शुक्रवार, 18 नवंबर 2016

जैसलमेर विधायक भाटी, जिला प्रमुख श्रीमती मेघवाल ने हमीरा पंचायत मंे आयोजित पंचायत षिविर का किया अवलोकन,



जैसलमेर विधायक भाटी, जिला प्रमुख श्रीमती मेघवाल ने हमीरा पंचायत मंे आयोजित पंचायत षिविर का किया अवलोकन,ग्रामीणों की अधिक से अधिक समस्याएं मौके पर निस्तारित करंे
जैसलमेर, 18 नवंबर। जैसलमेर विधायक श्री छोटूसिंह भाटी एवं जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने शुक्रवार को पंचायत समिति जैसलमेर क्षेत्र के ग्राम पंचायत हमीरा में आयोजित पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत षिविर का अवलोकन किया एवं वहां विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहें कार्यो की समीक्षा की। उन्होंनंे ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने ग्रामीणांे की ग्राम पंचायत स्तर पर ही समस्या का समाधान हो इसके लिए ये पंचायत षिविर आयोजित हो रहें है। उन्होंनें कहा कि इन षिविरों की उपादेयता तभी सिद्व होगी जब लोग अपनी अधिक से अधिक समस्याओं का निराकरण मौके पर करवाएगें।

विधायक भाटी ने कहा कि यह ग्रामीणों के लिए घर बैठे आई गंगा के समान है इसलिए उनका वे पूरा लाभ उठावें। उन्होंनें स्वच्छ भारत मिषन के तहत सभी घरों में शौचालय का निर्माण कराने का आह्वान किया। उन्होंनें ग्रामीणों को कहा कि वे इन षिविरों में अधिक से अधिक आवासीय भू-खण्ड के पट्टे प्राप्त करें। उन्होंनंे कहा कि इस बहुउद्देषीय षिविर में जहां मरीजो के निःषुल्क जांच एवं उपचार की व्यवस्था की गई है उसका भी लोग फायदा लें वहीं बीमार पशुओं का उपचार भी करावें। उन्होंनंे सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इन षिविरों में सेवा भावना के साथ कार्य कर अधिक से अधिक लोगों को मौके पर राहत पंहुचावें।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने भी ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे इस बहुउद्देषीय षिविर का भरपूर लाभ उठावें एवं समस्याओं का निराकरण करावें। उन्होंनें षिविर में श्रीमती मिरगों पत्नि दलाराम को मौके पर वृद्वावस्था पंेषन पीपीओं जारी किया। षिविर में विधायक भाटी एवं जिला प्रमुख श्रीमती मेघवाल ने अटल सेवा केन्द्र परिसर में पौधारोपण भी किया।

विकास अधिकारी धनदान देथा एवं पीओं मूलाराम मंगल ने बताया कि षिविर में ग्रामीण विकास द्वारा 8 बकाया कार्यो के 23 लाख के पूर्णता प्रमाण पत्र जारी किए गए वहीं पंचायती राज विभाग द्वारा 10 लोगों को आवासीय भू-खण्ड के पट्टे जारी कर उन्हें भू-खण्ड का असली मालिकाना हक प्रदान किया। षिविर में 9 जन्म प्रमाण पत्र एवं 1 विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र जारी किया गया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 आवेदन पत्र तैयार किए गए। सामाजिक न्याय विभाग द्वारा 12 वृद्वावस्था पंेषन की स्वीकृति प्रदान की गई।

षिविर में राजस्व विभाग द्वारा 1 नामान्तकरण खोला गया वहीं 2 राजस्व रिकाॅर्ड की प्रतिलिपियां जारी की गई। षिविर में 10 परिवारों के 48 भामाषाह नामांकन किए गए वहीं चिकित्सा विभाग द्वारा 120 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जाकर उनका निःषुल्क उपचार किया गया। पशुपालन विभाग द्वारा 12 पशुपालकों के 150 पशुओं का उपचार किया गया। कृषि विभाग द्वारा 7 मृदा नमूने लिए गए वहीं 44 साॅयल हैल्ड कार्ड जारी किए गए एवं 1 फव्वारा संयत्र का आवेदन पत्र तैयार किया गया। श्रम कल्याण विभाग द्वारा 85 श्रमिकों का पंजीयन किया गया। खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के तहत 12 आवेदन पत्र प्राप्त किए वहीं 8 डिजिटल राषन कार्ड की समस्या का निस्तारण किया गया।

षिविर में अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित हुए एवं अपनी समस्याओं का निराकरण करवाया।
----000----

अल्प बचत समस्त अधिकृत/महिला प्रधान अधिकृता अपनी एजेन्सी का नवीनीकरण करावेे, नवीन एजेन्सी के प्राप्त करने के इच्छुक 15 दिसंबर तक आवेदन प्रस्तुत करें

जैसलमेर, 18 नवंबर। कोषाधिकारी(अल्प बचत) दिनेष चारण ने जिले में कोषालय अल्प बचत जैसलमेर के अन्तर्गत कार्य करने वालें समस्त अधिकृत/महिला प्रधान अभिकर्ताओं को सूचित किया है कि जिन अभिकर्ताओं की एजेन्सी वैधता तिथि 31 दिसंबर 2016 तक अथवा निकट भविष्य में समाप्त हो रही है, वे वैधता तिथि समाप्ति के 45 दिन पूर्व अपनी एजेन्सी के नवीनीकरण के लिए समस्त दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र कोषालय जैसलमेर में जमा करवा दें।

कोषाधिकारी चारण ने बताया कि अल्प बचत क्षेत्र में कार्य करने के इच्छुक नवीन आवेदक नवीन एजेन्सी प्राप्त करने के लिए अपने आवेदन पत्र 15 दिसंबर 2016 तक कार्यालय अल्प बचत जैसलमेर में जमा करवा सकते है। नवीन एजेन्सी प्राप्त करने संबंधी प्रमुख शर्ताे के संबंध में कार्यालय समय में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

----000----

एनसीसी अंतरराष्ट्रीय केमल सफारी का आगाज, विदेषियों का स्वागत
जैसलमेर, 18 नवंबर। एनसीसी अंतरराष्ट्रीय केमल सफारी का आगाज शुक्रवार को जैसलमेर में धूम-धाम से हुआ। विदेषी कैडेट्स का राजस्थानी परम्परा और रीति-रिवाज अनुसार ढोल-नगाडे बजाकर, फूलों और तिलक से स्वागत किया गया। केम्प कमांडेंट कर्नल सुधांषु शर्मा ने बताया की इस में कजाकिस्तान और सिंगापुर के बारह-बारह कैडेट्स और दो-दो अधिकारी भाग ले रहें है। भारत के विभिन्न प्रान्तों से बीस कैडेट्स भाग ले रहे है। इस कैंप में जैसलमेर के पर्यटन स्थलों का भ्रमण और उंट की सवारी की जायेगी और सायं को ओननिंग एड्रेस के दौरान कर्नल शर्मा ने भारत और जैसलमेर की विविध रंगी संस्कृति और कैमल सफारी के उदेष्यों पर प्रकाष डाला। इस दौरान कर्नल एस.एस.फोगाट, कर्नल परमजीत आर्य, कैप्टन डाॅ.आदर्ष किषोर उपस्थित रहें यह कैम्प 29 नवंबर तक चलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें