शनिवार, 8 अक्तूबर 2016

जोधपुर रिश्वत ले कर सोनोग्राफी से बताते थे कि लड़का होगा या लड़की, लेकिन पकड़े गए


जोधपुर

रिश्वत ले कर सोनोग्राफी से बताते थे कि लड़का होगा या लड़की, लेकिन पकड़े गए

राज्य के पीसीपीएनडीटी सैल व पुलिस की संयुक्त टीम ने पाल रोड पर शंकर नगर सेक्टर सी स्थित मकान में दबिश देकर गर्भवती महिला के गर्भ में लिंग का परीक्षण कर रहे बालेसर ब्लॉक के सीएमएचओ डॉ. मोहम्मद इम्तियाज और एम्स के रेडियोलॉजिस्ट भैरूसिंह देवड़ा को शुक्रवार रात गिरफ्तार किया।

रिश्वत ले कर सोनोग्राफी से बताते थे कि लड़का होगा या लड़की, लेकिन पकड़े गएमशीन पहली मंजिल नीचे फेंक दी

दबिश देते ही आरोपियों ने सोनोग्राफी मशीन पहली मंजिल स्थित कमरे से नीचे फेंक दी थी। आरोपी बीसीएमएचओ के पिता डॉ. नियाज अहमद को गत महीने मकराना में लिंग जांच के आरोप में गिरफ्तार किया जा चुका है।

लिंग परीक्षण में शामिल होने की पुख्ता सूचना

विभाग के एएसपी रघुवीरसिंह के अनुसार बालेसर के बीसीएमएचओ डॉ. मोहम्मद इम्तियाज व रेडियोलॉजिस्ट भैरूसिंह की ओर से 20 से 25 हजार रुपए लेकर लिंग परीक्षण में शामिल होने की पुख्ता सूचना थी।

बाड़मेर की एक गर्भवती महिला

बाड़मेर की एक गर्भवती महिला को फर्जी ग्राहक बना कर डॉक्टर से सम्पर्क कराया गया। गर्भवती महिला व सहयोगी महिला देर शाम 12वीं रोड बस स्टैण्ड पहुंचे। सहयोगी महिला ने डॉ. इम्तियाज से सम्पर्क किया।

दोनों को बोलेरो में बैठा कर रवाना हो गया

तब एम्स का रेडियोलॉजिस्ट भैरूसिंह देवड़ा बस स्टैण्ड पहुंचा और दोनों को बोलेरो में बैठा कर रवाना हो गया। वह शंकर नगर सेक्टर सी स्थित अपने दो मंजिला मकान में ले गया।

बच्चे के लिंग की पूरी जानकारी दी

पहली मंजिल स्थित कमरे में उसे लेटा दिया व सोनोग्राफी मशीन से गर्भ में पल रहे बच्चे के लिंग की पूरी जानकारी दी। दोनों महिलाओं ने फोन और इशारे से बाहर खड़ी पीसीपीएनडीटी सैल को जांच पूरी होने की जानकारी दी।

अधिकारी घर में घुसे और दबिश दी

तभी सैल के अधिकारी घर में घुसे और दबिश दी। प्रथम मंजिल स्थित कमरे से बालेसर ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. मोहम्मद इम्तियाज पुत्र डॉ. नियाज अहमद व एम्स में कार्यरत रेडियोलॉजिस्ट को गिरफ्तार कर लिया।

बीकानेर&बाड़मेर समन्वयक

कार्रवाई के दौरान एएसपी रघुवीरसिंह के साथ पुलिस निरीक्षक विक्रमसिंह, बीकानेर के पीसीपीएनडीटी समन्वयक महेन्द्र सिंह, सीकर समन्वयक नंदलाल पूनिया व बाड़मेर समन्वयक विक्रमसिंह शामिल थे।

जोधपुर के कोर्ट में पेश किया जाएगा

इस संबंध में जयपुर के पीसीपीएनडीटी सैल में एफआईआर दर्ज की गई है। दोनों को शनिवार को जोधपुर के कोर्ट में पेश किया जाएगा।

23 हजार लिए जांच के, 18 हजार डॉक्टर के

बालेसर ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. मोहम्मद इम्तियाज ने डेकॉय महिला से लिंग जांच करने के लिए 23 हजार रुपए लिए थे। जिसमें से 18 हजार रुपए डॉक्टर और पांच हजार रुपए रेडियोलॉजिस्ट भैरूसिंह ने लिए थे। पीसीपीएनडीटी सैल ने दोनों से यह राशि बरामद की है।

छह माह से थे सैल के ट्रैक पर

सरकारी चिकित्सक होने के बावजूद डॉ. इम्तियाज पिछले लम्बे अरसे से लिंग परीक्षण में शामिल था। सैल पिछले छह महीने से दोनों पर नजर रखे हुए थाी।

पिता के खिलाफ हो चुकी है तीन बार कार्रवाई

बालेसर ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. मोहम्मद इम्तियाज के पिता डॉ. नियाज अहमद के खिलाफ भी पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत अब तक तीन बार (वर्ष 2012, 2014 व अगस्त 2016 में) कार्रवाई हो चुकी है।

मकराना में गिरफ्तार किया गया था

मकराना में डॉ. नियाज अहमद और नर्स को दो महीने पहले ही सीज सोनोग्राफी मशीन से लिंग परीक्षण करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। डॉ. अहमद ने सोनोग्राफी की सीज दो मशीनों को आईटी एक्सपर्ट की मदद से मॉनिटर से जोड़ लिया और नियम विरुद्ध लिंग परीक्षण करता था।

हर बार जयपुर की टीम क्यों करती है कार्रवाई?

जोधपुर जिले में संचालित सोनोग्राफी सेंटर्स पर नजर रखने के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से स्थानीय स्तर पर भी अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप रखी है, लेकिन हर बार जयपुर की पीसीपीएनडीटी टीम ही जोधपुर आकर कार्रवाई करती है और स्थानीय टीम की ओर से कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की जाती।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें