शुक्रवार, 7 अक्तूबर 2016

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का जैसलमेर दौरा इंडो पाक बॉर्डर को पूरी तरह सील राजनाथ सिंह








केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का जैसलमेर दौरा  इंडो पाक बॉर्डर को पूरी तरह सील राजनाथ सिंह

जैसलमेर स्थित सेक्टर हेड क्वार्टर नार्थ में केन्द्रीय गृहमंत्री श्रीराजनाथ सिंह नेएक अहम् बैठक आयोजनकिया. इस अव्सर पर गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू राजस्थान की मुख्यमन्त्री वसुन्धरा राजे ,,राजस्थान गृहमन्त्री श्रीगुलाबचंद कटारिया , गुजरात गृहमंत्री श्री प्रदीप जडेजा ,पंजाब के उप मुख्यमंत्रि श्रीसुख्बीरसिह् बादल,चारों राज्यो (tEeq,oaकश्मीर राजस्थान , पंजाब , गुजरात जिन राज्यो की सीमा पकिस्तान से लगती है ) केDG पुलिस, गृह सचिव , मुख्य सचिव उपस्थित थे। इस मौके पर सी.सु.बल की तरफ से श्री के के शर्मा,DGसी.सु.बल, श्री अरुन कुमर,SDG (west), Drबी आर मेघवाल भा पु से IGसी.सु.बलराजस्थान सीमंत, श्री अमित लोधा भा पु से DIG, जैसल्मेर,श्री रवि गंधी DIG, श्री दिनेश राज्पूतरन DIG,coast guardव सी.सु.बल के अन्य आधिकरीयो ने गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह व अन्यहस्तियो का स्वगत किया. इस बैठक के तहत दिसम्बर 2018 तक इंडो पाक बॉर्डर को पूरी तरह सील करना था , इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए गृह विभाग ने एक्शन प्लानबनाया है जो कि पूर्ण रूप से टाइम बाउंड प्लान होगा। यह लक्ष्य भारत पाक बॉर्डर कोसुरक्षित करने हेतु रखागया है जिसका निरिक्षण मासिक , समयावधिक स्तर परकिया जायेगा तथा बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स और मुख्य सचिव इसकी निगरानीकरेंगे।

भारत पाक बॉर्डर के हालतों पर नजर रखने , चुनौती को स्वीकार करने व गाइडलाइन जारी करने हेतू गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू को दायित्व सौंपा गया है। बॉर्डर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक नया विकल्प तैयार किया गया हैजिसे "बॉर्डर सिक्योरिटी ग्रीड कॉन्सेप्ट" नाम दिया गया है जिसके तहत सीमांतराज्यो के मुख्यमंत्रियों , गृहमंत्रियों इत्यादि स्टेट होल्डर्स से सुझाव लिए जायेंगेतथा उन सुझावो के आधार पर भारत पाक बॉर्डर से सम्बंधित सभी मुद्दों पर दिशानिर्देश जारी किये जायेंगे।

राजनाथ ने यह भी बताया कि BSF द्वारा की गयी किसी भी शिकायत पर केंद्रीयव राज्य गृह विभाग तुरन्त कार्यवाही करेगा और अपराधी को तुरंत प्रभाव से सजादिलवाएगा जिससे समयावधि में उचित कार्यवाही की। उन्होंने यह भी कहा किइंडो पाक बॉर्डर को सील करने हेतु सभी विभागों , सम्बंधित अधिकारियो के द्वाराउचित मोनिटरिंग अति आवश्यक हैं। पत्रकारों के सवाल " कि अलग अलगभूभाग वाले प्रदेशों की सीमा को किस तरह सुरक्षित किया जाये ?" के जवाब मेंकहा कि फिजिकल और नॉन फिजिकल दो तरीकों से तकनिकी का प्रयोग करकेबेरियर बनाये जायेंगे जैसे गुजरात में दलदली भू भाग जहाँ उचित फिजिकलमोनिटरिंग मुश्किल है वहाँ तकनीक का प्रयोग सम्भव होगा जिससे इंडो पाकसीमा को 2018 तक पूर्ण रूप से सील करने में मदद मिलेगी।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने जोर देकर कहा कि भारत पाक सीमा के हालातों से सभीभारतीय वाकिफ है और जिस तरह किसान अपनी फसल की सुरक्षा करता है उसीप्रकार देश का हर जवान भारत माँ की रक्षा के लिए मुस्तैदी से डाटा हुआ है औरसभी भारतीयों को अपनी सेना व सेना के जवान में पुरा  विश्वास रखना चाहिएजिससे सेना का मनोबल हमेशा ऊँचा रहे। भारत पाक के इन हालातों को देखते हुएमीडिया व आम नागरिकों को संयम से काम लेना चाहिए , इन निर्णयो से देश के सामने आ रही हर चुनोती का मुकाबला आसानी से किया जा सकेगा।

इस बैठ्क के बाद सभी delegates ने 46वी वहिनी सी सु बल मे दोपहर का भोजन किया व इस्के बाद दोपहर 1515 गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह सीमा चौंकी मुरार के लिये रवाना हो गये,

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें