शुक्रवार, 7 अक्तूबर 2016

जालोर सांसद निधि योजना से 18 दिव्यांगों को मिली मोटरराईज्ड स्कूटियाँ




जालोर दिव्यांग अपने आप को कमजोर नही समझें- सांसद
सांसद निधि योजना से 18 दिव्यांगों को मिली मोटरराईज्ड स्कूटियाँ


जालोर 7 अक्टूम्बर - सांसद देवजी पटेल ने कहा कि दिव्यांग अपने आप को कभी कमजोर नही समझे तथा अपनी इच्छा शक्ति को हमेशा प्रबल बनाये रखें वही केन्द्र व राज्य सरकार भी लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से उनके उत्थान के लिए हमेशा कार्य करती रहेगी।
क्षैत्राीय सांसद देवजी पटेल शुक्रवार को स्थानीय वीरम मंच पर समाज कल्याण सप्ताह के समापन अवसर पर विशेष योग्यजन कल्याण दिवस पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के नाते सम्बोधित कर रहे थें। समारोह में राज्य के विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित, जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना भी उपस्थित थें। समारोह में चिन्हित 18 दिव्यांगों को सांसद निधि योजना-2016-17 के तहत लगभग 63 हजार रूपयों की कीमत की स्कूटियाॅ (मोटरराईज्ड ट्राई साईकिलों) सहित अन्य दिव्यागों को भी 15 ट्राईसाईकिले, 2 व्हील चेयर एवं 3 श्रवण यन्त्रा आदि प्रदान किये गये।
समारोह में सांसद देवजी पटेल ने कहा कि दिव्यांगो की वेदनाओं एवं उनकी स्थितियों को आत्मसात करते हुए उनका हक कभी नही छीनना चाहिए अपितु उन्हें प्रेम एवं स्नेह देते हुए सदैव प्रेरित करते रहना चाहिए क्योंकि ईश्वर द्वारा उन्हें एक अतिरिक्त विशेष शक्ति प्रदत्त है। उन्होनें कहा कि राज्य की लोकप्रिय मुख्य मंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने दिव्यांगों की पीडाओं को समझने वाले जालोर जिले के व्यक्ति को विशेष योग्यजन का आयुक्त बनाया है जिनका कार्य दिव्यांगों की सेवा ही करना है। उन्होनें विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित के दिशा निर्देशन में जालोर जिला मुख्यालय पर संचालित हो रहे महावीर मूक बधिर विधालय की मुक्त कंठ से प्रंशसा करते हुए कहा कि इस कार्य का प्रतिफल कभी निष्फल नही जाता है जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण धन्नारामजी पुरोहित है इसलिए सभी लोगों को हमेशा दिव्यांगों के कल्याण के लिए कार्य करते रहना चाहिए।
राज्य के विशेषयोग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि दिव्यांगों के कल्याण के लिए राज्य की मुख्यमंत्राी हमेशा अग्रणी रहती है तथा आयोग द्वारा निःशक्तजनों के लिए संचालित योजनाओं का सरलीकरण किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक निःशक्तजनों को लाभाविन्त किया जा सकें। उन्होनें समारोह में सांसद देवजी पटेल का आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि सांसद निधि योजना के तहत जिले में प्रथमबार 18 दिव्यांगों को मोटरराईज्ड स्कूटियाॅ प्रदान की गई है ताकि दिव्यांग आसानी से आवागमन कर अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें। उन्होनें कहा कि वर्तमान में अन्य दिव्यांगों द्वारा भी आवेदन प्राप्त हुए है जिनका आवश्यक परीक्षण उपरान्त उन्हें सामग्री प्रदान की जायेगी। उन्होनें समाज कल्याण एवं अधिकारिता विभाग की टीम द्वारा अल्प समय में किये गये कार्यो की भी सराहना की।
समारोह में जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने मोटरराईज्ड ट्राई साईकिलों से लाभाविन्त लोगों को बधाई देते हुए कहा कि जिन दिव्यांगों को स्कूटियाॅ प्रदान की गई उन्हें वे अन्य को हस्तान्तरित नही करें क्योंकि यह अहस्तान्तरित है तथा इनका उपयोग वे हमेशा अपने कार्य के लिए ही करें। उन्होनें सांसद निधि योजना के तहत किये गये कार्य की प्रंशसा करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन भविष्य में भी होते रहने चाहिए। समारोह में अधिवक्ता बाबूलाल मेघवाल ने सांसद निधि योजना के तहत दिव्यांगों को प्रदान किये गये इस कार्य को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि यह अभिनव कार्य पूरे राज्य में एक मिसाल बनेगा वही दिव्यांग भी गर्व महसूस करेंगे। उन्होनें देश के प्रधान मंत्राी नरेन्द्र मोदी एवं राज्य की मुख्य मंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के कार्यो को भी सराहा।
समारोह में पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना ने कहा कि दिव्यांग यदि चाहे तो कुछ भी कर सकते है बशर्त वह अपने आप को कभी कमजोर महसूस नही करें। समारोह में रानीवाडा तहसील के मेडककल्ला निवासी दिव्यांग युवा लाभार्थी प्रकाश ने सांसद देवजी पटेल द्वारा सांसद निधि कोष से दी गई मोटरराईज्ड स्कूटी के लिए सांसद देवजी पटेल का अन्तकरण से आभार व्यक्त किया।
समारोह के प्रारभ्भ में समाज कल्याण विभाग के सहायक निदेशक डा. ज्योतिप्रकाश अरोडा ने समाज कल्याण सप्ताह के दौरान आयोजित किये गये कार्यो का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस अवसर पर जालोर नगर परिषद के सभापति भंवरलाल माली, जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज, नगर परिषद के आयुक्त त्रिकमदान चारण एवं समाजसेवी प्रकाश नागर व प्रकाश छाजेड सहित नगर के अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थें। समारोह का संचालन समाज कल्याण अधिकारी राजेन्द्र पुरोहित ने किया ।
---000---
सफलता की कहानी
दिव्यांग छगनलाल अब स्कूटी से दूर-दूर तक पढाने जा सकेगा


जालोर के वीरम मंच पर सांसद निधि योजना के तहत मोटरराईज्ड ट्राई साईकिल लेने आया सांचैर तहसील क्षेत्रा का 55 वर्षीय छगनलाल आज अति उत्साहित था तथा समारोह स्थल पर पहुचते ही सीधे विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित के पास पहुचा तथा कहा कि दिव्यांगों के आर्थिक रूप से सशक्त होने का यह कार्य बहुत अच्छा है जिसके लिए सांसद देवजी पटेल को कभी नही भूल पायेगें।
दिव्यांग छगनलाल पुत्रा वागाराम जिसके दोनों पैर अशक्त होने के साथ ही उसकी ऊॅचाई भी बहुत ही कम है समारोह स्थल पर बहुत ही प्रसन्न नजर आ रहा था। जब उसने मौके पर पूछने पर बताया कि उसकी धर्म पत्नि मंजु स्वयं दिव्यांग है तथा बच्चों सहित परिवार के पाॅच सदस्यों का भरण पोषण की उसकी जिम्मेदारी है। पूर्व में वह ट्राई साईकिल से बच्चों को पढानें के लिए एक दो गलियों में ही जाया करता था तथा अब मोटरराईज्ड स्कूटी मिलने से वह अपने गांव में दूर-दूर तक भी टयूशन पढानें के लिए जाया करेगा जिससे आमदनी भी बढ जायेगी।
कार्यक्रम में इसी प्रकार 40 वर्षीय दिव्यांग कालूराम पुत्रा देवजी निवासी भुवाना, जाति कोली जिसके दोनो पैर घुटनों से नीचे नही थे समारोह में पहली सीट पर बैठा हुआ बहुत खुश नजर आ रहा था तथा उसकी आॅखों में आज विशेष चमक थी, उसे जब इस प्रकार की योजना का पूछा तो वह बोल पडा आने-जाने के लिए अब किसी का मोहताज नही होना पडेगा। हम जैसे पढे लिखें दिव्यागों के लिए यह योजना उनके व उनके परिवारजनों के लिए सम्बल बनेगी।
----000---
जिला कलक्टर सहित जन प्रतिनधियों ने किया श्रमदान, गलियाॅ व नालियाॅ हुई साफ

जालोर 7 अक्टूम्बर - राज्य सरकार के निर्देशानुसार जालोर नगर परिषद क्षेत्रा में चल रहे विशेष स्वच्छ नगर अभियान के तहत जिला कलक्टर अनिल गुप्ता के नेतृत्व में शुक्रवार को श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया तथा सांसी बस्ती, इन्द्रा पुरी काॅलोनी एवं रेबारियों के वास में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं नगरवासियों ने झाडू लगाकर गलियों को साफ किया।
राज्य सरकार के निर्देशानुसार स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) अभियान के अन्तर्गत 2 अक्टूम्बर से 28 अक्टूम्बर तक ‘‘विशेष स्वच्छ नगर अभियान‘‘ में नगरवासियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के उदृेश्य से शुक्रवार को श्रमदान का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसका विधिवत शुभारभ्भ जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता, जालोर नगर परिषद के सभापति भंवरलाल माली एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने संयुक्त रूप से झाडू लगाकर किया। तत्पश्चात उपस्थित अन्य अधिकारियों एवं लोगों तथा सफाई कर्मियों ने लगातार तीन घंटे तक श्रमदान का कार्य किया।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने विभिन्न गलियों में घूम-घूम कर स्वच्छता के कार्य को देखा तथा नगर परिषद आयुक्त को निर्देशित किया कि वे मौके पर इकठ्े किये गये भीगे कचरें को शीघ्र ही हटवा लेवे तथा प्रमुख सडक मार्ग पर उगे हुए बबूल को कटवाने के साथ ही नगर वासियों में पाॅलिथीन का उपयोग नही करने के प्रति समझाईश करें तथा उसके बाद पाॅलिथीन जब्ती का कार्य करें। उन्होनें आयुक्त को नगर परिषद की तरफ से कागज की थैलियाॅ छपवाकर जागरूकता पैदा करने के भी निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान मौहल्लेवासियों से आग्रह किया कि वे अपने-अपने घरों में शौचालयों बनवायें तथा सुन्देला तालाब को स्वच्छ बनाये रखने की मुहिम में अपना योगदान दें।
इस अवसर पर जालोर नगर परिषद के आयुक्त त्रिकमदान चारण, पार्षद जितेन्द्र परमार, जिला परिषद के अधिशाषी अभियन्ता गोपाराम विश्नोई, नगर परिषद के मफाराम, शैलेन्द्र यादव, महावीर, अशोक कुमार, पुखराज माली, समाज सेवी प्रकाश कुमार, रामाराम, मोहनलाल प्रजापत, मसराराम रेबारी एवं लादुराम रेबारी सहित अन्य स्वच्छता प्रेमी उपस्थित थें।
----000----
आपणों सांसद-आपणों गांव के तहत संशोधित भ्रमण कार्यक्रम

जालोर 7 अक्टूम्बर - आपणों सांसद आपणों गांव के तहत संशोधित कार्यक्रम के अन्तर्ग सांसद देवजी पटेल विभिन्न ग्राम पंचायतों पर दौरे पर रहेगे तथा लोगों को अभाव अभियोग सुनेगें।
जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि आपणों सांसद आपणों गांव के तहत निजी संासद द्वारा प्राप्त हुए संशोधित कार्यक्रम के तहत 9 अक्टूम्बर को सायला पंचायत समिति क्षेत्रा में, 15 को भीनमाल समिति क्षेत्रा में, 16 को चितलवाना एवं 22 अक्टूम्बर को आहोर पंचायत समिति क्षेत्रा के विभिन्न ग्रामों पंचायतों के दौरे पर रहेगे तथा आमजन के अभाव अभियोग सुनेगें।
----000----
कृषि उपज मण्डी समिति के चुनाव के लिए लाॅटरी से हुआ आरक्षण

जालोर 7 अक्टूबर - कृषि उपज मण्डी समिति जालोर में कृषक प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए निर्वाचन क्षेत्रों मे शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में लाॅटरी के माध्यम से आरक्षण किया गया।
श्री कान्हडदेव सोनगरा कृषि उपज मण्डी समिति जालोर के प्राधिकृत अधिकारी हरफूल पंकज ने बताया कि लाॅटरी पश्चात् आरक्षण के तहत कृषक वार्ड संख्या 1 में अन्य पिछडा वर्ग, वार्ड संख्या 2 में अनुसूचित जनजाति, वार्ड संख्या 3 में अनुसूचित जाति (महिला), वार्ड संख्या 4 व 5 में सामान्य महिला तथा वार्ड संख्या 6 में सामान्य का पद आरक्षित किया गया हैं।
उन्होंने बताया कि कृषि विपणन विभाग के निर्देशानुसार मण्डी क्षेत्रा मे से आहोर पंचायत समिति की 12 ग्राम पंचायतों को हटाया गया हैं। अब आहोर पंचायत समिति में कुल 6 वार्ड हैं जिनमें अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए 1-1 वार्ड, अन्य पिछडा वर्ग के लिए 1 तथा सामान्य के 3 वार्ड आरक्षित किये गये हैं।
----000----





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें