शुक्रवार, 25 अगस्त 2017

5 राज्यों तक फैली डेरा समर्थकों की हिंसा, 29 की मौत

5 राज्यों तक फैली डेरा समर्थकों की हिंसा, 29 की मौत
चंडीगढ़. डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम (50) को सीबीआई कोर्ट ने शुक्रवार को यौन शोषण मामले में दोषी करार दिया। इस फैसले के बाद डेरा सपोर्टर्स ने 5 राज्यों पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी और दिल्ली में हिंसा और आगजनी शुरू कर दी। इस हिंसा में 29 लोगों की मौत हुई है। ऑफिशियल्स के मुताबिक, पंचकूला में 28 लोगों की मौत हो गई और 250 से ज्यादा घायल हुए हैं। एक शख्स की मौत सिरसा में हुई है। पंचकूला में समर्थकों ने सैकड़ों गाड़ियां फूंक दीं, यहां कर्फ्यू लगा दिया गया है। मलोट और बल्लूआना रेलवे स्टेशन के अलावा कई जगह पेट्रोल पंप और सरकारी दफ्तरों में भी आग लगा दी गई। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस और आर्मी ने आंसू गैस के गोले छोड़े और हवाई फायरिंग भी की गई। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि कानून से खिलवाड़ करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस बीच राम रहीम को हेलिकॉप्टर के जरिए रोहतक के सुनारिया स्थित पुलिस ट्रेनिंग कैंप ले जाया गया। डेरा चीफ को 15 साल बाद कोर्ट ने दोषी करार दिया है, सजा का एलान 28 को किया जाएगा। अपडेट्स...

LIVE: 5 राज्यों तक फैली डेरा समर्थकों की हिंसा, 29 की मौत


7.41 बजे: होम मिनिस्टर ने शनिवार को अपने घर पर एक हाईलेवल मीटिंग बुलाई है।

7.40 बजे: सिरसा के एजीपी एएस ढिल्लों ने कहा कि हम हालात का जायजा ले रहे हैं। शहर के हर प्वाइंट को सील कर दिया गया है, किसी को भी कानून-व्यवस्था खराब करने नहीं दिया जाएगा।

7.28 बजे: सोनिया गांधी ने डेरा समर्थकों की हिंसा के सिलसिले में पंजाब के सीएम से बात की।

7.15 बजे: रेलवे ने बताया कि रोहतक की ओर जाने वाली करीब ढाई सौ ट्रेनों को कैंसल कर दिया गया है। हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ होकर जाने वाली 350 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।

7.05 बजे: प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, "कोर्ट के फैसले के बाद हिंसा और पब्लिक प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाया जाना निंदनीय है। मैं लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।"

6.45 बजे: दिल्ली पुलिस के पीआरओ मधुर वर्मा ने कहा कि दिल्ली में कहीं भी भीड़ को इकट्ठा होने नहीं दिया जा रहा है। कुछ घटनाएं सामने आई थीं, लेकिन अब हालात काबू में हैं। 3 लोगों को अरेस्ट किया गया है।

6.37 बजे: यूनियन होम सेक्रेटरी राजीव महर्षि ने कहा कि हमारी बात हरियाणा के डीजीपी से हुई है। उनका कहना है कि हालात पर तेजी से काबू पाया जा रहा है। डेरा सपोर्टर्स की हिंसा को देखते हुए यूपी के मुजफ्फरनगर, बागपत, शामली, गाजियाबाद और नोएडा में धारा 144 लगा दी गई है।

6.31 बजे: राम रहीम को दोषी ठहराए जाने पर डेरा सच्चा सौदा ने बयान जारी कर कहा है कि जो भी हुआ, गलत है। हम फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती देंगे।

6.20 बजे: न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक हिंसा में 17 लोगों की मौत हुई। 200 से ज्यादा जख्मी हुए। सोशल मीडिया में खट्टर के इस्तीफे की मांग उठी। खट्टर ने कहा, "कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। कानून हाथ में लेने वालों के ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी। लोगों से अपील है कि वो अफवाहों पर ध्यान ना दें और आपराधिक मानसिकता वाले लोगों से दूर रहें।'

6.15 बजे: नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रेसिडेंट उमर अब्दुल्ला ने हरियाणा के सीएम का इस्तीफा मांगा। हरियाणा के एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) मुहम्मद अकील ने कहा कि 1000 डेरा समर्थकों को हिरासत में लिया गया।

5.55 बजे: पंचकूला में एरियल सर्वे के लिए ड्रोन और हेलिकॉप्टर की मदद की गई। दिल्ली में बीजेपी ऑफिस की सिक्युरिटी बढ़ाई गई। हरियाणा के सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के हेडक्वार्टर पर समर्थकों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े गए, पानी की बौछार डाली गई।

5.44 बजे: पंचकूला के मानसा के इनकम टैक्स ऑफिस में नकाबपोश लोगों ने आग लगाई, वहीं मलोट रेलवे स्टेशन पर पेट्रोल बम फेंका गया। संगरूर के लहरागागा में तहसीलदार के दफ्तर में अज्ञात लोगों ने लगाई आग। दिल्ली में बस में आग लगाने की खबर।

5.45 बजे: न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पंचकूला के हॉस्पिटल में 12 लोगों की बॉडी लाई गईं। 100 लोगों के जख्मी होने की खबर।

5.25 बजे: दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर खड़ी रीवा एक्सप्रेस की दो बोगियों को आग के हवाले कर दिया गया।

5.20 बजे: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। दिल्ली से सटे लोनी में डेरा सपोर्टर्स के द्वारा बस फूंकने की खबर आई।

5.00 बजे: पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने डेरा की संपत्ति जब्त करने का ऑर्डर दिया। कोर्ट ने कहा कि हिंसा में हुए नुकसान की भरपाई डेरा की प्रॉपर्टी बेचकर की जाए। पंचकूला के लिए 6 आर्मी कॉलम डिप्लॉय किए गए हैं। एक कॉलम में 75 से 100 जवान तक रहते हैं।

4.55 बजे: पंजाब के दो रेलवे रस्टेशन मलोट और बल्लूआना में आग लगा दी गई। पंजाब में एक पेट्रोल पंप पर भी डेरा सपोर्टर्स ने आग लगा दी गई है। भटिंडा में भी ऐसा ही मामला सामने आया है। पंचकूला में 100 से ज्यादा गाड़ियां फूंक दी गईं।

4.45 बजे: न्यूज एजेंसी पीटीआई ने बताया कि पंचकूला हिंसा में 5 लोगों की मौत हुई है।

4.40 बजे: पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर बताया कि उनकी होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह से बात हुई। केंद्र ने कहा है कि पंजाब में किसी को भी शांति भंग करने की इजाजत ना दी जाए।

4.35 बजे: पंचकूला में तीन लोग बेसुध हालत में मिले। इन्हें एम्बुलेंस के जरिए हॉस्पिटल भेजा गया। पंचकूला में 20 से ज्यादा मीडिया कर्मियों की गाड़ियां फूंकी गईं। DainikBhaskar.com के रिपोर्टर संजीव महाजन की कार और फोटोग्राफर विजय कुमार की बाइक फूंक दी गई।

4.25 बजे: दिल्ली बॉर्डर के इलाकों में अलर्ट कर दिया गया है। हरियाणा से लगी बॉर्डर यूपी ने सील कीं। पंजाब के बठिंडा, मानसा और फिरोजपुर में कर्फ्यू लगाया गया। हरियाणा के सिरसा में भी समर्थकों ने हिंसा शुरू कर दी, जहां रैपिड एक्शन फोर्स तैनात कर दी गई है।

4.10 बजे: उग्र भीड़ ने पंचकूला के सेक्टर-2 और सेक्टर-5 में सरकारी बिल्डिंगों को आग लगाई। इसके बाद पुलिस की जगह सेना ने मोर्चा संभाला। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवाई फायरिंग की और आंसू गैस के गोले छोड़े।

4.05 बजे: पंचकूला के कई इलाकों में डेरा सपोर्टर्स को काबू करने के लिए गोलियां तक चलानी पड़ीं। पुलिस के ऊपर डेरा सपोर्टर्स ने पथराव किया।

3.50 बजे: राम रहीम के समर्थक कोर्ट को घेरने के लिए आगे बढ़ने लगे। पंजाब के कई इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया।

3.30 बजे: पंचकूला कोर्ट के बाहर मौजूद मीडिया की ओबी वैन समेत कई गाड़ियों में समर्थकों ने आग के हवाले किया। मीडिया को निशाना बनाया और कई मीडिया कर्मियों को पीटा।

3.30 बजे: पंचकूला में मौजूद हजारों डेरा सपोर्टर हिंसक हो गए। उन्हें काबू करने के लिए पुलिस और पैरामिलिट्री को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।

3.15 बजे: पुलिस ने राम रहीम को हिरासत में लिया। जहां से बाद में उन्हें हेलिकॉप्टर के जरिए रोहतक जेल ले जाया गया।

3.05 बजे: कोर्ट ने डेरा चीफ राम रहीम को रेप मामले में दोषी करार दिया। कोर्ट ने कहा कि सजा का एलान 28 अगस्त को किया जाएगा।

2.55 बजे: राम रहीम कोर्ट रूम में पहुंचे। जज जगदीप सिंह ने फैसला पढ़ना शुरू किया।

2.40 बजे: कोर्ट के बाहर मौजूद डेरा सपोर्टर्स को खबर मिली की। राम रहीम को कोर्ट ने बरी कर दिया है। समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया।

2.28 बजे: हरियाणा के सीएम मनोहर लाला खट्टर ने कहा कि किसी भी हालात से निपटने के लिए सुरक्षाबल मुस्तैद हैं। डेरा समर्थक शांति बनाए रखें।

2.22 बजे: फैसला आने से पहले पंचकूला कोर्ट के बाहर सिक्युरिटी चाक चौबंद कर दी गई। यहां पैरामिलिट्री और पुलिस ने मोर्चा संभाला।

2.10 बजे: राम रहीम सेक्शुअल हैरेसमेंट केस के फैसले के लिए चेकिंग के बाद पंचकूला की सीबीआई कोर्ट के अंदर पहुंचे।

नुकसान की भरपाई डेरे से करवाई जाएगी-HC

- पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने डेरा सच्चा सौदा की प्रॉपर्टी की जानकारी मांगी है। जस्टिस एसएस सारों, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस अवनीश झिंगन की बेंच कहा कि हिंसा और आगजनी के दौरान जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई डेरा की संपत्ति से की जाएगी।

ज्यादातर प्रोटेस्टर्स शहर से बाहर- हरियाणा सरकार

- हरियाणा सरकार के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी राम निवास ने कहा, " ज्यादातर प्रोटेस्टर्स को शहर से बाहर कर दिया गया है। हमारे पास वीडियो फुटेज है। हिंसा फैलाने वालों की पहचान की जा रही है और सख्त एक्शन लिया जाएगा। मैं डेरा सपोर्टर्स से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। उन्हें कानून-व्यवस्था बनाए रखना चाहिए। राज्य सरकार मीडिया वालों और दूसरे लोगों के नुकसान की भरपाई करेगी।"

दिल्ली में 7 जगह हिंसा, यूपी में बस फूंकी

- दिल्ली में आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर खड़ी रीवा एक्सप्रेस की बोगियों में आग लगाई गई। मंगोलपुरी, ख्याला समेत 7 जगहों पर बसों में तोड़फोेड़ की घटनाएं सामने आईं। जगजीवन राम हॉस्पिटल के पास भी एक बस को आग लगा दी गई। यूपी के गाजियाबाद में दिल्ली-लोनी बॉर्डर पर बस में आग लगाई गई है।

सरकार ने की शांति बनाने की अपील

- राजनाथ सिंह ने सभी लोगों से खासतौर से डेरा सपोर्टर्स से शांति बनाने की अपील की है।

- दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी अपील की कि शांति को कायम रखा जाए।

देर रात सपोर्टर्स को खदेड़ा गया था

- हालात से निपटने के लिए सीएम मनोहर लाल खट्टर ने होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह से बात कर सेना बुला ली है। सिक्युरिटी फोर्सेस ने पंचकूला में देर रात सपोर्ट्स को सड़कों से खदेड़ा गया। लाउडस्पीकर पर उन्हें पंचकूला छोड़ने के लिए कहा गया। ऐसा न करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई।

- हाईकोर्ट में पंजाब की कानून-व्यवस्था के बिगड़ने की आशंका के चलते एक पिटीशन दायर की गई थी। हाईकोर्ट ने इस मामले में हरियाणा सरकार से भी सवाल-जवाब किए।

- HC ने हरियाणा सरकार से पूछा, "पंचकूला में हजारों डेरा समर्थक कैसे पहुंचे? सरकार लॉ एंड ऑर्डर मामले को लेकर नाकामयाब नजर आ रही है। लापरवाही के लिए क्यों न हरियाणा के डीजीपी सस्पेंड कर दिया जाए?”

- "हम तीन दिन से देख रहे हैं कि वहां क्या चल रहा है। केंद्र जरूरी कदम उठाए, वरना हम आर्मी को निर्देश देंगे।" हाईकोर्ट की इस टिप्पणी पर केंद्र ने भरोसा दिलाया कि सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं।" वहीं, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा- जरूरत पड़ने पर यहां भी कुछ जगहों पर कर्फ्यू लगाया जा सकता है।

क्या है मामला

25 अगस्त 2017:सीबीआई कोर्ट ने राम रहीम को दोषी करार दिया। सीबीआई एडवोकेट HPS वर्मा ने बताया कि डेरा चीफ को कम से कम 7 साल की सजा सुनाई जाएगी और इसे उम्रकैद तक बढ़ाया भी जा सकता है।

17 अगस्त 2017: मामले की बहस खत्म हुई।

25 जुलाई 2017: कोर्ट ने रोज सुनवाई करने के निर्देश दिए ताकि केस जल्द निपट सके।

जून 2017: डेरा प्रमुख ने विदेश जाने के लिए अपील दायर की तो कोर्ट ने रोक लगा दी।

जुलाई 2016: केस के दौरान 52 गवाह पेश हुए। इनमें 15 प्रॉसिक्यूशन और 37 डिफेंस के थे।

2011 से 2016: लंबा ट्रायल चला। डेरा मुखी की ओर से अपीलें दायर हुईं।

अगस्त 2008: ट्रायल शुरू हुआ और डेरा मुखी के खिलाफ चार्ज तय किए गए।

जुलाई 2007: सीबीआई ने अंबाला सीबीआई कोर्ट में चार्जशीट फाइल की। यहां से केस पंचकूला शिफ्ट हो गया और बताया गया कि डेरे में 1999 और 2001 में कुछ और साध्वियों का भी यौन शोषण हुआ, लेकिन वे मिल नहीं सकीं।

दिसंबर 2003: सीबीआई को जांच के निर्देश दिए गए। 2005-2006 के बीच में सतीश डागर ने इन्वेस्टिगेशन की और उस साध्वी को ढूंढा जिसका यौन शोषण हुआ था।

दिसंबर 2002: सीबीआई ब्रांच ने राम रहीम पर धारा 376, 506 और 509 के तहत केस दर्ज किया।

मई 2002: लेटर के फैक्ट्स की जांच का जिम्मा सिरसा के सेशन जज को साैंपा गया।

अप्रैल 2002ः पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट और तब के पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को एक साध्वी ने शिकायत भेजी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें