मंगलवार, 29 अगस्त 2017

रामदेवरा , बाबा रामदेवरा मेले में शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण

रामदेवरा , बाबा रामदेवरा मेले में शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण

रामदेवरा , 29 अगस्त। जगविख्यात बाबा अंतर प्रांतीय बाबा रामदेव जी के 633 वें भादवा मेले के अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ( भारत सरकार ) के गीत नाटक प्रभाग भोपाल ,म.प्र. के निर्देषनुसार पंजीकृत दल मारवाड़ लोक कला मण्डल नागौर व घूमर लोक नाटय दल कोड नागौर मरु राज लोक कला संस्थान नगोर संयुक्त तत्वावधान में दलों के ख्यातनाम लोक कलाकारों द्वारा बाबा के मेले में 25 अगस्त से लगातार मेला परिसर में विभिन्न स्थलों पर मेले में देष के कौने-कौने से आए श्रृद्धालुओं के मनोरंजन को लेकर भव्य , मनोहारी एवं शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा नुक्कड़ नाटक कार्यक्रमा पेष किए जा रहे है।

दल प्रभारी सत्यनारायण शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को रात्रि में ग्रामपंचायत रामदेवरा के व्यवस्था में मुख्य रंगमंच पर इन दलों के माध्यम से बेहतरीन ढंग से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन रखा गया। इस अवसर पर मेलाधिकारी रणसिंह ,तहसीलदार एवं सहायक मेलाधिकारी नारायणगिरी , विकास अधिकारी एवं सहायक मेलाधिकारी नारायण सुथार ,सहायक मेलाधिकारी रामसिंह भाटी के साथ ही सरपंच रामदेवरा श्रीमती भूरीदेवी मीना ग्रामसेवक ईच्छालाल माली तथा अच्छी संख्या मेलार्थी उपस्थित थे।

सांस्कृतिक संध्या के दौरान कलाकारों ने श्रीगणेष वन्दना व बाबा के लोक भजन से कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। पष्चिमी राजस्थान बाडमेर जिले के सुविख्यात लोक कलाकार हाकमखां ने मां मन्हे घोड़लीयो मंगवा दे,, डोरो , चिरमी ,दमादम मस्त कलन्दर लोकगीतों की लोकवाद्यों पर शानदार ढंग से कार्यक्रम देकर दर्षकों को तालियों की गड़गड़ाहट से गुंजायमान सा कर दिया।

कार्यक्रम के दौराना रेवन्ताराम ने बाबा के मूल स्वरुप धारण किए मां मन्हे घोड़लीयो मंगवा दे, हेमा तथा शारदा ने अपने सिर पर सात घड़े संतुलन बनाए रख कर कांच के टूकड़ों पर भवाई एवं कालबेलिया नृत्य पेष कर मेले में हजारों दर्षकों की वाहवाही लूटी। इसी प्रकार कलाकार मुकेष ने सिर पर आग लगा कर चाय तैयार करने तथा चका नृत्य प्रस्तुत कर लोगों का आष्चर्यचकित सा कर दिया।

कार्यक्रम का संचालन दल प्रभारी सत्यनारायण शर्मा ने किया एवं उपस्थित आगन्तुकों एवं जातरुओं का तहेदिल से आभार जताया। केन्द्र एवं राज्य सरकार की विविध लाभकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होकंने बताया कि ये लोक कलाकार रामसरोवर तालाब की पाल पर स्थित विश्राम स्थल पर दिन में अपना कार्यक्रम पेष कर रहे है। दर्षनार्थी इन कार्यक्रमों का भरपूर लाभ उठा रहे है।

-बाबा के दरबार में दर्षनार्थ पहुंचने लगे बड़े बडे बड़े पैदलयात्री संघों के जत्थे

संपूर्ण रुणैचा नगरी हुई भक्तिमय



रामदेवरा , 29 अगस्त। जग विख्यात बाबा रामदेरा मेले के 633 वें भादवा मेले के अवसर पर सप्तमी और अष्ठमी को लगातार बड़े-बड़े पैदलयात्री संघों के जत्थे गुजरात ,मध्यप्रदेष ,उत्तप्रदेष ,महाराष्ट्र तथा राजस्थान प्रदेष के अलावा अन्य कई जगहों से पदयात्री लम्बी-लम्बी दूरी तय करके बिना थकान महसूस किए डीजे साउण्ड के मनपसंद गीतों की लयताल पर झूमते हुए उल्लायमय वातावरण में बाबा रामदेव के दरबार में बाबा की समाधी के दर्षन करने के लिए पहुंचने लगे है। संपूर्ण मेला परिसर में अब पदयात्री श्रृद्धालुओं की हो रही भीड़ भाड़ से चहुं ओर रौनक दिखाई दे रही है। बाबा के ये भक्तजन अपने हाथों में बड़ी-बड़ी ध्वजाएॅं एवं कपड़े के घोड़े लिए रुणैचा नगरी अनवरत रुप से पहुंच रहे है। बाबा के मेले में कौसेा दूर से कई भक्तजन कनक दण्डवत करते हुए भी यहां दिखाई दे रहे है और रामसरोवर तालाब पर कई स्थानों से आए रिखिए भक्तजन बड़े ही मनोयोग के साथ बाबा के लोकभजन पेष कर भक्ति रस बिखेर रहे है।

उपखण्ड मजिस्टेªट एवं मेलाधिकारी रणसिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस बार मेला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन के सफल नेतृत्व में बेहतरीन ढंग पुलिस जाब्ता लगाये जाने के कारण मेले में अब तक कानून एवं शांति व्यवस्था शांतिपूर्ण ढंग से बनी हुई है। मेलाधिकारी कार्यालय से मेले के दौरान आए इन पदयात्रियों को अलग से प्रवेष जार करवा जाकर सुविधापूर्वक दर्षन सुलभ कराने की बेहतर व्यवस्था प्रदान कराई गई है। उन्होंने बताया कि मेले के सफल आयोजन एवं सत्त माॅनेटरिंग को लेकर नियुक्त किए गए सहायक मेलाधिकारीगण टीम भावना के साथ डयूटी निभा रहे है। पुलिसकर्मी भी पूर्ण मुस्तैदी के साथ ही मेले में लम्बी-लम्बी कतारेां में पंक्तिबद्ध खड़े जातरुओं को सुव्यवस्थित ढंग से शांति व्यवस्था बनाए रखते हुए सुगमतापूर्वक दर्षन व्यवस्था करवा रहे है। मेले में इस बार सफाई व्यवस्था का विषेष ध्यान रखा गया है। मेले में होने वाली हर गतिविधियों पर मेलाधिकारी कार्यालय एवं पुलिस कंट्रोल रुम में लगाए सी.सी. टी.वी कैमरों के माध्यम से कड़ी नजर रखी जा रही है।

----000---

मेेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्षनियाॅं लाभदायी सिद्ध हो रही है



रामदेवरा , 29 अगस्त। जग विख्यात बाबा रामदेवरा मेला के दौरान इस बार पोकरण रोड़ स्थित पैनोरमा के पास डोम में विभिन्न विभागां के द्वारा लगाई गई विकास योजनाओं की प्रदर्षनियों को भी मेले में हजारों मेलार्थियों ने प्रदर्षनियाॅं का बड़ी रुचि के साथ अवलोकन किया तथा सरकार की विविध जनोपयोगी योजनाओं की जानकारी प्राप्त की।

सहायक निदेषक सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय जैसलमेर श्रवण कुमार चैधरी ने बताया कि ’’ सुराज का सफर ’’ विकास प्रदर्षनी में सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय,जैसलमेर , जिला परिषद जैसलमेर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग , श्रमल्याण विभाग ,कृषि ,स्वास्थ्य ,पेयजल व डिस्कोम, पषुपालन विभाग / महिला एवं बाल विकास विभाग ,तालुका विधिक सेवा समिति पोकरण -जैसलमेर , क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय जैसलमेर आदि विभागों द्वारा यहां अपने-अपने विभाग की अर्जित उपलब्धियों के संबंध में प्रदर्षनी में चित्र प्रदर्षित किए गए है।

---000---

मेलार्थी मेले में लगाए गए सर्कसों का भी ले रहे है भरपूर आनन्द
रामदेवरा , 29 अगस्त। बाबा की समाधी के बड़े ही श्ऱृद्वाभाव के साथ दर्षन करने के पष्चात जातरु मेले में रामसरोव तालाब , परचा बावड़ी , रामदेव जी का झूला पालना आदि प्रमुख स्थलों के अलावा बाजार में भ्रमण कर अपने मन पसन्द की वस्तुएॅं खरीदने के साथ ही मेले में लगाए गए सर्कस मौत का कुआ इत्यादि का भी भरपूर आनन्द उठा रहे है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें