सोमवार, 12 सितंबर 2016

बाड़मेर आम जनता के सुविधा की अनदेखी,रोड़वेज बसों का बाड़मेर शहर में प्रवेश बंद करने से यात्री परेशान



बाड़मेर आम जनता के सुविधा की अनदेखी,रोड़वेज बसों का बाड़मेर शहर में प्रवेश बंद करने से यात्री परेशान
बाड़मेर। बाड़मेर शहर मे आम जनता के यात्री सुविधा की रोड़वेज बसों के मुख्य सड़क मार्ग पर होकर आनें-जानें की पांबदी लगाने से बाड़मेर की समस्त आम जनता/यात्रीगण भंयकर रुप से प्रभावित होकर परेशान हो रहे है।

रोड़वेज का नया बस स्टेण्ड पहले से ही बाड़मेर मुख्य शहर के बाहरी छोर पर, दूर होने के कारण, यात्रियों को जितना किराया उनके जानें वाले स्थान का लगता है, उससे भी अधिक दुगुना-चैगुना अतिरिक्त किराया टैक्सी आदि वाहन को देकर रोड़वेज के इतने दूर नये बस स्टैण्ड तक अथवा बाड़मेर मुख्य शहर के बाहर स्थित चैराहों पर पहुॅच कर बसों में चढ़ना पड रहा है। यात्रियों को बाड़मेर शहर के बाहर छोड़ा जा रहा है।

यात्री अपने घरेलु सामान सहित लदे हुये इधर-उधर भटककर परेशान हो रहे है। बीमारी के उपचार हेतु आने-जाने वाले बीमार/वृद्ध/चलने फिरने से लाचार यात्री/आम जनता इससे भारी परेशान हो रही है।

महिला यात्रियों को भी सांय/रात्रिकालीन समय में रोड़वेज के इतने दूर नये बस स्टेण्ड तक अथवा बाड़मेर मुख्य शहर के बाहर स्थित चैराहों पर जाने एवं शहर के अन्दर आने में भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।

रोड़वेज की उक्त अव्यवस्था से यात्रियों को मजबूरन जान जोखिम में डालकर अवैध वाहनों से यात्रा करनी पड़ रही है। अवैध टैक्सी आदि वाहन भी रोड़वेज की उक्त अव्यवस्था का फायदा उठाकर यात्रियों से दोहरा किराया वसूल कर रहे है। प्रशासन की उपरोक्त कार्यवाही से बाड़मेर रोड़वेज डिपों की भी भारी आय प्रभावित हो रही है।

एक तरफ इतनी बढती महंगाई के चलते आम जनता/यात्रियों पर रोड़वेज की

उक्त अव्यवस्था के कारण किराये की दोहरी मार पड़ रही है।

रोड़वेज बसें आम जनता की यातायात सुविधा के लिए है। यात्री सुविधा की रोड़वेज बसें भारी वाहन की श्रेणी में भी नहीं आती है। यात्री सुविधा हेतु रोड़वेज बसों के जनहित में मुख्य सड़क मार्ग से होकर गुजरने पर किसी भी प्रकार की कोई यातायात व्यवस्था बाधित नहीं होगी एवं इससे आम जनता को राहत मिलेगी।

प्रायः अन्य सभी बडे शहरों में भी आम जनता के यात्री सुविधा की रोड़वेज बसे शहर के अंदर से मुख्य सड़क मार्ग से होकर ही निकलती है। एवं शहर के अंदर समुचित यात्री सुविधा हेतु टिकट खिड़की व्यवस्था है।

बाड़मेर शहर में अन्य किसी स्थान पर घटित दुर्घटना की आड़ में मुख्य सड़क मार्ग पर चलने वाली ।यात्री सुविधा की रोड़वेज बसों के शहर में प्रवेश की पाबंन्दी लगाना जनहित में अनुचित है।

वर्तमान में उपरोक्त रोड़वेज अव्यवस्था से चैहटन-गडरा-साचैर-अहमदाबाद आदि मार्ग की तरफ जानें वालें समस्त यात्रीगण परेशान हो रहे है।

बाड़मेर की आम जनता ने जिला प्रशासन/पुलिस प्रशासन से मांग की है कि आम जनता की यातायात सुविधा एवं जनहित में बाड़मेर शहर में आम जनता के यात्री सुविधा की रोड़वेज बसों के प्रवेश की अनुमति दिलवानें की कृपा करावें। ताकि इससे आम जनता की समस्या का समाधान होकर राहत मिल सकें तथा इससे निगम हित में रोड़वेज की आय भी प्रभावित नहीं हो सकें।

-0-




3 टिप्‍पणियां:

  1. क्या बकवास न्यूज़ है
    प्रशासन सही कदम उठा रहा है लेकिन न्यूज़ वाले उनके इस कदम को कब सफल होने देंगे
    एक सप्ताह में दो मौत हो गयी लेकिन आपको क्या फर्क पड़ता है उन मैं से कोई आपका रिस्तेदार होता तो आपको पता चलता
    रोडवेज वाले बस ऐसे चलाते है जैसे उनके बाप की सड़क है

    जवाब देंहटाएं
  2. I think buses on busy routes create several other problems like accidents,jams...

    जवाब देंहटाएं
  3. सही कहा सर आपने बहुत प्रोब्लेम उठानी पड़ती है...

    जवाब देंहटाएं