शनिवार, 1 अक्तूबर 2016

राजस्थान: आकाशीय बिजली गिरने से आठ महिलाओं समेत नौ जनों की मौत

राजस्थान: आकाशीय बिजली गिरने से आठ महिलाओं समेत नौ जनों की मौत

बारां. झालावाड़. बारां व झालावाड़ जिले में शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने से आठ महिलाओं समेत नौ जनों की मौत हो गई, वहीं नौ जने झुलस कर अचेत हो गए। इनमें चार को अकलेरा रेफर किया है।

राजस्थान: आकाशीय बिजली गिरने से आठ महिलाओं समेत नौ जनों की मौत

बारां जिले के हरनावदाशाहजी कस्बे के निकट बालापुरा के माळ में सोयाबीन की कटाई कर रही आठ महिलाएं बरसात से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़ी हो गई।




तभी तेज धमाके के साथ बिजली गिरने से सभी महिलाएं गंभीर रूप से झुलस गई। ये सभी कस्बे की नई बस्ती निवासी है। कस्बे में घटना की सूचना मिलते ही आस-पास के लोग तुरंत घटनास्थल की तरफ दौड़ पड़े।




महिलाओं को स्थानीय चिकित्सालय लाए। सहायक उपनिरीक्षक मोहनचंंद ने बताया कि अस्पताल में हरनावदाशाहजी की 49 मील नई बस्ती कॉलोनी निवासी सीमाबाई धोबी (20), चंदाबाई रैगर (45), संतोषबाई भील (35) एवं मनभर रैगर (30) को मृत घोषित कर दिया, जबकि बदाम बाई रैेगर, चमेली बाई रैगर, सुनीता भील एवं मांगीबाई रैगर को हालत गंभीर होने से प्राथमिक उपचार के बाद अकलेरा रैफर कर दिया।




इधर, दीगोदजागीर के निकट भी खेत पर काम कर रही भागचंदी बाई धाकड़ की बिजली गिरने से मौत हो गई। ग्रामीणों ने बताया कि बिजली गिरने की घटना के बाद अचेतावस्था में महिला को हरनावदाशाहजी चिकित्सालय लाए जहां उसे मृत घोषित कर दिया।




इससे पहले बोरखेड़ी मार्ग पर भी बिजली गिरने से अचेत हुई महिला कैलाशबाई बंजारा निवासी रतनपुरिया को भी चिकित्सालय में इलाज के लिए भर्ती कराया।




शाहाबाद क्षेत्र के देवरी कस्बे के माळ में देवरी निवासी रामसिंह (40) उसके साथी रामस्वरूप के साथ अपने खेत पर फसल देखने गया था। जहां शाम को बिजली गिरने से रामसिंह की मौत हो गई तथा रामस्वरूप झुलस गया।




उसे शाहाबाद चिकित्सालय में भर्ती कराया है। छबड़ा क्षेत्र के ककरवा गांव में खेत परकिसान गायत्री बाई मीणा (32) की बिजली गिरने से मौत हो गई। यह जानकारी पूर्व सरपंच कन्हैयालाल मीणा ने दी। तीतरखेड़ी गांव में आंधी से पेड़ गिरने से मुरारी मीणा की बाइक दबकर क्षतिग्रस्त हो गई।




इधर, दो की जान गई, बालक झुलसा

झालावाड़ जिले की ग्राम पंचायत पनवासा के गंाव खजूरी में शनिवार शाम करीब साढ़े चार बजे बिजली गिरने से खेत में खड़ी बालिका सुगना बाई (7) की मौके पर ही मौत हो गई।




मां कल्याणी बाई ने इसकी सूचना बालिका के पिता लालचंद व अन्य ग्रामीणों को दी। उसे झालावाड़ लाए, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।




वहीं आवर के पगारिया थाना क्षेत्र के सेमली में बिजली गिरने से सोयाबीन की फसल काट रही तेजाबाई (35) पत्नी मोहनलाल बागरी की मौके पर ही मौत हो गई, जबकी पति मोहनलाल झुलस गया। उधर रीछवा में परिजनों के साथ खेत पर काम कर रहा हंसराज गुर्जर (11) बिजली गिरने से झुलस गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें