शुक्रवार, 4 नवंबर 2016

जालोर जिला कलेक्टर ने गुडा बालोतान में आयोजित शिविर का किया निरीक्षण

जालोर जिला कलेक्टर ने गुडा बालोतान में आयोजित शिविर का किया निरीक्षण

जालोर 4 नवम्बर - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने जिलें में चल रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याणकारी पंचायत शिविर के तहत आहोर तहसील क्षेत्रा के गुडाबालोतन ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित शिविर का औचक निरीक्षण किया तथा विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए आवश्यक निर्देश प्रदान किए।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने जिले में प्रति शुक्रवार को आयोजित हो रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याणकारी पंचायत शिविर के तहत शुक्रवार को आहोर तहसील क्षेत्रा के गुडाबालोतान ग्राम में आयोजित शिविर का औचक निरीक्षण किया। जिला कलेक्टर ने शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा सम्पादित किये जाने वाले कार्यो के लिए लगाये गये काउन्टरों का अवलोकन किया तथा प्रत्येक काउन्टर पर उपस्थित कार्मिकों से किये जा रहे कार्यो के सम्बन्ध में पूछताछ करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होनें इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अभियान के तहत शौचालय निर्माण के लिए 31 व्यक्तियों को चैक प्रदान किये वही सामाजिक सुरक्षा योजना के अन्तर्गत 21 व्यक्तियों को पीपीओं के आदेश तथा 3 श्रमिकों को हिताधिकारी योजना के तहत पास बुके भी प्रदान की गई। उन्होनें इस अवसर पर उपस्थित ग्रामीणजनों से रूबरू होते हुए शिविर में सम्पन्न हो रहे कार्यो का लाभ उठाने का आग्रह भी किया।

आहोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल ने जिला कलेक्टर को शिविर में सम्पन्न हो रहे कार्यो की जानकारी देते हुए बताया कि राजस्व विभाग द्वारा नामान्तकरण के 8 मामलों का निस्तारण किया गया वही 8 व्यक्तियों को राजस्व से सम्बन्धित नकले प्रदान की गई। इस अवसर पर आहोर प्रधान श्रीमती राजेश्वरी कंवर, गुडा बालोतान सरपंच हंजादेवी, आहोर विकास अधिकारी इन्द्रसिंह राजपुरोहित एवं नायब तहसीलदार अर्जुनसिंह सहित विभिन्न अधिकारी, कर्मचारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थें।

-----000---

ब्लाॅक स्तर पर वातावरण निर्माण कार्यक्रमों का आयोजन

जालोर 4 नवम्बर -जिले में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत समावेशी शिक्षा गतिविधियों के तहत वातावरण निर्माण कार्यक्रम का आयोजन 7 नवम्बर से ब्लाॅक स्तर पर स्थापित रिसोर्स केन्द्र वाले नोडल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में किया जायेगा।

जिला परियोजना समन्वयक दिनेश्वर राजपुरोहित ने बताया कि 7 नवम्बर को आहोर, जालोर व सायला ब्लाॅक मुख्यालय पर, 8 नवम्बर को जसवन्तपुरा, भीनमाल व रानीवाडा ब्लाॅक नोडल विद्यालय पर तथा 9 नवम्बर को सांचैर व चितलवाना ब्लाॅक नोडल विद्यालय में वातावरण निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा जिसमें सम्बन्धित नोडल प्रधानाचार्य कार्यक्रम की समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे।

एडीपीसी प्रकाशचन्द्र चैधरी ने बताया कि दिव्यांग वर्ग के विद्यार्थियों को शिक्षा से जोड़ने एव ंउनके निरन्तर शिक्षण व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ब्लाॅक के समस्त माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत सीडब्ल्यूएसएन विद्यार्थी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यशाला के दौरान दिव्यांगों में दोष के प्रकार, आवश्यकताऐं, विभिन्न स्तरों पर सुविधाओं तथा प्रभावी शिक्षण व्यवस्था के लिए वातावरण निर्माण के सम्बन्ध में जानकारी दी जायेगी साथ ही विभिन्न कार्यक्रम यथा भाषण, प्रेरक प्रसंग, वाद-विवाद प्रतियोगिता, चित्राकला, निबन्ध, रोल प्ले आयोजित किये जायेंगे जिसमें प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को प्रतीक चिन्ह देकर पुरस्कृत किया जायेगा।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें