बुधवार, 14 दिसंबर 2016

जैसलमेर,राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में जिला स्तरीय समारोह गुरूवार को



जैसलमेर,राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में जिला स्तरीय समारोह गुरूवार को
राजस्थान लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष श्री लोहिया अच्छा काम ठोस परिणाम विकास प्रदर्षनी का करेगें उद्घाटन

लोहिया ने देखी जिला स्तरीय समारोह की व्यवस्थाएं

विकास प्रदर्षनी एवं जिला स्तरीय समारोह की सभी प्रषासनिक तैयारियां पूर्ण

जैसलमेर, 14 दिसम्बर। राज्य सरकार के कार्यकाल के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में जैसलमेर जिला मुख्यालय पर ‘‘अच्छा काम, ठोस परिणाम‘‘ जिला विकास प्रदर्षनी एवं जिला स्तरीय समारोह का आयोजन गुरूवार, 15 दिसंबर को प्रातः 11 बजे शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित होगा। राजस्थान लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष श्री मेघराज लोहिया गुरूवार को प्रातः 11 बजे ‘‘अच्छा काम, ठोस परिणाम‘‘ जिला विकास प्रदर्षनी का विधिवत् उद्घाटन करेगें। इस अवसर पर जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमसा मेघवाल के साथ ही जिले के जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेगंे।

राजस्थान लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष श्री लोहिया ने बुधवार को सांय शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में जिला प्रषासन द्वारा जिला विकास प्रदर्षनी, रोजगार मेला, खादी मेला, सहकार के साथ ही चिकित्सा षिविर के लिए की जा रही व्यवस्थाओं एवं जिला स्तरीय समारोह के लिए की जा रही व्यवस्थाओं का बारीकी से अवलोकन किया एवं सभी व्यवस्थाएं उच्च स्तरीय करने को कहा। उन्होंनंे इस उत्सव में अधिक से अधिक भागीदारी हो इसके लिए विधायकों को जिले के अधिक से अधिक जनप्रतिनिधियों को इसके लिए आहवान करने की बात कही। इस दौरान जैसलमेर विधायक श्री छोटूसिंह भाटी, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, जिला कलक्टर मातादीन शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, समाजसेवी जुगलकिषोर व्यास भी उपस्थित थे। श्री लोहिया ने जिला कलक्टर से जिला स्तरीय समारोह के लिए की गई व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी ली।

जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में गुरूवार, 15 दिसंबर को आयोजनीय ‘‘अच्छा काम- ठोस परिणाम‘‘ के साथ ही जिला स्तरीय समारोह, रोजगार मेला, चिकित्सा केम्प इत्यादि की सभी प्रषासनिक तैयारियां पूर्ण कर ली गई। उन्होंनें बताया कि जिला स्तरीय समारोह में अतिथियों द्वारा ‘‘अच्छा काम-ठोस परिणाम‘‘ जिला विकास पुस्तिका का विमोचन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूनम स्टेडियम में कई विभागों द्वारा स्टाॅले लगाई जाकर तीन वर्ष के दौरान सम्पन्न हुए कार्यो को एलईडी, बेनर एवं अन्य प्रचार सामग्री के माध्यम से प्रदर्षित किया जाएगा।

इस अवसर पर सहकार मेला और खादी मेला तथा रोजगार मेला भी आयोजित किया जाएगा। वहीं चिकित्सा विभाग की ओर से समारोह स्थल पर महिलाओं के लिए कैंसर जागरूकता अभियान एवं चिकित्सा षिविर भी लगाया जाएगा। इसके अलावा ग्राम पंचायत मुख्यालय से लेकर जिला मुख्यालय पर होड्रिग, बैनर एवं पोस्टर आदि भी लगा दिए गए है।

उन्होंनें बताया कि इसी तरह खेल प्रतियोगितायें एवं राज्य सरकार की विभिन्न फ्लैगषिप योजनाओं पर विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की निबंध लेखन, चित्रकला, भाषण एवं प्रष्नोत्तरी आदि प्रतियोगिताएं भी आयोजित समारोह के दौरान की जाएगी।

जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय समारोह के लिए जिले के जनप्रतिनिधियों, प्रबुद्व नागरिको, आमजन के साथ ही राजकीय विभागों के अधिकारियों, मीडिया प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे इस समारोह में अधिक से अधिक संख्या में पंहुचकर समारोह की शोभा बढावें।

----000----

राज्य सरकार के 3 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में फ्लेगषिप योजनाओं की ग्राम पंचायत तक जानकारी देने के लिए सुराज एक्सपे्रस मोबाईल प्रचार वेन गांवों के लिए रवाना,

योजनाओं का करेगें प्रचार-प्रसार, नुक्कड नाटक का भी होगा आयोजन

जैसलमेर, 14 दिसम्बर। राज्य सरकार के 3 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में सूचना एंव जन सम्पर्क निदेषालय द्वारा राज्य सरकार की फ्लेगषिप योजनाओं से सुसज्जित सुराज एक्सप्रेस मोबाईल प्रचार वेन बुधवार को जैसलमेर पंहुच गई। यह मोबाईल वेन जिले के प्रत्येक ग्राम पंचातय में राज्य सरकार की फ्लेगषिप योजनाओं के साथ ही अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की जाकनारी ग्रामीण जनता तक पंहुचाएगी। इस वेन के साथ नुक्कड नाटक एवं कलाजत्था भी साथ रहेगा जो ग्राम पंचायतों में नुक्कड नाटक के माध्यम से लोगों को योजनाओं की जानकारी देगें।

जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने बताया कि बुधवार, 14 दिसंबर को पंचायत समिति जैसलमेर के ग्राम पंचायतों के लिए रवाना हो गई। उन्होंनंे बताया कि गुरूवार को यह मोबाईल वेन पंचायत समिति जैसलमेर के ग्राम पंचायत अमरसागर व बडाबाग में योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेगी। यह मोबाईल वेन 16 दिसंबर को ग्राम पंचायत बरमसर व काठोडी, 17 दिसंबर को देवा एवं बोहा, 18 दिसंबर को खींया एवं पारेवर, 19 दिसंबर को मोकला व खींवसर में योजनओं की जानकारी ग्रामीणों तक पंहुचाऐगें। उन्होंनें बताया कि मोबाईल वेन के लिए पंचायत समितिवार कार्यक्रम बना दिया है एवं संबंधित विकास अधिकारियों को मोबाईल वेन से ग्राम पंचायत स्तर पर सरकार की फ्लेगषिप एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी का प्रभावी ढंग से संचालन करने के निर्देष दिए है।

----000----

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने किया रैन बसेरों का औचक निरीक्षण
जैसलमेर, 14 दिसम्बर। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जैसलमेर एवं मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट पूर्णिमा गौड़ ने रेल्वे स्टेशन के सामने तथा हनुमान चैराहा पर संचालित रैन बसेरों का औचक निरीक्षण किया तथा व्यवस्थाओं का जायजा लेकर सुधार के निर्देश दिए।

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने गरीब लोगों के लिए ठंड से बचाव के लिए सरकार द्वारा संचालित रैन बसेरों का निरीक्षण कर प्रभारी संचालक मंगलाराम को कचरा पात्र लगाए जाने तथा महिला एवं पुरूषों के लिए अलग - अलग शौचालयों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। बिजली व्यवस्था की जानकारी लेने पर अस्थायी कनेक्शन होने को लेकर मजिस्ट्रेट साहिबा ने तुरंत बिजली के स्थायी कनेक्शन लगवाने के भी निर्देश दिए।

रेल्वे स्टेशन के पास कच्ची बस्ती में रहने वाले लोगों से बातचीत करते हुए मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने लोगों को कहा कि उन्हंे आवश्यकता होने पर वे रैन बसेरा में रात्रि में ठंड से अपना बचाव कर सकते हैं और यह सरकार की तरफ से निःशुल्क है अतः लोगों को इस ठंड में इन रैन बसेरों का लाभ लेना चाहिए। पीने के पानी की व्यवस्था जांच में पानी की व्यवस्था माकूल पाई गई। रैन बसेरों में चारपाई, रजाई, कंबल - बिस्तर आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध पाए गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें