शुक्रवार, 25 अगस्त 2017

मारवाड़ रत्न पुरस्कारों के आवेदन की घोषणा एक अन्तर्राष्ट्रीय, चार राष्ट्रीय व दस राज्य स्तरीय/क्षेत्रीय पुरस्कार आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2017

मारवाड़ रत्न पुरस्कारों के आवेदन की घोषणा

एक अन्तर्राष्ट्रीय, चार राष्ट्रीय व दस राज्य स्तरीय/क्षेत्रीय पुरस्कार

आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2017




जोधपुर। 560वें जोधपुर स्थापना दिवस समारोह पर मेहरानगढ़ म्यूज़ियम ट्रस्ट की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाओें को प्रदान किये जाने वाले मारवाड़ रत्न पुरस्कार 2017-18 के लिए आवेदन आमन्त्रित किये गये हैं।

मेहरानगढ़ म्यू़ज़यम ट्रस्ट के निदेशक करणी सिंह जसोल ने बताया कि मेहरानगढ़ म्यूज़ियम ट्रस्ट द्वारा मेहरानगढ़ पुरस्कार 2017-18 के तहत प्रतिवर्ष दिये जाने वाले मारवाड़ रत्न पुरस्कार के लिए आवेदन आमन्त्रित किये गये हैं। इन पुरस्कारों के तहत अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार के तहत अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी विदेषी मूल के नागरिक द्वारा मारवाड़ के लिए स्थायी महत्त्व की सेवाओं के लिए ‘‘महाराज सर प्रतापसिंहजी सम्मान’’ राष्ट्रीय पुरस्कारों में समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए ‘‘राव जोधाजी सम्मान’’, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए ‘‘महाराजा हनवन्तसिंहजी सम्मान’’, नागरिक अथवा रक्षाकर्मियों के लिए असाधारण बहादुरी के क्षेत्र में ‘‘मेजर दलपतसिंहजी (हाइफा हीरो) सम्मान’’, राजस्थान के लोक साहित्य एवं जातीय संगीत की विधा और मौखिक परम्पराओं के लिए अनुसंधान और योगदान के क्षेत्र में ‘‘पद्मश्री कोमलजी कोठारी सम्मान’’ प्रदान किया जायेगा।

इसके साथ ही राज्य स्तरीय एवं क्षेत्रीय पुरस्कारों में राजस्थानी लोक संगीत के क्षेत्र में ‘‘महाराजा विजयसिंहजी सम्मान’’, शैक्षणिक और साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए ‘‘महाराजा मानसिंहजी सम्मान’’ मानव निर्मित या प्राकृतिक विरासत के संरक्षण के क्षेत्र में ‘‘महाराजा उम्मेदसिंहजी सम्मान’’ महिला सषक्तिकरण की दिषा में उत्कृष्ट योगदान के लिए ‘‘राजदादीसा बदन कंवर भटियाणीजी सम्मान’’, बालिका षिक्षा को बढ़ावा देने में उल्लेखनीय योगदान हेतु ‘‘एच.एच. राजमाता कृष्णाकुमारीजी सम्मान’’, क्षेत्रीय संस्कृति और विरासत के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान हेतु ‘‘एच.एच. महाराजा श्री गजसिंहजी (द्वितीय) सम्मान’’, खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए ‘‘चिरंजीव युवराज शिवराजसिंहजी सम्मान’’, पत्रकारिता (प्रकाषित/इलेक्ट्रोनिक्स/साईबर) के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए ‘‘मुहता नैणसी सम्मान’’, राजस्थानी गद्द साहित्य को बढ़ावा देने के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान हेतु ‘‘पद्मश्री सीतारामजी लाळस

सम्मान’’ व राजस्थानी काव्य को बढ़ावा देने के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान हेतु ‘‘ डॉ नारायण सिंहजी भाटी ’मालूँगा’ सम्मान’’ प्रदान किया जायेगा।




उक्त पुरस्कारों के लिए आवेदन मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट की वेबसाइट www.mehrangarh.org से डाउनलोड कर सकते हैं अथवा ई-मेल dirmmpp@mehrangarh.org से भी मंगवा सकते हैं अथवा व्यक्तिगत रूप से भी मेहरानगढ़ से प्राप्त किये जा सकते हैं।




उपरोक्त आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2017 है। तत्पष्चात् आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे।।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें