बुधवार, 30 अगस्त 2017

जालोर, आईसीटी लेब से अध्यापन कराने की योजना सख्ती से लागू होगी



जालोर, आईसीटी लेब से अध्यापन कराने की योजना सख्ती से लागू होगी

µकम्प्यूटर कोर्स करने के बावजूद आॅनलाइन अध्यापन नहीं कराने वाले शिक्षकों के खिलाफ होगी कार्रवाई

µकलक्टर एलएन सोनी ने जिला निष्पादन समिति की बैठक में शिक्षा से संबंधित योजनाओं की क्रियान्विति की समीक्षा की


जालोर, 30 अगस्त। चयनित सरकारी स्कूलों में इन्फोर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलोजी (आईसीटी) लेब का उपयोग कर अध्यापन कराने की योजना को जिले में सख्ती से लागू किया जाएगा। सरकारी खर्च पर कम्प्यूटर कोर्स करने के बावजूद आॅनलाइन अध्यापन नहीं कराने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिला कलक्टर एलएन सोनी ने बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला निष्पादन समिति की बैठक में शिक्षा से संबंधित योजनाओं की क्रियान्विति की समीक्षा करते हुए यह बात कही।

कलक्टर सोनी ने कहा कि सरकार ने रमसा के तहत विभिन्न चरणों में जिले की 183 माध्यमिक स्कूलों में आईसीटी लेब की स्थापना की है। प्रत्येक स्कूल में साढ़े तीन लाख रुपए खर्च किए गए हैं। अध्यापकों को कम्प्यूटर कोर्स कराकर तकनीकी रूप से दक्ष बनाया गया है, लेकिन सरकार की मंशा के मुताबिक संसाधनों का उपयोग नहीं हो रहा है। यह किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा।

कलक्टर ने निर्देशित करते हुए कहा कि जो शिक्षक आरएससीआईटी कोर्स किए हुए है, उन्हें हर हालत में आईसीटी लेब का इस्तेमाल कर आॅनलाइन अध्यापन कराना होगा। इसकी पूरी माॅनिटरिंग की जाएगी। स्कूल में हर अध्यापक की आॅनलाइन कालांश का रजिस्टर संधारित करना होगा। स्कूलों के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान इस संबंध में बच्चों से पूछकर हकीकत जानी जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी स्कूल में कोई समस्या हो तो उन्हें बताएं, समाधान किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने गत बैठक में दिए निर्देशों के अनुसार आंगनबाड़ी केन्द्रों के निरीक्षण की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी आंगनबाड़ी केन्द्र का समग्र निरीक्षण कर महिला एवं बाल विकास विभाग के निर्धारित प्रपत्रा को भरें। उन्होंने चालू शैक्षणिक सत्रा में किए गए नामांकन की समीक्षा करते हुए कहा कि लक्ष्य से अधिका उपलब्धि हासिल करने वाले स्कूलों को शाबासी और पिछड़ने वालों को दण्डित करें।

बैठक में मुख्य मंत्राी विद्यादान कोष की स्थिति, आगामी शिक्षक दिवस की आवश्यक तैयारिया, माॅडल स्कूल, शारदे बालिका छात्रावास, व्यावसायिक शिक्षा योजना एवं सर्व शिक्षा आदि की गतिविधियों व कार्यो आदि की समीक्षा की गई। इस अवसर पर रमसा के सदस्य सचिव ललित शंकर आमेटा, रमसा के एडीपीसी प्रकाशचन्द्र चैधरी सहित अन्य अधिकारी आदि उपस्थित थें।

----000---

विशेष योग्यजन आयुक्त पुरोहित जिले के दौरे पर

जालोर, 30 अगस्त। राज्य के विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित 1 से 9 सितम्बर तक विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य के विशेष योग्यजन आयुक्त (दर्जा राज्य मंत्राी) धन्नाराम पुरोहित 31 अगस्त को सायं 8 जोधपुर से जालोर के लिए प्रस्थान करेंगे तथा रात्रि विश्राम सर्किट हाउस में करेंगे। आयुक्त 1 सितम्बर को प्रातः 9 बजे आलासन, प्रातः10 बजे मेंगलवा व प्रातः 12 बजे तवाब ग्राम में खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारम्भ करेंगे । वे 2 सितम्बर को प्रातः 6 बजे जालेार से बाड़मेर के प्रस्थान करेंगे जहां वे उद्घाटन कार्यक्रम में भाग लेकर सायं 4 बजे बाड़मेर से जालोर आयेंगे। 3 सितम्बर को प्रातः 8 बजे राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय रामसीन में विशेष योग्यजनों के लिए आयोजित उपकरण वितरण एवं विशेष योग्यजन प्रमाण पत्रा के लिए विधिक शिविर में भाग लेंगे। विशेष योग्यजन आयुक्त 4 सितम्बर को जालोर से पाली के लिए प्रस्थान करेंगे वे वायद में धार्मिक कार्यक्रम में भाग लेंगे।

उन्होंने बताया कि आयुक्त 5 सितम्बर को प्रातः 6 बजे खेड़ा सांचैर में तुलसाराम महाराज जी के चातुर्मास समापन कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा 6 से 9 सितम्बर तक जालोर में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। वे 10 सितम्बर को जालोर से अजमेर के लिए प्रस्थान करेंगे।

----0000----

मेडा ब्राह्मणान ग्राम का नाम परिवर्तित

जालोर, 30 अगस्त। राज्य सरकार की ओर से जिले की बागोड़ा तहसील के राजस्व ग्राम मेडा ब्राह्मणान का नाम परिवर्तित कर मेडा पुरोहितान किया गया हैं।

जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने बताया कि राजस्थान भू-राजस्व अधिनियम 1956 (1956 का अधिनियम संख्या-15) की धारा 16 के प्रावधानों के अनुसरण में राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के तहत जिले की बागोड़ा तहसील के राजस्व ग्राम मेडा ब्राह्मणान का नाम परिवर्तित कर मेडा पुरोहितान किया गया हैं। जारी अधिसूचना के अनुसार भविष्य में इसे परिवर्तित कर मेडा पुरोहितान से जाना-पहचाना व संबोधित किया जायेगा।

---000---

मुख्यमंत्राी सहायता कोष से आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत
जालोर, 30 अगस्त। जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने जालेार तहसील के एक व्यक्ति की सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर उसके परिजन को मुख्यमंत्राी सहायता कोष से 50 हजार रूपयों की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई हैं।

जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने बताया कि जालोर तहसील के निम्बलाना निवासी सुश्री कमीया उर्फ समीया पुत्राी पारसाराम भील उम्र-12 वर्ष की गत 22 फरवरी, 2017 को सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। उन्होंने बताया कि जालोर उपखण्ड अधिकारी व तहसीदार की अनुशंषा पर मृतका के पिता पारसाराम को मुख्यमंत्राी सहायता कोष से 50 हजार रूपयों की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई हैं।

---000---

केम्पस प्लेसमेंट शिविर में बेरोजगार आशार्थियों का किया चयन

जालोर, 30 अगस्त। रोजगार कार्यालय की ओर से बुधवार को रोजगार कार्यालय परिसर में केम्पस प्लेसमेंट शिविर का आयोजन किया गया जिसमें बेरोजगार आशार्थियों का साक्षात्कार कर चयन किया गया।

जिला रोजगार अधिकारी आनन्द कुमार सुथार ने बताया कि शिविर में एल एण्ड टी कन्स्ट्रक्शन ट्रेनिंग इन्स्टीट्यूट अहमदाबाद द्वारा ट्रेनीज व नवभारत फर्टीलाइजर लि. उदयपुर द्वारा सेल्स एक्जीक्यूटिव पद के लिए बेरोजगार आशार्थियों का साक्षात्कार कर चयन किया गया। शिविर में 25 आशार्थियों का चयन किया गया। राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के जिला प्रबन्धक राजेन्द्र सिंह द्वारा 3 आशार्थियों का प्रशिक्षण के लिए पंजीयन किया गया।

---000---

1 सितम्बर से पी.डी. खातों का भुगतान इलेक्ट्रोनिक पेमेन्ट सिस्टम से

जालोर, 30 अगस्त। मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अनुसरण में 1 सितम्बर से पी.डी. खातों का भुगतान इलेक्ट्रोनिक पेमेन्ट सिस्टम के माध्यम से किया जावेगा।

कोषाधिकारी कानाराम प्रजापत ने बताया कि मुख्यमंत्राी के बजट भाषण 2015-16 में की गई घोषणा की पालना में वित्त विभाग, राज. जयपुर के निर्देशानुसार पी.डी. खातों में 1 सितम्बर 2017 से भुगतान इलेक्ट्रोनिक पेमेन्ट सिस्टम के माध्यम से किया जावेगा। उन्होने बताया कि पीडी खातों से सम्बन्धित समस्त प्रशासक व संचालक यदि पूर्व में पीडी खाता स्वीकृति में वर्तमान में पीडी खाता प्रशासक व संचालक के पदनाम में परिवर्तन हो गया है, तो वित्त विभाग से अनुमति पुनः प्राप्त कर पीडी खाता मास्टर डेटा अपडेट करावें। ऐसे स्वायत्तशासी संस्थान व निगम जिनको आई.एफ.एम.एस. प्रणाली में कार्यालय आई.डी. आवंटित नही है तो सम्बन्धित प्रशासनिक विभाग से आईएफएमएस प्रणाली में आई.डी. आवंटित करवाकर सम्बन्धित कोषालय से यूजर आई.डी. तथा पासवर्ड प्राप्त करावें। पी.डी. खातों में 1 अगस्त 2017 को सम्बन्धित मदों में अवशेष रही राशि का योजनावार सम्बन्धित प्रशासक व संचालक द्वारा सम्बन्धित कोषालय व उपकोषालय को उपलब्ध करवाई जावे। 1 सितम्बर से समस्त पीडी खातों से भुगतान हेतु पीडी पेमेन्ट एडवाइस आॅनलाईन तैयार कर सम्बन्धित कोषालय/उपकोषालय में हार्ड काॅपी प्रस्तुत करावें, ताकि भुगतान सम्बन्धित कार्यवाही हो सके।

---000---

विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी

जालोर, 30 अगस्त। जालोर शहर में 31 अगस्त गुरूवार को 33/11केवी रिको द्वितीय चरण व नर्मदा जीएसएस से जुड़े क्षेत्रों में प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

जोधपुर डिस्काॅम जालोर के सहायक अभियन्ता (एचटीएम) प्रवीण परिहार ने बताया कि जालोर शहर में 31 अगस्त गुरूवार को 33/11 केवी रिको द्वितीय चरण व 33/11केवी नर्मदा जीएसएस की लाइनों के मरम्मत एवं रख-रखाव का कार्य किया जायेगा जिससे गोडिजी, औद्योगिक प्रथम व द्वितीय चरण, बागोड़ा रोड़, लाल पोल, बड़ी पोल, सिरे मंदिर, महादेव मंदिर, सामतीपुरा रोड़ इत्यादि क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक बाधित रहेगी।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें