मंगलवार, 22 नवंबर 2016

सांसद देवजी पटेल ने संसद में माउंट आबू में पर्यटन विकास का उठाया मुद्दा



सांसद देवजी पटेल ने संसद में माउंट आबू में पर्यटन विकास का उठाया मुद्दा
नई दिल्ली, 22 नवम्बर 2016 मंगलवार।

जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने सोलहवीं लोकसभा के शीतकालीन सत्र में राजस्थान के प्रसिद्व माउंट आबू को एक पर्यटक/पारिस्थितिकी अनुकूल सर्किट केन्द्र के रुप में विकसित करने का मुद्दा उठाया।

जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने लोकसभा में पर्यटन राज्य मंत्री डाॅ. महेश शर्मा से प्रश्न करते हुए कहा कि क्या सरकार का विचार काॅरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व निधि का उपयोग करके राजस्थान के प्रसिद्व माउंट आंबू को अबुर्दा देवी मंदिर तक रोपवे बना कर, एक्वेरियम एम्पीथिएटर ध्वनि तथा प्रकाश कार्यक्रमों चिडियाघर पार्किग एवं प्रोजेक्टर उपलब्ध करवा कर एक पर्यटक/पारिस्थितिकी अनुकुल सर्किट केन्द्र के रुप में विकसित करने का है यदि हां तो, तत्संबंधी ब्यौरा क्या हैं और उक्त उद्वेश्य के लिए अब तक कितनी धनराशि आवंटित और अपयोग की गई है।

सांसद पटेल ने प्रश्न करते हुए कहा कि क्या पर्यटन अवसंरचना का विकास राजस्थान राज्य सहित मुख्यतः राज्य सरकारों तथा संघ राज्य क्षे़त्र प्रशासनों का उत्तरदायित्व हैं।

राज्य मंत्री डाॅ. महेश शर्मा ने सांसद पटेल के प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के तहत उनके द्वारा प्रस्तुत परियोजना प्रस्तावों के आधार पर विस्तृत परियोजना रिर्पाट (डीपीआर) की प्राप्ति पहले स्वीकृत परियोजनाओं के लिए उपयोग प्रमाणपत्रों के परिसमापन निधियों की उपलबधता और संगत योजना दिशा निर्देशों के अनुपालन की शर्त पर उन्है केंद्रीय वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें