गुरुवार, 27 अक्तूबर 2016

जालोर आरसेटी एमजी नरेगा के श्रमिकों को कारीगरी ट्रेड का प्रशिक्षण भी दें- कलक्टर



जालोर आरसेटी एमजी नरेगा के श्रमिकों को कारीगरी ट्रेड का प्रशिक्षण भी दें- कलक्टर

आरसेटी की जिला स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न


जालोर 27 अक्टूबर - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न हुई जिसमें आरसेटी द्वारा करवायें गये प्रशिक्षण कार्यक्रमों तथा आगामी कार्यो आदि पर विस्तार से विचार विमर्श किया गया।

कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में गुरूवार को आयोजित बैठक में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि आरसेटी को अपनी कार्य योजना के तहत महात्मा गांधी नरेगा श्रमिकों के लिए आयोजित किये जाने वाले प्रशिक्षण में कारीगरी के कार्य को प्राथमिकता देते हुए श्रमिकों को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए ताकि वे इसी क्षेत्रा में आगे बढ सकें। उन्होनें आरसेटी द्वारा अब तक आयोजित किये गये प्रशिक्षण कार्यक्रम की समीक्षा के तहत आरसेटी के निदेशक आर.आर. रामचन्द्राणी को कहा कि प्रशिक्षित युवा एवं युवतियों के ऋण के मामलों में बडी सोच रखते हुए उन्हें उनकी क्षमता के अनुरूप ऋण राशि प्रदान की जानी चाहिए जिससे कि वे उपलब्ध संसाधन का अधिकतम उपयोग करते हुए आत्म निर्भर बन सकें। उन्होनें कहा कि अनेक बार प्रशिक्षित युवाओं व युवतियो को ऋण के मामलें में ढिलाई बरती जाती है इसलिए आरसेटी अपने संस्थान से प्रशिक्षित लोगों को ऋण प्रदान करने के मामलों में उसकी माॅनिटरिंग भी करें तथा सम्बन्धित बैकों से सम्पर्क करते हुए आवेदकों को ऋण प्रदान करवानें में भी अपनी अह्म भूमिका निभायें ताकि प्रशिक्षित युवाओं में आरसेटी के प्रति अच्छी छवि बन सकें।

उन्होने बैठक में बैंक से सम्बन्धित उपस्थित अधिकारियों से कहा कि वे मुद्रा योजना के तहत छोटे-छोटे उद्यम वालें युवाओं को अधिकाधिक ऋण प्रदान कर मुद्रा योजना की मूल मंशा को सार्थक करने में अपनी सहभागिता निभायें।

बैठक में आरसेटी के निदेशक आर.आर. रामचन्द्राणी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2016-17 में जुलाई माह से सितम्बर माह के दौरान 8 प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जाकर 246 बेरोजगार युवाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया गया जिसमें अनुसूचित जाति के 131, अनुसूचित जन जाति के 22, ओबीसी के 62, अल्पसंख्यक वर्ग के 8 एवं सामान्य वर्ग के 23 युवाओं व युवतियों को प्रशिक्षित किया गया है। उन्होनें बताया कि इसी प्रकार एमजीनरेगा -प्रोजेक्ट लाईफ अन्तर्गत 51 मनरेगा मजदूरों को किसान कौशल प्रशिक्षण द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। बैठक में आरसेटी के अनुदेशक योगेश दवे ने प्रशिक्षित कार्यक्रमों एवं योजनाओं की जानकारी दी। बैठक में गत बैठक की कार्यवाही का भी अनुमोदन किया गया।

इस अवसर पर जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल, एसबीबीजे के जीएम उदयराज, मार्गदर्शी बैंक के मुख्य प्रबंधक आर.एस.भाटी, कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक वी.आर. सोंलकी, जिला परिवीक्षा एवं समाज कल्याण अधिकारी श्रीमती टीना अरोडा एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डाॅ.ज्योति प्रकाश अरोडा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

----000---

दीपावली पर्व के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
जालोर 27 अक्टूबर - जिला मजिस्ट्रेट अनिल गुप्ता ने जालोर जिले मेें दीपावली के पर्व पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 14 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए है जो 27 अक्टूबर से 1 नवम्बर तक जिले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होगें ।

जिला मजिस्ट्रेट अनिल गुप्ता ने जिले में आगामी 1 नवम्बर तक आयोजित होने वाले दीपावली के पर्व पर आवश्यक कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए उपखण्ड क्षेत्रा जालोर, सायला, आहोर, भीनमाल, रानीवाडा व सांचैर के सम्बधित उपखण्ड मजिस्ट्रेटों को तथा चितलवाना उपखण्ड क्षेत्रा का सांचैर तहसीलदार को कार्यपालक मजिस्ट्रेटों के अधिकार प्रदत्त किये है जबकि तहसील क्षेत्रा जालोर, सायला, आहोर, बागोडा, भीनमाल, जसवन्तपुरा, रानीवाडा व सांचैर के सम्बन्धित तहसीलदारों को सम्बन्धित तहसील क्षेत्रों का कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है ।

उन्होने बताया कि नियुक्त किये गये सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट निर्धारित अवधि में अपने सम्पूर्ण कार्य क्षेत्रा में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिम्मेदार होगे तथा कोई भी कार्यपालक मजिस्ट्रेट अपना कार्य क्षेत्रा नही छोडेगें साथ ही अवकाश पर नही जायेगे । सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट अपने कार्य क्षेत्रा में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के सम्बन्ध में कानून व्यवस्था सम्बन्धी कार्य सुनिश्चित करेगें । उन्होने निर्देशित किया कि उक्त पर्व पर अपने क्षेत्रा में किये जाने वाले आयोजनों के सम्बन्ध में आवश्यक प्रशासनिक एवं पुलिस व्यवस्था पूर्व में सुनिश्चित की जावें ।

----000---

शुक्रवार को जन कल्याण पंचायत शिविरों का होगा आयोजन
जालोर 27 अक्टूबर - पं. दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविर के तहत 28 अक्टूबर शुक्रवार को जिले की 16 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाकर मौके पर ही समस्याओं का समाधान किया जायेगा।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में संचालित पंडित दीनदयाल जन कल्याण पंचायत शिविर अभियान के तहत जिले की आठों पंचायत समिति क्षेत्रों की 2-2 ग्राम पंचायतों में शिविरो का आयोजन किया जायेगा जिसके अन्तर्गत 28 अक्टूबर शुक्रवार को सामतीपुरा, देचू,, चवरछा, थांवला, माण्डवला, आंवलोज, पुनासा, दांतीवास, चाटवाडा, वणधर, जसवन्तपुरा, गजापुरा, काछेला, हाडेचा, पुर व सरनाऊ ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्रों पर शिविर का आयोजन किया जायेगा ।

---000---

आयुर्वेद चिकित्सालय द्वारा निःशुल्क पिलाया जा रहा है काढा
जालोर 27 अक्टूबर - आयुर्वेद विभाग द्वारा डेंगू व चिकनगुनिया को लेकर आयुर्वेद चिकित्सालय में गुरूवार से काढा तैयार किया जाकर इच्छुक व्यक्तियों को निःशुल्क काढा पिलाया जा रहा हैं।

सार्वजनिक चिकित्सालय में स्थित आयुष आयुर्वेद चिकित्सालय के प्रभारी वैध डाॅ. श्रीराम ने बताया कि आयुर्वेद विभाग द्वारा डेंगू व चिकनगुनिया को लेकर आयुर्वेद चिकित्सालय जालोर में गुरूवार से काढा बनाया बनाया जाकर निःशुल्क काढा पिलाया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि काढे का कोई साईड इफेक्ट नहीं हैं तथा कोई भी व्यक्ति काढे का उपयोग कर सकता हैं। उन्होंने नागरिकों से अपील की हैं कि वे डेंगू व चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए आयुर्वेद चिकित्सालय में निर्धारित समय में आकर काढे का निःशुल्क सेवन कर सकते हैं।

---000---






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें