडी इत्यादि की खरीददारी करने के साथ ही मेले में लगे सर्कस का भरपूर आनंद ले रहे है।

चतुर्थी को तीसरे दिवस मध्यप्रदेष ,गुजरात, अमृतसर -पंजाब ,हरियाणा के साथ ही राजस्थान के इत्यादि क्षेत्रों से भी बाबे के भक्तजन रेलों ,बसों एवं निजी वाहनों के माध्यम से रुणैचा नगरी पहुंचे और उन्होंने बाबा की समाधी के दर्षन करने के पष्चात डालीबाई के मंदिर ,परचा बावड़ी , गुरुद्वारा ,झूला-पालना के भी दर्षन किए। यहां आने वाले यात्रियों ने रामसरोवर तालाब में डूबकी लगा कर अपनी यात्रा को पूर्ण माना।

मेलाधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी रणसिंह ने बताया कि मेले में पुलिस प्रषासन के कुषल नेतृत्व के कारण पर्याप्त पुलिस जाब्ता होने से अब तक मेले में कानून एवं शांति व्यवस्था सुचारु ढंग से बनी हुई और आगामी निकट भविष्य में लगभग सप्तमी से दषमी तक गुजरात-पंजाब तथा जोधपुर,बीकानेर श्रीगंगानगर ,चुरु बाड़मेर जैसलमेर इत्यादि क्षेत्रों से बड़े-बड़े पैदल जातरु श्रृद्धालुओं के संघ यंहा पहुंचेगें। रामदेवरा सरपंच श्रीमती भूरीदेवी मीना , उप सरपंच चतुरसिंह तंवर , सहायक मेलाधिकारी तहसीलदार पोकरण नारायणगिरी , विकास अधिकारी नारायण सुथार के साथ ही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं मेला पुलिस प्रभारी जयनारायण मीणा, सहायक मेलाधिकारी क्रमषः जोधाराम विष्नोई रामसिंह भाटी,आईदानसिंह पंवार तथा सत्यप्रकाष खत्री, ग्रामसेवक ईच्छालाल व पटवारी रामदेवरा भीखाराम जाखड़ ,उपखण्ड कार्यालय पोकरण एवं मेलाधिकारी कार्यालय के कार्यालय सहायक के.के.शर्मा आदि ने मेला परिसर का भ्रमण कर मेला व्यवस्थाओं को बेहतर एवं चाकचैबं बनाए रखने में अपनी महत्ती भूमिका निभा रहे है।

--000--मेला प्रषासन की पहल पर पहली बार जगह-जगह आर.ओ. के

मीठे पानी की मेलार्थियों के लिए की गई व्यवस्था -मेलार्थी मीठे व स्वच्छ पानी के व्यवस्था

की कर रहे मुक्तकंठ से सराहना


जलदाय विभाग द्वारा मेले में मेलार्थियों के लिए मीठे पानी की समुचित व्यवस्था

रामदेवरा , 24 अगस्त। सुप्रसिद्व बाबा रामदेवरा मेला के अवसर पर आने वाले लाखों जातरूओं के लिये जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना के निर्देषों की पालना में मेला प्रषासन द्वारा पहल की जाकर सभी हर जगह- धर्मषालाओं एवं खानें-पीने की दुकानों व होटलों में आर.ओ. का मीठा पानी बाबा के भक्तजनों को उपलब्ध करवाया जा रहा है। पूर्व में इन स्थलों पर मीठे पानी की सुविधा हर मेलार्थी के लिए उपलब्ध नहीं थी। मेलाधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी रण सिंह ने बताया कि इस बार मेला प्रषासन द्वारा मीठे पानी की समुचित व्यवस्था कराई गई जिससेे यहां आने श्रृद्धालुओं को हर जगह पीने का मीठा और स्चव्छ पानी सुलभ हो रहा है। इस पहल एवं व्यवस्था की हर मेलार्थी मुक्तकंठों से सराहना कर रहे है। मेला कार्यालय के आगे आर.ओ मषीन के साथ पीने के पानी की ठण्डी मषीन भी लगायी गयी है जिससे मेलार्थी ठण्डा मीठा पीकर अपनी प्यास बुझा रहे है। जलप्रदाय विभाग द्वारा श्रृद्धालूगण रामदेवरा में संपूर्ण मेला क्षेत्र में मुख्य-मुख्य मार्गो पर टूंटियाॅं लगे पानी के टैंकरों के माध्यम से की गई बेहतरीन पेयजल व्यवस्था का पूरा-पूरा सदुपयोग कर रहे है।

विकास अधिकारी नारायण सुथार एवं सरपंच श्रीमती भूरीदेवी मीना ने बताया कि मेले में पहली बार ग्रामपंचायत द्वारा आर.ओ मषीने विभिन्न स्थानों पर लगाई जाकर कैम्परों के माध्यम से मेलार्थियों को मीठे पानी की अच्छी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इस बार मेले में आर.ओ. प्लाॅन्ट संचालित होने के कारण हर जगह पीने का मीठा पानी आसानी से सुलभ हो रहा है।

मेले में जलदाय विभाग द्वारा भी पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की गई है। मेलार्थियों को मेले के दौरान पीने के पानी के साथ ही उन्हें नहाने-धौने के लिए भी पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।

अधिषाषी अभियंता जलदाय पोकरण दिनेष नागौरी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मेलार्थियों के लिये पानी की समुचित व्यवस्था के लिये मेला क्षेत्र एवं गौमट में 11 नलकूप चैबीसौं घंटे संचालित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन नलकूपो के माध्यम से रामदेवरा बूस्टिंग स्टेषन से करीब 30 लाख लीटर प्रतिदिन पीने का पानी मेलार्थियों के लिये उपलब्ध करवाया जा रहा हैं। मेले में बिलिया हैडवर्क से प्रतिदिन 14 टैंकरों के माध्यम से पेयजल परिवहन कर मेला परिसर में हिमालय का मीठा पानी पीने के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं रामदेवरा में दो आर.ओ प्लान्ट मीठे पानी के लिए संचालित है जिनसे भी मेलार्थियों को मीठे पानी की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

मेले में कतार में खड़े मेलार्थियों व मेला क्षेत्र में मेलार्थियों को पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए 14 सरकारी टैंकरों की व्यवस्था की गई है इन टैंकरों पर 40 टौंटियाॅ लगी हुई हैं जिससे मेलार्थियों को पीने का पानी सुविधापूर्वक मिल रहा हैं। उन्होंने बताया कि मेलार्थियों की सुविधा के लिए मेला क्षेत्र में 55 सार्वजनिक नल तथा पोकरण से गौमट तक कई सार्वजनिक नल के माध्यम से पानी की सुविधा हर समय चोबीसों घंटे मेलार्थियों व पदयात्रियों को जलापूर्ति सुलभ कराई जा रही है।

उन्होंने बताया कि ने बताया कि पेयजल की गुणवत्ता बनाए रखने के लिये वितरित किए जा रहे जल में पर्याप्त मात्रा में ब्लिंचिंग पाउडर मिलाया जा रहा हैं एवं जिसकी जांच निरंतर कनिष्ठ रसायनिज्ञ द्वारा की जा रही है। मेले में विधुत व्यवधान की स्थिति में पेयजल आपूर्ति को बनाए रखने के लिए एक डीजी जनरेटर लगा रखा है। उल्लेखनीय है कि पेयजल आपूर्ति व्यवस्था का प्रभावी संचालन लेकर पर्याप्म मात्रा में कर्मठ पेयजल कार्मिक लगाए गए हैं। जलदाय विभाग द्वारा की गई पेयजल आपूर्ति व्यवस्था के कारण मेलार्थियों को पीने के पानी की किसी भी प्रकार की कोई दुविधा का सामना नहीं करना पड़ रहा है।

----000----




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें