गुरुवार, 27 अक्तूबर 2016

जैसलमेर जिला कलक्टर शर्मा ने राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों को पूर्णतया सजग एवं गंभीर होकर बेहतरीन ढंग से कार्य करने के दिए निर्देष



जैसलमेर जिला कलक्टर  शर्मा ने राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों को पूर्णतया सजग एवं गंभीर होकर बेहतरीन ढंग से कार्य करने के दिए निर्देष

जैसलमेर, 27 अक्टूबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों को वर्तमान में अपने-अपने क्षेत्रों में पूर्णतया सजग और गंभीर होकर बेहतरीन ढंग से राजस्व संबंधी मामलों में तत्परता से निर्धारित समय सीमा के तहत कार्य सुसम्पादित करने सख्त निर्देष दिए उन्होंने बैठक के दौरान मौजूूद सभी राजस्व अधिकारीगण को कहा कि राजस्व संबंधी महत्वपूर्ण कार्यो एवं लम्बित पुराने पेडिंग पड़े राजस्व प्रकरणों के निस्तारण में षिथिलता बरतने पर इस दिषा में किसी भी प्रकार की कोई कोताही एवं लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जाएगी। जिला कलक्टर ने रास्ता कटान मामलों और वसूली एवं गिरदावरी के कार्य को त्वरित कार्यवाही कर निष्पादन करने पर विषेष जोर दिया। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारीगण को मासिक नक्षे एवं राजस्वी संबंधी प्रकरणों के संबंध में चाही गई सूचनाएं अविलम्ब जिला कार्यालय को भिजवाने के कड़े निर्देष प्रदान किए।

जिला कलक्टर श्री शर्मा गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व और उपनिवेषन अधिकारीगण की आयोजित हुई मासिक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर कन्हैयालाल स्वामी ,उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर कैलाषचन्द्र शर्मा , तहसीलदार जैसलमेर विरेन्द्रसिंह के साथ ही सभी राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारीगण तथा अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने बैठक में संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा करते हुए सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे पोर्टल को खोल कर अच्छी तरह से देखलें तथा इस पर पेडिंग पड़े प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए निस्तारण करने की कार्यवाही करावें। उन्होंने ई-मित्र केन्द्रों से प्राप्त होने वाले आमजन के मूलनिवास एवं जाति प्रमाण-पत्रों के मामलों के साथ ही राजस्व मण्डल के पुराने प्रकरणों ,महालेखाकार एवं इन्टरनल अॅडिट के अत्यंत पुराने लम्बित आक्षेप्पों का सर्वोच्च प्राथमिकता से निपटाने को कहा ताकि इस संबंध में कोई पैंडेन्सी बकाया नहीं रहे।

बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदारों को अत्यंत गंभीरता से लेते हुए उन्हें कहा कि उनके विभागों से संबंधित पुराने राजस्व संबंधी मामलांे को विषेष ध्यान देते हुए नियमानुसार यथाषीघ्र कार्यवाही कर निस्तारण करवाना सुनिष्चित करें। जिला कलक्टर ने राजस्व भूमि पर अवैध रुप से काष्त कर फसल लेने वालों एवं अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार तत्काल कार्यवाही करने के साथ ही एफ.आई.आर दर्ज करवा कर आवष्यक रुप से उनकी धरपकड़ करना सुनिष्चित करें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर कन्हैयालाल स्वामी ने जिला कलक्टर के समक्ष बैठक एजेण्डा पेष करते हुए विस्तार से एक-एक प्रकरण की बिन्दुवार समीक्षा की एवं समस्त राजस्व अधिकारियों को राजस्व संबंधी मामलों में त्वरित गति से कार्य करने तथा लम्बे समयान्तराल विचाराधीन पड़े प्रकरणों को निर्धारित समय सीमा में निस्तारण किए जाने के निर्देष दिए। उपखण्ड अधिकारी कैलाषचंद्र शर्मा ने जिला कलक्टर के समक्ष जिले में राजस्व संबंधी प्रकरणों के संबंध में विस्तार से प्रकाष डाला। बैठक के अवसर पर सभी राजस्व अधिकारीगण /अन्य विभागीय अधिकारीगण ने जिला कलक्टर एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर को अपने -अपने विभागों से संबंधित कार्यो की प्रगति एवं बकाया मामलों की विस्तार से जानकारी कराई।

बैठक के अवसर पर विज्ञान भवन के आसूचना अधिकारी नवीन माथुर ने कम्प्यूटर में राजस्व संबंधी मामलों की फीडिंग एवं सम्पर्क पोर्टल खोलने इत्यादि राजस्व मण्डल से प्राप्त दिषा-निर्देषों की अक्षरषः पालना करने तथा सहायक निदेषक सांख्यिक डाॅ. बृजलाल मीणा ने ई-1 तथ ई-जी 2 के संबंध में जानकारी दी।

---000---
जिला कलक्टर श्री शर्मा ने ’’ अन्नपूर्णा भण्डार योजना ’’ के तहत

जिले के 34 अन्नपूर्णा भंडार संचालकें को प्रोत्साहन स्वरुप चंादी के सिक्कों का किया वितरण




जैसलमेर , 27 अक्टूबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को जिला रसद कार्यालय जैसलमेर के तत्वावधाव में ’’अन्नपूर्णा भण्डार योजना ’’ के अन्तर्गत अन्नपूर्णा भंडार संचालकों को प्रोत्साहन स्वरुप चांदी के सिक्कों का वितरण के आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिले के 34 अन्नपूर्णा भंडार संचालकों को चांदी के सिक्कों का किया गया। इस अवसर पर जिला रसद अधिकारी जैसलमेर औंकारसिंह कविया ,प्रर्वजन निरीक्षक अरविंद सिंह तथा राजस्थान खाद्य निगम प्रबंधक प्रतीक सरसवाल उपस्थित थे।

जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया ने अन्नपूर्णा भण्डार योजना की विस्तार से जानकारी देते हुए अब तक की प्रगति से अवगत कराया गया।

जिला कलक्टर शर्मा ने अन्नपूर्णा भण्डार योजना में बेहतर गुणवता की सामग्री अधिकतम खुदरा मूल्य से भी कम दर पर आमजन को उचित मूल्य दुकानों से उपलब्ध करवाई जाती है। इससे आम उपभोक्ता को यह लाभ प्राप्त होता है। इसमें आम उपभोक्ता को यह लाभ है कि उसे सुदूर क्षेत्र में बडें कस्बांे व शहरों में प्राप्त होने वाली अच्छी सामग्री किफायती दरों पर स्थानीय स्तर पर उपलब्ध होती है। यह उचित मूल्य दुकानदारों के लिए अतिरिक्त आय का साधन भी है।

जिला कलक्टर शर्मा ने इस अवसर पर अन्नपूर्णा भंडार संचालकों का आवहवान किया कि राज्य सरकार की इस अनूठी योजना को पूर्ण लगन व तत्परता से क्रियान्वित करें एवं नियमित से उपभोक्ताओं को सामग्री वितरित करें। जिससें न केवल उनकी ब्रिकी बढेगी बल्कि जन साधारण को गुणवतापूर्ण सामग्री किफायती दरों पर उनके निवास स्थान पर ही प्राप्त होगी। इसके लिए संबंधित क्षेत्र में प्रचार प्रसार कर अधिक से अधिक लोगों को इस योजना से जोडंे।

----000----



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें