शुक्रवार, 11 नवंबर 2016

बाड़मेर मंच से जुड़े मन के रिश्ते ... - एक साथ 31 जोड़ो ने लिए सात फेरे -मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे दी नवदम्पतियों को बधाई



बाड़मेर मंच से जुड़े मन के रिश्ते ...

- एक साथ 31 जोड़ो ने लिए सात फेरे

-मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे दी नवदम्पतियों को बधाई


बाड़मेर

एक साथ 31 दूल्हे और बैंड की स्वरलहरियों पर कदम थिरकाते हजारो बाराती राष्ट्रिय राजमार्ग 15 पर शुक्रवार सवेरे यह नजारा जिसने भी देखा वह ठहर सा गया,मौका था जिले के सबसे बड़े सामूहिक विवाह आयोजन का। राष्ट्रिय राजमार्ग 15 से निकली सामूहिक बंदौली कुशल वाटिका में बने सामूहिक तोरण द्वार पहुची जहाँ सभी दूल्हों ने एक साथ तोरण की रस्म अदा की। इसके बाद वक़्त आया उस यादगार लम्हे का जो साक्षी बने हजारो लोगो ,एक साथ एक ही समय 31 दुल्हनों ने अपने दूल्हों को वरमाला पहनाई अगले ही पल इस रस्म को दूल्हों ने निभाया। इसी वक्त माता हिंगलाज के जयकारों से आसमाँ गूँज उठा। आयोजन के मीडिया प्रभारी कन्हैयालाल डलोरा खर्चीली शादियों और दिखावे की अंधी दौड़ पर रोक लगाने के उद्देश्य से दूसरी मर्तबा बाड़मेर में खत्री समाज सामूहिक विवाह महामहोत्सव का आयोजन किया गया । इस विवाह समारोह में राजस्थान ही नही देश भर से बराते बाड़मेर पहुची थी। खत्री समुदाय द्वारा देश में विवाहों को बदलते खर्चीले परिदृश्य पर रोक लगाने के लिए सामूहिक विवाह का यह आयोजन गुजरात के आदिपुर में आयोजित किये गये भव्य सामूहिक विवाह की तर्ज पर रहा। आयोजन में बीते दो महीनों से चल रही तैयारियों की मेहनत साफ़ नज़र आई।




मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने दी बधाई

सामूहिक विवाह को बढ़ावा देने और आयोजन समिति को साधुवाद देने जहाँ जिला कलेक्टर सुधीर कुमार शर्मा आयोजन में पहुचे वही मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा नव दम्पतियों को बधाई के प्रशस्ति पत्र दिए गए। यह प्रशस्ति पत्र मुख्यमंत्री ने हस्ताक्षर करके जयपुर से भेजे थे। अपनी शादी पर मुख्यमंत्री की बधाई पाकर नवदम्पतियों के चेहरे खिले नजर आये।




सरकार ने दिए सगुन के 15 हजार रूपये

सामूहिक विवाह सम्मेलन से नई जिंदगी की शुरुवात करने वाले हर जोड़े को 15 हजार रूपये सरकार की तरफ से सगुन के दिए गए। महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यकारी अधिकारी प्रह्लाद राजपुरोहित ने यह सगुन आयोजन स्थल आकर दिया । वही बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने हर जोड़े को 11 सौ रूपये सगुन के दिए गए। साथ ही आयोजन समिति को भी सरकार ने प्रति जोड़े के हिसाब से 3हजार रूपये और सफल आयोजन पर आयोजन समिति अध्यक्ष नन्द किशोर छुछा को प्रशस्ति पत्र दिया गया।




शुभ आशीष देने को लगी कतारे

कुशल वाटिका में आयोजित इस आयोजन में नव दम्पति को आशीर्वाद और नए जीवन की शुभ कामनाये देने वालों की कतारे नजर आई। आयोजन में बाड़मेर जिला कलेक्टर सुधीर कुमार शर्मा , विधायक मेवाराम जैन, महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यकारी अधिकारी प्रह्लाद सिंह राजपुरोहित समेत कई लोग पहुचे।




आपसी सहयोग से दिए उपहार

आयोजन में सबसे खास बात यह रही की नवदम्पति को मिलने वाले उपहार आपसी सहयोग से दिए गये। जिसमे मंगलसूत्र,अलमारी, चाँदी की पायल , चाँदी के सिक्के, चाँदी की पायल, मिक्सी,पानी के केम्पर,चाँदी की बिछिया, सिलाई मशीन, साड़ी, डिनर सेट समेत कई सामान उपहार के तौर पर अलग अलग सहयोगकर्ता ने दिए ।

इसके साथ साथ हर जोड़े को 5 हजार रूपये की सोने की बालियां भी दी । इस आयोजन में तकरीबन 20 से 25 हजार लोगो शामिल हुए जिनके रहने और खाने की व्यवस्था भी आपसी सहयोग से की गई ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें